हर किसी के काम आएंगी ये 10 आसान सी कमाल की ट्रिक्स

हर किसी के काम आएंगी ये 10 आसान सी कमाल की ट्रिक्स

जिंदगी की छोटी-मोटी परेशानियों को दूर करने में समय लगता है, जो आज किसी के पास नहीं है। आजकल हर कोई समस्याओं को दूर करने के लिए शॉर्टकट ढूंढता है ताकि वो हर काम समय से पहले पूरा कर लें। अगर देखा जाए तो हमें रोजाना ऐसी बहुत सी प्रॉब्लम फेस करनी पड़ती हैं जो बेवजह हमारा समय बर्बाद करती हैं। रोजमर्रा में होने वाली ऐसी ही दिक्कतों को दूर करने के लिए किसी मैजिक से कम नहीं हैं 10 ट्रिक्स एंड टिप्स। आइए जानते हैं कैसे -


1 - कपड़े पर दाग ज्यादा देर नहीं टिकेंगे


pjimage


कई बार कुछ खाते समय या फिर पेन और मार्कर का इस्तेमाल करने के दौरान कपड़ों पर दाग पड़ जाते हैं जो तुरंत हटाना मुश्किल होता है लेकिन नामुमकिन नहीं। अगर आपके पास सैनिटाइजर है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। बस दाग पर कुछ बूंदे सैनिटाइजर की डालिए और उसे 5 मिनट के लिए छोड़ दीजिए फिर आसानी से पानी या कपड़े से पोंछ लें, दाग गायब हो जाएगा।


2 -  ढीले करें नए जूते


pjimage %282%29


आपने जब भी नये जूते पहली बार पहने होंगे, उन्होंने आपको परेशान तो जरूर किया होगा। कभी इतने टाइट तो कभी रैशेज तो कभी कुछ और..। ऐसा फिर दोबारा न हो इसके लिए आपको चाहिए एक जोड़ी मोजे और हेयर ड्रायर। जब भी नए जूते पहनने हों उससे 5 मिनट पहले पैरों में मोजे पहनें और फिर जूते। उसके बाद हेयर ड्रायर से कुछ मिनट जूते को बाहर से गर्मी दें और फिर मोजे उतार कर वापस जूते पहनें। फिर देखिए कितनी आसानी से ये नये जूते आपको कंर्फ्टेबल लगने लगेंगे।


3 - ईयरफोन की लाइफ बढ़ाएं


F7Y5KP2IXAPZQM4.LARGE


अगर आप रोजाना ट्रेवल करते हैं या फिर वॉक के दौरान गाना सुनते हैं तो आपके लिए ईयरफोन कितना जरूरी होता है, हम समझ सकते हैं। लेकिन रोजाना इस्तेमाल होने से ईयरफोन जल्दी खराब होने लगते हैं। ऐसा न हो, इसके लिए एक तरीका है जिससे इनकी लाइफ भी बढ़ाई जा सकती है। ईयरफोन की लीड में पेन स्प्रिंग लगा दें। फिर देखिए इसका वायर कैसे सालों साल चलता है।


4 - आर्टिफिशियल जूलरी से नहीं होंगे रैशेज


pjimage %281%29


आज फैशन के इस दौर में हर कोई आर्टिफिशियल जूलरी का दीवाना है लेकिन सेंसेटिव स्किन वालों को ये सूट नहीं करता है। कई बार तो कुछ लड़कियों को इसे रोजाना इस्तेमाल करने से रैशेज तक हो जाते हैं। अगर आपको भी ऐसी ही कोई प्रॉब्लम है तो एक तरीका है हमारे पास जिससे आप बिना किसी दिक्कत के ऐसी जूलरी कैरी कर सकती हैं। बस इसके लिए आपको चाहिए एक क्लियर नेलपेंट। उसे आप अपनी जूलरी के पीछे वाली साइड में लगाकर थोड़ी देर सुखा दें। फिर आप बिना किसी टेंशन के आर्टिफिशियल जूलरी पहन सकती हैं।


