जानें टीनएजर्स के लिए स्पेशल हेयर केयर टिप्स - Hair Care Tips for Teenagers in Hindi | POPxo
Home
टीनएज में कैसे रखें अपने बालों का ख्याल, जानें एक्सपर्ट की राय - Hair Care Tips for Teenagers in Hindi

टीनएज में कैसे रखें अपने बालों का ख्याल, जानें एक्सपर्ट की राय - Hair Care Tips for Teenagers in Hindi

टीनएज एक ऐसी उम्र होती है जहां अपनी खूबसूरती और लुक्स को लेकर युवा लड़कियां सबसे ज्यादा कॉन्शियस रहती हैं। स्किन पर पिंपल निकल आएं या फिर कंघी करते समय बाल ज्यादा गिरने लगें और डैमेज होने लगें तो ऐसे में टीनएज युवा अपना सब्र खोने लगते हैं। जिस तरह वो अपने सारे काम शॉर्टकट तरीके से करना पसंद करते हैं उसी तरह अपनी स्किन और बालों की खूबसूरती के लिए भी वो कई तरह के कास्मेटिक्स का इस्तेमाल करने लगते हैं। इससे बालों को फायदा होने के बजाए और नुकसान होने लगता है।


यहां कॉस्मोटॉलिजिस्ट एंड लेज़र स्पेशलिस्ट व क्लिनिक एक्सिमस की डायरेक्टर डॉ. प्रेरणा तनेजा बता रही हैं कि टीनएज में अपने बढ़ते बालों का ख्याल किस तरह रखा जाना चाहिए, जिससे बालों की चमक और खूबसूरती हमेशा कायम रह सके।


ट्रिमिंग जरूर कराएं


हर 5 से 6 हफ्ते में अपने बालों की ट्रिमिंग कराते रहें। ऐसा करने पर नीचे से रूखे और बेजान हो रहे बाल ट्रिम हो जाते हैं और बालों को बढ़ने में मदद मिलती हैं। समय- समय बालों को ट्रिम करते रहने से बाल घने भी होते हैं।


shutterstock 486553735


शैम्पू से पहले तेल का इस्तेमाल


हफ्ते में सिर्फ 2 से 3 बार ही शैम्पू करें और शैम्पू करने से पहले ऑलिव आयल से बालों की मालिश करना न भूलें। ऐसा करने पर आपके बाल दोमुंहे और बेजान नहीं होंगे।


shutterstock 580189900


अंडे की जर्दी से मसाज


हफ्ते में दो बार बालों में अंडे की जर्दी से 5 मिनट की मसाज जरूर करें। मसाज के बाद बालों को शैम्पू से धो लें। ये आपके बालों को एक्स्ट्रा सॉफ्ट और शाइनी बनाता है।


shutterstock 468388301


हॉट वाटर बिलकुल नहीं


बालों को कभी भी गरम पानी से न धोएं। क्योंकि इससे आपके बाल जड़ों से ड्राई हो जाएंगे। जड़ों से सूखने पर बालों में डैंड्रफ और खुजली की शिकायत भी हो सकती है।


shutterstock 533580310 %281%29


स्टाइलिंग टूल्स का करें कम इस्तेमाल


हमें पता हैं कि आपको अपने बालों को स्टाइल करना बहुत पसंद हैं। कभी कर्ल तो कभी स्ट्रेट तो कभी कोई और स्टाइल। मगर बार- बार इन स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता हैं।


shutterstock 129324875


तौलिये से रगड़ें नहीं


बाल धोने के बाद कभी भी उसे तौलिये से रगड़ें नहीं। ऐसा करने पर बाल टूटने लगते हैं। इसके बजाए आप किसी कॉटन के कपडे से बालों को हल्के- हल्के सुखा सकती हैं, इससे बालों की सॉफ्टनेस बनी रहती है।


shutterstock 791215396 


इमेज सोर्सः Shutterstock


इन्हें भी देखें


ब्यूटी एक्सपर्ट के इन घरेलू नुस्खों से पाएं खूबसूरत बाल


खूबसूरती बढ़ाने के लिए महंगे काॅस्मेटिक्स नहीं सिर्फ एक केला ही काफी है 


हर सिंगल की कहानी कहती है वेबसीरीज- “अनमैरिड”, यहां देखें ट्रेलर

प्रकाशित - जून 14, 2018
Like button
2 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड