दादी मां के इन नुस्खों के पीछे छुपे हैं ये साइंटिफिक रीजन

दादी मां के इन नुस्खों के पीछे छुपे हैं ये साइंटिफिक रीजन

कई बार हम अपनी दादी-नानी की बातों को इसलिए नजरअंदाज कर देते हैं क्योंकि हम अमूमन उन्हें मिथ मान लेते हैं, जबकि हमेशा ऐसा नहीं होता। हमारी दादी- नानी हमें ऐसी कई बातें सिखाती हैं जो बहुत काम की हैं, पर हम तब तक उन्हें अपनाने को तैयार नहीं होते, जब तक हमें उसका कोई रीजन न मिल जाए। तो आज हम आपको बता रहे हैं कुछ दादी मां के नुस्खे और उनके साइंटिफिक रीजन।

1. जुकाम के लिए गरमा-गरम सूप

Hot soup

जब आप गरम-गरम सूप पीती हैं तो उसकी भाप आपकी नाक से होकर गुजरती है और इससे नाक की नली खुल जाती है। सूप हमारी हेल्थ के लिए ठीक वैसे ही काम करता है जैसे किसी मेडिकल स्टोर से लिया गया वेपोराइजर, वो भी बिना किसी नुकसान के।

2. मोती जैसे दांत के लिए बेकिंग सोडा

teeth

बेकिंग सोडा क्षारीय प्रकृति का यानि बेस होता है इसलिए आपके मुंह में अम्लीय प्रकृति से जमे हुए पीलेपन से निजात दिलाता है। यही कारण है कि आपके टूथपेस्ट में भी इसका प्रयोग होता है।

3. अस्थमा के लिए एक कप गरम कॉफी

Hot coffee

अस्थमा में एक कप गरम कॉफी सिर्फ इसलिए नहीं दी जाती कि गरम- गरम कुछ भी अंदर जाएगा तो राहत मिलेगी। कॉफी में मौजूद कैफीन किसी भी तरह के एयर ब्लॉकेज को दूर करती है जिससे मरीज को सांस लेने में आसानी होती है।

4. आंखों के काले घेरे

dark- circle s 650 070815053628

दादी मां कहती हैं कि सुबह- सुबह आंखों के नीचे लेमन जूस या टमाटर लगाने से काले घेरे ठीक हो जाते हैं। और साइंस यह बताती है कि लेमन और टमाटर के एसिडिक कॉन्टेंट ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करते हैं, इसलिए आंखों के नीचे का कालापन इनसे काफी कम हो जाता है।

5. कोई भी फेस पैक सूर्योदय से पहले या दिन ढलने के बाद

face-pack-28-1467110794-14-1476436697

क्योंकि हमारे फेस पैक्स में ऐसी बहुत सारी चीज़ें होती हैं, जैसे - हल्दी और एलोवेरा.. जो फोटोफिलिक होती हैं, यानि यह चीजें दिन के उजाले में हमारे स्किन को शेड और कुछ डार्क कर देती हैं।

6. जवां त्वचा के लिए हल्दी

Fresh turmeric root, and ground spice - shallow depth of field

दादी मां के फेस पैक में हल्दी जरूर ही होती है, क्योंकि ये आपकी स्किन को न सिर्फ़ निखारती है बल्कि जवां भी रखती है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंटे्स होते हैं जो हमारी स्किन को खिली-खिली और जवां रखने में मदद करते हैं। लेकिन यह जरूर याद रखना चाहिए कि हल्दी लगाने के बाद साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि हल्दी के कुछ तत्व साबुन के तत्वों से रिएक्ट करके स्किन को डार्क कर देते हैं।

7. सुबह उठते ही 1 गिलास पानी

water

क्योंकि ये 1 गिलास पानी हमारी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करता है जिससे कब्ज जैसी प्रॉब्लम कोसों दूर रहती है और चेहरे पर झुर्रियां भी नहीं आतीं।


images: shutterstock

ये भी देखें -