इन 9 तरीकों से जानें कि पार्टनर आपको ‘चीट’ कर रहा है!

इन 9 तरीकों से जानें कि पार्टनर आपको ‘चीट’ कर रहा है!

आप एक परफेक्ट कपल (Couple) हैं, दोस्त और रिश्तेदार आपके रिश्ते की मिसाल देते हैं, सोशल मीडिया और पब्लिक में भी आप हमेशा हैप्पी-गो-लकी कपल की तरह पोज़ करते हैं… क्या फिर भी आपको अपने रिश्ते में कोई कमी महसूस हो रही है? दरअसल कई बार मज़बूत रिश्ते में भी एक ऐसा मोड़ आ जाता है, जब लगता है कि आपका पार्टनर (partner) आपको चीट (cheat) कर रहा है। रिश्ते में प्यार और विश्वास बहुत ज़रूरी होता है और उसी के बल पर पार्टनर को 'चीटर' बनने से भी रोका जा सकता है।


POPxo की पहली वेब सीरीज 'अनमैरिड' (Unmarried) में ऐबी के साथ भी कुछ ऐसा ही होता है। वह अपने रिश्ते को लेकर बहुत कॉन्फिडेंट है पर अचानक उसके साथ कुछ ऐसा होता है, जो उसे शॉक में डाल देता है।


आप इन तरीकों से जान सकते हैं कि आपका पार्टनर आपको चीट कर रहा है या नहीं। हालांकि, इस बात का भी ध्यान रखें कि वह सिर्फ आपके मन का वहम या ज़बर्दस्ती का शक का कीड़ा न हो।


Also Read 25 Signs Your Partner Is Cheating On You In English


साथ आने-जाने से कतराना


अगर आपका पार्टनर सिर्फ घर और ऑफिस में ही उलझा रहता है, हफ्ते में किसी भी दिन आपके साथ कहीं बाहर जाने या ‘कपल टाइम’ बिताने से कतराता है तो यह रिश्ते के लिए एक वॉर्निंग साइन है। ज़रा याद कीजिए कि आप दोनों आखिरी बार मूवी, पार्टी या वेकेशन के लिए कब गए थे? ... या घर के बाहर न सही, घर के अंदर ही कब सुकून से एक-दूसरे की बांहों में थे!


एक्स्ट्रा ध्यान रखना


अगर पार्टनर अचानक से फिटनेस और ब्यूटी को लेकर सचेत हो जाए या हर समय खुद में ही खोया रहता हो तो इसे एक वॉर्निंग साइन की तरह लें। अगर वह किसी उचित कारण या अपने स्वास्थ्य की वजह से ऐसा कर रहा है, जब तो ठीक है पर अगर यह किसी और वजह से है तो आपको समझते देर नहीं लगेगी। अगर वह आपके साथ होकर भी अपने फोन या लैपटॉप में खोया रहता है तो आपको खास तौर पर ध्यान देने की ज़रूरत है।


shutterstock 672392059


बात-बात पर लड़ना-झगड़ना


आमतौर पर लड़ाई-झगड़े से कोई भी रिश्ता अछूता नहीं रहता है पर अगर इनकी फ्रीक्वेंसी बढ़ने लग जाए तो आपको अलर्ट हो जाने की ज़रूरत है। कई बार लोग अपनी गलती छिपाने के चक्कर में भी बिना मतलब के झगड़ों में उलझ जाते हैं, जिससे कि सामने वाले का दिमाग रिश्ते को सुधारने और संभालने में ही लगा रहे। अगर वह हर चीज़ का ब्लेम आप पर ही डालने का आदी हो गया है तो थोड़ा सचेत हो जाइए।


प्राइवेसी/स्पेस की डिमांड करना


एक रिलेशनशिप में रहते हुए भी अपनी पर्सनल लाइफ मेनटेन करना अच्छी बात है पर अगर पार्टनर अचानक से प्राइवेसी की डिमांड करने लगे या बातों/चीजों को आपसे छिपाने लगे तो समझ जाएं कि उसके दिल और दिमाग में कुछ चल रहा है। किसी की प्राइवेसी का सम्मान करना तब तक ही अच्छा लगता है, जब तक कि उससे आपका रिश्ता न प्रभावित हो रहा हो।


