अगर आप भी अपने स्मार्टफोन पर देखते हैं पॉर्न, तो हो जाएं सावधान | POPxo

कहीं आप भी अपने स्मार्टफोन पर तो नहीं देखते हैं पॉर्न मूवी

कहीं आप भी अपने स्मार्टफोन पर तो नहीं देखते हैं पॉर्न मूवी

मोबाइल पर पॉर्न देखने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अब कई ऐप्स के जरिए भी पॉर्न आसानी से देखा जा सकता है। कंप्यूटर या लैपटॉप की बजाय लोग पॉर्न मूवीज देखने के लिए स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर पॉर्न देखना आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है। कहीं अगर आप ये सोचते हैं कि मोबाइल पर आप जो कुछ देख रहे हैं, इसका किसी को पता नहीं, तो आप गलत हैं। इसलिए आपको इसे लेकर सावधान रहने की जरूरत है। फोन पर पॉर्न देखना आपके लिए परेशानी का सबब भी बन सकता है। आइए जानते हैं कि आखिर पॉर्न मूवी स्मार्टफोन पर देखने के दौरान किन बातों का रखें खास ख्याल -


1 -  वैसे तो ज्यादातर पॉर्न फ्री होता है, लेकिन कई बार आपको यह महंगा पड़ सकता है। पॉपुलर पॉर्न वेबसाइट्स गैरकानूनी ढंग से वैल्यु ऐडेड सर्विस जोड़कर पैसा कमाने की ताक में रहती हैं। ऐसे में कई बार ये अपने आप ही ऐक्टिवेट भी हो जाता है और वेबसाइट्स आपसे मनचाहा पैसा काटती रहती हैं।


2 - पॉर्न साइट्स में कुछ ऐसे वायरस होते हैं, जो आपकी डिवाइस को लॉक कर देते हैं और फिर इसे अनलॉक करने के बदले आपसे पैसे की डिमांड की जाती है। आजकल इस तरह के मामले बहुत देखने को मिल रहे हैं।


3 - अगर कहीं स्मार्टफोन पर पॉर्न मूवी देखने के लिए कोई ऐप डाउनलोड किया जाए तो आपके स्मार्टफोन में वायरस बिना बुलाए आ सकते हैं।


mobile-porn-malware


4 - अगर आप फोन पर अपनी पर्सनल जीमेल आईडी से लॉगिन रहते हैं और उसी के दौरान पॉर्न भी देखते हैं तो ये आपके फोन की प्राइवेसी के लिए खतरा बन सकता है। आपके फोन की सिक्योरिटी साइबर क्रिमिनल्स के हाथों में जा सकती है।   


5 - अगर आप पॉर्न देखते वक्त फेसबुक पर भी लॉगिन है तो इसे लॉग आउट कर दें।


6 - अगर पॉर्न साईट देखने के बाद फोन पर कोई अवांछित वैल्यू एडेड सर्विस अपने आप एक्टिवेट हो गई है तो STOP लिखकर 155223 पर SMS कर दीजिये।


porn


7 - पॉर्न देखने के बाद अपने फोन की इंटरनेट सर्फिंग हिस्ट्री जरूर डिलीट करें, साथ ही आपको कैशे भी समय- समय पर क्लियर करते रहना चाहिए।


8 - अगर आप 'Do not allow website to track' फीचर के साथ इन्कॉगनिटो मोड पर पॉर्न देखें, तो ज्यादा सही रहेगा।


9  - बेवजह की परेशानियों से बचने के लिए पॉर्न वेबसाइट देखते वक्त फोन को फ्लाइट मोड पर डालें और वाईफाई के जरिए ही सर्फिंग करें।


10 - मोबाइल पर कुछ भी देखने से पहले अपनी गोपनीयता को बनाये रखने के लिए इंटरनेट सेटिंग्स को चेक अवश्य कर लें।


ये भी पढ़ें -