5 - बिना ड्रायर के गीले कपड़े सुखाएं


pjimage %284%29


कभी- कभी ऐसा हो जाता है कि किसी जरूरी काम के लिए जाना है और जो कपड़े पहनने हैं, वो गंदे पड़े हैं। अगर उन्हे धो भी लिया जाए तो वो इतनी जल्दी सुखने वाले नहीं। वॉशिंग मशीन है लेकिन लाइट नहीं तो क्या करें ? ऐसे में आपको करना बस इतना करना है कि एक बड़ा सूखा टॉवल लीजिए और उसमेंं वो गीला कपड़ा बीच में रखकर टॉवल को अच्छे लपेट लीजिए। अब दोनों तरफ से उसे रोल करते हुए निचोड़िए। कोशिश कीजिए कि इसका ज्यादा से ज्यादा पानी निकल जाए। बस, अब आपका कपड़ा हो गया ड्राय। बस उसे हवा में फैला दीजिए, कुछ ही देर में यह पूरी तरह सूख जाएगा। 


6 - शावर हैड को आसानी से साफ करें


pjimage %283%29


बाथरूम में सबसे ज्यादा मुश्किल शावर हैड को साफ करने में होती है। इतनी आसानी से उसके दाग साफ नहीं होते। लेकिन आपको इसके लिए मेहनत करने की कोई जरूरत नहीं। बस इसके लिए आपको एक ट्रिक यूज करनी है। आपको चाहिए एक प्लास्टिक पॉलीबैग, पानी और व्हाइट वेनेगर। प्लास्टिक पॉलीबैग में पानी और व्हाइट वेनेगर भर कर उसमें शावर हैड डालकर बैग बंद कर दें और इसे 1 घंटे के लिए यूं ही छोड़ दें। आपका शावर हैड फिर से नया जैसा हो जाएगा।


8 - बर्तन से बाहर नहीं आएगा उबाल


DSC00018


अक्सर हम किचन में काम करते- करते दूसरे कामों में उलझ जाते हैं पता ही नहीं चलता। ऐसे में अगर बर्तन में दूध या ऐसी कोई चीज चढ़ी हो जिसमें उबाल आ रहा हो तो वो शर्तिया बर्तन से बाहर निकल कर गिर जाती है। अगर आप चाहते हैं ऐसा न हो तो बस आप उस बर्तन पर लकड़ी का एक बड़ी चम्मच रख दीजिए। उबाल आएगा लेकिन बर्तन के बाहर कुछ नहीं गिरेगा। है न कमाल की ये ट्रिक।


9 - कौन- सी चाबी किसकी है? आसान हो जाएगा पहचानना


nail-polish-keys


अक्सर हमारे पास जब कई जगहों और चीजों की चाबी होती है तो हम उन्हें एक ही की-रिंग में डाल लेते हैं और फिर लॉक खोलते समय हमेशा कन्फ्यूज होते हैं कि कौन- सी चाबी किस ताले की है। इसके लिए भी एक सिंपल सी ट्रिक है। अगर आप के पास भी 2 से ज्यादा चाबी हैं तो उसे डिफरेंट कलर के नेलपेंट से कलर कर दें या उसपर रंगीन निशान बना दें, इस ट्रिक से बहुत हेल्प मिलेगी।


10 -  माइक्रोवेव में खाना अच्छे से होगा गर्म


pjimage %287%29


कई बार ऐसा होता है कि माइक्रोवेव में खाना गर्म करो तो पूरा यानि सब तरफ से गर्म नहीं होता। खासतौर पर चावल, बिरयानी जैसी चीजें। इसके लिए आपको प्लेट में फूड के बीच में थोड़ी जगह छोड़नी होगी। ऐसा करने से खाना सही तरीके से पूरा गर्म हो जाएगा। बहुत काम की है ये ट्रिक।


ये भी देंखे -