ये 5 काम करके जिम जाए बिना भी घटा सकते हैं अपनी बढ़ती टमी|POPxo Hindi | POPxo
Home
सिर्फ ये 5 काम करके आप जिम जाए बिना भी घटा सकते हैं अपनी बढ़ती टमी

सिर्फ ये 5 काम करके आप जिम जाए बिना भी घटा सकते हैं अपनी बढ़ती टमी

आपका पूरा शरीर चाहे कितना भी बैलेंस्ड क्यों न हो, अगर रेगुलर एक्सरसाइज न की जाए या रेगुलर जिम न जाएं तो छोटी सी टमी अक्सर निकल ही आती है। यह टमी हमें बहुत परेशान करती है। कुछ भी कर लो, टमी है कि जाती ही नहीं है। आज हम यहां आपको बिना जिम जाए आपके पूरे शरीर का वजन घटाने की नहीं, बल्कि आपकी टमी को कम करने के लिए 5 ऐसे टिप्स दे रहे हैं जो बहुत कारगर हैं।


1. सही पोस्चर


Good Posture


आपका पेट आगे की ओर न दिखकर एकदम फ्लैट दिखे, इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है आपका सही पोस्चर यानि कि आपके बैठने का स्टाइल। अगर आप अपने चलने या बैठने के वक्त अपना पेट बाहर की ओर निकाल कर चलते हैं तो पक्के तौर पर आपका पेट बाहर की ओर निकल ही आएगा। आपकी यह टमी आपकी बॉडी में एक्स्ट्रा कैलोरी की वजह से नहीं, बल्कि लंबे समय से आपके गलत पोस्चर में रहने की वजह से निकली है। अगर आप अब भी अपने इस पोस्चर में रहने की आदत को सुधार लेते हैं तो आपकी टमी धीरे- धीरे खत्म हो जाएगी और बिना जिम जाए आप एकदम फ्लैट पेट वाले बन सकते हैं।


2. हाइड्रेशन


internal bridal beauty checklist girl drinking water


आपका पेट इस वजह से भी बाहर की ओर निकला हुआ हो सकता है, क्योंकि आप पानी कम पीते हैं। अगर आप रोजाना की जरूरत के अनुसार पर्याप्त पानी पीने लगें तो हो सकता है कि आपका पेट बाहर निकला हुआ होने की जगह अंदर हो जाए। इसकी वजह यह है कि हाइड्रेशन की वजह से आपके शरीर की कोशिकाएं सही तरह से काम करती हैं और इससे प्राकृतिक तरीके से आपके शरीर में मौजूद फैट बर्न होता है और टॉक्सिन बाहर निकाले जाते हैं। इसके साथ ज्यादा पानी पीने का एक और फायदा आपके शरीर को यह भी होता है कि पेट भरा होने की वजह से आप कम खाते हैं।


3. फिक्स्ड रुटीन


morning


सुबह जल्दी उठने से लेकर रात को बेड पर जाने तक अगर आपका रुटीन फिक्स्ड है तो यह भी आपकी फैट टमी की वजह हो सकता है। अगर आपकी आदत देर रात तक जागने और सुबह भी देर से उठने की है तो आपकी टमी के भी बढ़ने के चांस काफी बढ़ जाते हैं। यहां तक की बाथरूम जाने (नित्यक्रिया) का समय भी अगर फिक्स्ड होगा यानि अगर आप सुबह सही समय पर अपना पेट साफ कर लेते हैं तो आपका पेट ज्यादा नहीं बढ़ सकता। और अगर आपको कब्ज़ की शिकायत है तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेकर इसे जल्दी ही ठीक कराना चाहिए, नहीं तो पेट बढ़ने के चांस ज्यादा हैं। इसके अलावा अगर आपको गैस या फिर पेट फूलने की तकलीफ है तो भी आपको अपने डॉक्टर की सलाह लेकर इसे जल्दी से जल्दी ठीक करना चाहिए, नहीं तो आपको आसानी से पचने वाला भोजन करना चाहिए।


4. रेगुलर वॉक


 giphy %283%29


अगर आप चाहते हैं कि आपका पेट एकदम फ्लैट बना रहे तो आपका रेगुलर वॉक पर जाना बेहद जरूरी है। हालांकि देखा जाए तो कार्डियो कैलोरी के नजरिये से पेट की चर्बी घटाने के लिए उतना असरकारी नहीं है, क्योंकि इसमें जिम के मुकाबले कम कैलोरीज़ बर्न होती हैं। लेकिन फिर भी यह रेगुलर की जाए तो बहुत फायदा पहुंचाती है। इसके फायदों में कई चीजें शामिल हैं, जैसे यह आपके तनाव यानि स्ट्रेस के स्तर को कम करती है जिससे आपकी बॉडी में कोर्टिसोल का स्तर भी कम होता है। इस तरह से आप अपने टमी के फैट लॉस से रजिस्टेंस यानि प्रतिरोध की आशंका को कम कर देते हैं। जब आपका स्ट्रेस लेवल काफी ज्यादा होता है, तब आपकी बॉडी में टमी फैट से रजिस्टेंस डेवलव हो जाता है। इसका अर्थ यह है कि तनाव यानि स्ट्रेस के दौरान  आप कुछ भी कर लें आपके पेट की चर्बी कम नहीं होगी।


5. पर्याप्त नींद


Good Sleep


पेट की चर्बी कम करने के लिए पर्याप्त नींद लेना काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे होने वाला फायदा यह है कि अगर आप सही समय पर सोएंगी तो रात में होने वाली स्नैकिंग से बचाव होगा और इससे आपका पूरे दिन में लिया जाने वाला टोटल कैलोरी इनटेक कम होगा। दूसरे पर्याप्त नींद से आपका हॉरमोनल बैलेंस और मेटाबॉलिज्म् सही रहता है। यही दोनों बातें आपके पेट की चर्बी घटाने के लिए जरूरी होती हैं।  


इन्हें भी देखें -





प्रकाशित - मई 31, 2018
Like button
2 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड