पार्टनर इनसिक्योर हो तो उसे डील करें इन 6 टिप्स से!

पार्टनर इनसिक्योर हो तो उसे डील करें इन 6 टिप्स से!

इनसिक्योरिटी एक ऐसी चीज़ है जो जाने-अनजाने बहुत से बड़े मुद्दों को बुलावा देती है और आपका अच्छा- खासा रिश्ता भी मुसीबत में पड़ जाता है। इनसिक्योर पार्टनर में कई ऐसी आदतें होती हैं, जो किसी को भी परेशान कर सकती हैं, जैसे कि हर समय जलन महसूस करना, अपनी बातें मनवाना, कॉल/मैसेज करके हर सेकंड की जानकारी लेना, थोड़ी-थोड़ी देर में मूडी हो जाना आदि। कहने को तो ये समस्याएं बहुत आम हैं पर इनसे डील करने के लिए बहुत ज्यादा समझदारी की जरूरत होती है। इन टिप्स से इनसिक्योर पार्टनर को समझने और डील करने में थोड़ी आसानी हो सकती है।

1. अपना व्यवहार भी बदलें

resized insecure bf 1

अपने पार्टनर को देखने या जज करने से पहले एक बार अपने व्यवहार का आकलन करके देखें। कहीं ऐसा तो नहीं कि आपकी किसी बात से उसे जलन या इनसिक्योरिटी होती हो? कहीं ऐसा तो नहीं कि उसे आपका फ्लर्टी नेचर न पसंद हो या आप अक्सर उसे इगनोर करते हों? अगर आप अपने पार्टनर का नेचर जानते हैं तो कोशिश कर उसे इनसिक्योर होने का मौका न दें। हालांकि, ध्यान रखें कि पार्टनर की इनसिक्योरिटी को दूर करते-करते कहीं आप ही इनसिक्योर न हो जाएं!

2. पार्टनर के पास्ट को जानें-समझें

पार्टनर की जलन या इनसिक्योरिटी का कारण उसकी पास्ट रिलेशनशिप का अनुभव भी हो सकता है। उससे बात करें और उसको अच्छा फील करवाने की कोशिश करें। उसके पास्ट की बातें सुनना और उन्हें स्वीकार करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है पर रिश्ते का आज सुधारने के लिए आपको पार्टनर का कल जरूर पता होना चाहिए। अगर आप इस बात को समझ लें कि आप दोनों ही पास्ट में हर्ट हो चुके हैं और अब एक-दूसरे को संभाल सकते हैं तो यह आपको एक-दूसरे के करीब ला सकता है।

3. उसके जैसे मत बनो

resized insecure bf 3

पार्टनर को उसके गलत व्यवहार का एहसास करवाने के कई तरीके हो सकते हैं पर कभी उसके जैसा बनने की कोशिश मत करिएगा। अगर आप भी उसकी तरह बिहेव करेंगे तो उसकी इनसिक्योरिटी बढ़ जाएगी। कभी भी इनसिक्योरिटी की तुलना प्यार से मत करिएगा। अगर वह आपको रोकता-टोकता है या किसी बात की शिकायत करता है तो इसका यह मतलब नहीं है कि वह आपसे प्यार नहीं करता है। मगर ध्यान रखें कि हर बार एक-दूसरे पर उंगली उठाना या झगड़ा करना ब्रेकअप का कारण भी बन सकता है।

4. शेयरिंग इज़ केयरिंग

अगर आप दोनों वाकई एक-दूसरे के लिए सीरियस हैं तो एक-दूसरे से बातें छिपाना छोड़ दें। इस बात को समझें कि हर किसी को किसी ना किसी चीज़ की इनसिक्योरिटी होती है, अगर आप भी इनसिक्योर फील कर रहे/रही हैं तो पार्टनर से शेयर करना न भूलें। आपके ऐसा करने से आप दोनों के बीच भरोसा और आपका रिश्ता अधिक मजबूत बन सकेगा। 

 

5. ग्रुप में भी निभाएं साथ

कपल्स को एक-दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा टाइम बिताना चाहिए पर इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप ग्रुप आउटिंग्स में जाना ही छोड़ दें। एक-दूसरे के दोस्तों से मिलें और उन्हें समझें। जब पार्टनर अपने दोस्तों से बात कर रहा हो तो जलन महसूस करने के बजाय उसे थोड़ी देर के लिए आज़ाद कर दें। हो सकता है कि वह अपने दोस्तों से कुछ शेयर करना चाहता हो। 

6. जज करने से बचें

resized insecure bf 7

हर व्यक्ति अपने इमोशंस को अलग ढंग से एक्सप्रेस करता है। कोई आसानी से बोलकर अपनी बातें शेयर कर सकता है तो कोई लिखकर तो कोई हंस/रोकर। अगर आपका पार्टनर आपके सामने रो भी देता है तो परेशान होने के बजाय शांति से उसकी बात को समझने की कोशिश करें। एक पार्टनर होने के नाते उसके अच्छे व बुरे, हर वक्त में आपको उसका साथ देना चाहिए।

Gifs : Tumblr

ये भी पढ़ें :