तो ये है अपना बेली फैट कंट्रोल करके परफेक्ट फिगर पाने का आसान सा उपाय

तो ये है अपना बेली फैट कंट्रोल करके परफेक्ट फिगर पाने का आसान सा उपाय

आपका बढ़ता हुआ पेट यानि कि आपकी बढ़ती बेली आपके स्वास्थ्य के लिए अनेक तरह की समस्याएं भी लेकर आता है। साथ ही आपके लुक्स को भी यही बेली बहुत खराब बना देती है। अक्सर किसी न किसी वजह से धीरे- धीरे सिर्फ आपकी बेली बढ़ने लगती है, जो आपके पूरे लुक को खराब करने के लिए काफी है। छोटी हो या बड़ी, आपकी बढ़ती हुई इस बेली के फैट को कम करना काफी मुश्किल काम साबित होता है। इसके फैट को कम करने के लिए चाहे आप जिम, योगा, एरोबिक्स कर लें या फिर जॉगिंग करें, लेकिन ऐसी एक्सरसाइज को छोड़ते ही यह बेली फैट फिर अपने असली रूप स्वरूप में आ जाता है। पेट पर बढ़ता हुआ यह फैट आपको हर्ट प्रॉब्लम्स के अलावा डायबिटीज और डिमेंशिया की समस्या भी दे सकता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि पेट पर मौजूद इस फैट को लगातार बर्न करते रहें और वेटलॉस करके अपने शरीर को सही आकार में रखें। इसके लिए हम आपको बता रहे हैं कि कैसे इस आसान से उपाय को रोजाना करके आप अपना बेली फैट कंट्रोल में रख सकते हैं।


बेहद असरदार है नींबू 


नींबू विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स का एक बेहतरीन स्रोत है और यह शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। लंबे समय तक नींबू पानी का सेवन करने से वजन कम होता है, एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती हैं और साथ ही आपको काम करने की अतिरिक्त ऊर्जा भी मिलती है। नींबू आपके पाचन को सुधारता है और आपके शरीर को भी सही शेप में बनाए रखता है। नींबू पानी के सेवन से आपका लिवर भी ठीक तरह से काम करता है और आपका स्वस्थ पाचन तंत्र स्वस्थ रहने में आपकी मदद करता है।


Reduce Belly fat with lime water


शरीर के लिए नींबू का फायदा  


कई बार हमारा शरीर भोजन में मौजूद पर्याप्त पोषक तत्वों को सोख नहीं पाता और इससे हमारे शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। इसी कमी से अक्सर हमारी बेली बढ़ने लगती है। नींबू एक ऐसा फल है जिसमें विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी हमारे शरीर को जरूरी पोषक तत्वों को सोखने में मदद करता है। यही वजह है कि नींबू को वजन कम करने के लिए काफी असरदार माना जाता है। विटामिन सी के अलावा नींबू में मैग्नीशियम,, साइट्रिक एसिड भी पाए जाते हैं जो शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर करने में मदद करते हैं।


कैसे करें नींबू पानी को सही इस्तेमाल


lime-water


अगर आप वाकई अपने बेली फैट को कम करना चाहती हैं तो इसके लिए रोजाना सुबह- सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़ कर खाली पेट पियें। अगर चाहें तो इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकती हैं। यह फॉर्मूला आपके बेली फैट को कम करने के साथ- साथ आपमें ऊर्जा भरने, आपकी स्किन पर ग्लो लाने और आपकी फिगर को परफेक्ट बनाने में भी मदद करता है। हां, ध्यान रखें कि नींबू पानी कम से कम लगातार छह महीने तक पीयेंगे तभी आपको फर्क नजर आएगा। अगर यह रोजमर्रा में नींबू पानी पीना आपको सूट करता है तो इसे हमेशा करते रहें, आपको कुछ ही दिनों में कॉम्प्लीमेंट्स मिलने लगेंगे।


इन्हें भी देखें -


1. वजन कम करना चाहती हैं तो इस वेट लॉस डाइट चार्ट को करें फॉलो
2. हेल्दी लाइफस्टाइल और वेटलॉस के लिए प्रयोग करें ये नेचुरल स्वीटनर्स
3. प्राकृतिक रूप से अपना वजन कम करना चाहती हैं तो फॉलो करें ये 12 टिप्स
4. शादी के दिन अपना वजन कम करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं