चेहरे पर ग्लो लाने के लिए टॉप 10 आयुर्वेदिक स्किन केयर रूल्स

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए टॉप 10 आयुर्वेदिक स्किन केयर रूल्स

हर साल की ही तरह इस बार भी गर्मी अपनी पूरी तेजी पर है, यानि हाई टेंपरेचर, लू के थपेड़े, हयूमिडिटी और थकान भरा दिन। यह गर्मी और सूर्य की तेज किरणें अक्सर हमारी कोमल स्किन को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है। हालांकि हर किसी की स्किन अलग तरह की होती है, इसलिए हमें यह भी जान ही लेना चाहिए कि किस तरह की स्किन सूर्य की किरणों के साथ किस प्रकार से रिएक्ट करेगी। सूर्य की किरणों से होने वाली कॉमन स्किन प्रॉब्लम्स में सन- बर्न, सन- टैन, इचीनेस, इरिटेशन, रैशेज़ और, और भी बहुत कुछ हैं। ऐसे में हमारी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने में आयुर्वेद हमारी बहुत मदद कर सकता है। गर्मी के इस मौसम में स्किन को सॉफ्ट और कूल रखने के लिए जानेमाने आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. प्रताप चौहान बता रहे हैं समर स्किन केयर के 10 आयुर्वेदिक रूल्स -


1. हर्बल सनस्क्रीन जरूरी


skin cleansing


धूप में बाहर कहीं भी जाने से पहले कोई हर्बल सनस्क्रीन जरूर लगा लें।


2. स्किन को कवर करें


साथ ही अपनी स्किन को सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में आने से बचाएं, ताकि आपकी स्किन सन- बर्न और सन- टैन से बची रहे। इसके लिए स्किन को दुपट्टे या स्कार्फ से पूरी तरह से कवर करें।


3. खूब हाइड्रेटेड रहें


इसके अलावा अपनी स्किन को हाइड्रेटेड और मॉइश्चराइज्ड रखने के लिए हमेशा खूब सारा पानी पीते रहें।


keep hydrated


4· साबुन की जगह सॉफ्ट क्लीनजर


खासतौर पर इस मौसम में अपनी स्किन पर किसी भी कठोर साबुन का इस्तेमाल न करें। अपनी स्किन को रोजमर्रा में मॉइश्चराइज जरूर करें। स्किन को साफ करने के लिए हर्बल या स्किन के लिए सॉफ्ट क्लीनजर का इस्तेमाल करें।


5. एलोवेरा जेल है बेस्ट


नहाने के बाद आप अपनी स्किन पर एलोवेरा जेल लगाएंगी तो इससे आपकी स्किन कूल और मॉइश्चराइज्ड बनी रहेगी। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इस होम मेड रेमेडी को फॉलो कर सकते हैं - पपीते या एवोकेडो की थोड़ी सी मात्रा में कुछ बूंदें नींबू के रस की डालें और इसे  ड्राई स्किन पर रोजाना लगाएं। फिर करीब 10-15 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो दें।


Aloe Vera


6· कच्चा दूध है नेचुरल क्लीनजर


एक चम्मच कच्चा दूध लें और इसमें थोड़ी सी रुई डुबो लें। इससे अपना चेहरा अच्छी तरह से साफ करें। करीब 15 मिनट यूं ही रहने देने के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो दें।


7· डेली बेडटाइम रुटीन


आयुर्वेद के अनुसार अच्छी स्किन के लिए आपको यह डेली बेडटाइम रुटीन फॉलो करना चाहिए। इसमें रोज सुबह 10-15 मिनट के लिए एक्सरसाइज, खूब पानी पीना, फ्रेश फ्रूट्स और वेजीटेबल्स खाना और जंक, ऑयली और मसालेदार फूड को खाने से बचना चाहिए।


Healthy diet


8. सन- टैन से बचाव


सूर्य की किरणें हमें विटामिन डी देती है, लेकिन यदि यह ज्यादा हो जाएं तो यह हमारी स्किन को डार्क भी बना देती हैं। इसे ही सन- टैन कहा जाता है। सन- टैन की समस्या आजकल बहुत कॉमन हो गई है। सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणें हमारी स्किन को डैमेज करके प्राकृतिक रूप से डार्क बना देती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो चुका है तो इसके लिए कुछ होम रैमेडीज़ को ट्राई करने की जरूरत है, ताकि आपकी स्किन पहले की तरह फेयर हो जाए।  इसके बेस्ट रिजल्ट के लिए आप पूरी रात अपनी बॉडी पर एलोवेरा जेल (पौधे से निकला प्राकृतिक जेल हो तो बेस्ट) लगाकर रख सकते हैं।


9. रोजवॉटर डी-टैन मिक्सचर


इसके अलावा आप रोजवॉटर में चने का आटा यानि कि बेसन मिलाएं। यह पेस्ट बहुत बढ़िया डी-टैन मिक्सचर है। इसे लगाने से आपकी स्किन की टैनिंग धीरे- धीरे खत्म हो जाएगी। इस मिक्सचर को अपनी गर्दन, चेहरे और बाहों की स्किन पर करीब 20 मिनट के लिए रोजाना लगाएं और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो दें।


10. बादाम, शहद और दूध


Honey


इसका तीसरा उपाय यह है कि बादाम को पीसकर इसमें शहद और दूध मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को  नहाने से पहले कुछ मिनट के लिए अपनी स्किन पर लगाएं और फिर सादे पानी से धो लें।


(डॉ. प्रताप चौहान एक लेखक, टीवी पर्सनैलिटी, आयुर्वेदिक डॉक्टर और पब्लिक स्पीकर हैं।)


इन्हें भी देखें -