आप में इंट्रेस्ट न लेना


आप नए कपड़े/एक्सेसरी खरीद कर लाए हैं तो ज़ाहिर सी बात है कि उसे अपने पार्टनर को दिखाना चाहेंगे। अगर ऐसे में भी वह आप में रुचि नहीं ले रहा है या आपकी हर बात को नज़रअंदाज़ कर रहा है तो यह गलत है। अब आपको यह ध्यान देने की ज़रूरत है कि आप दोनों सेक्सुअली एक्टिव हैं या नहीं? कहीं ऐसा तो नहीं कि यह रिश्ता एकतरफा होता जा रहा है?


shutterstock 753267790


आउटिंग मतलब दोस्त!


आप अपने पार्टनर के साथ कहीं घूमने के सपने संजो रहे हैं और वह अचानक से अपने दोस्तों के साथ ट्रिप प्लैन कर ले या बिज़नेस ट्रिप पर निकल जाए! ज़ाहिर है कि उस समय आपको बहुत बुरा लगेगा पर तब अगर आप उसे रोकेंगे/टोकेंगे तो मामला और बिगड़ सकता है। अगर पार्टनर आपको चीट कर रहा है तो इस तरह के सवाल-जवाब वाले सेशन उसे कभी रास नहीं आएंगे।


एक्स्ट्रा जानकारी देना


जब आपका पार्टनर आपके बगैर कहीं गया हो या लाइफ में आपसे हटकर कुछ कर रहा हो और अचानक से आपको हर चीज़ की छोटी-बड़ी जानकारी देने लग जाए तो यह भी एक गलत साइन हो सकता है। हालांकि, इसका मतलब यह भी हो सकता है कि वह आपको वहां मिस कर रहा हो पर चीटिंग करने वाली बात को भी किनारे नहीं रख सकते हैं।


कमिटमेंट से घबराना


बेस्ट फ्रेंड्स भी एक-दूसरे से हमेशा साथ रहने का वादा करते हैं, फिर आपका पार्टनर कमिटमेंट से क्यों घबरा रहा है? अगर वह शादी के लिए अभी तैयार नहीं है तो भी कोई बात नहीं है। हमेशा साथ निभाने का वादा या कभी छोड़कर न जाने का वादा तो किया ही जा सकता है। अगर वह फॉरएवर फ्रेंडशिप वाली बात से भी कतराता है तो आपको थोड़ा सोचने की ज़रूरत है।


shutterstock 483573124


कभी जलन न होना


हर समय एक-दूसरे पर शक करना गलत है पर अगर आप दोनों एक-दूसरे से प्यार करते हैं तो कभी-कभी जलन होना तो आम बात है। मान लीजिए कि आप अपने पार्टनर के सामने अपनी बॉस या किसी दोस्त का बार-बार नाम ले रहे हैं और उसे इन बातों से कोई फर्क नहीं पड़ रहा है तो हो सकता है कि अब उसे आपकी किसी भी बात से कोई फर्क ही न पड़ता हो!


किसी भी रिश्ते में आपस में अंडरस्टैंडिंग और कम्युनिकेशन होना बहुत ज़रूरी है। जब रिश्ता इस मुकाम पर पहुंच जाए कि आपस में बातें छिपाई जाने लगें या एक-दूसरे को देखकर कोफ्त होने लगे या एक-दूसरे का इंतज़ार ही न रहे तो रिश्ते के बारे में गंभीरता से सोचना शुरू कर देना चाहिए।


देखिए POPxo की पहली वेब सीरीज 'अनमैरिड' (Unmarried) 15 जून से hotstar.com पर। इस सीरीज के एसोसिएट पार्टनर Lifestyle, फैशन पार्टनर Numero Uno, डेटिंग ऐप Woo और सैलून पार्टनर Neu Salon हैं।


ये भी पढ़ें :