न्यूमेरोलॉजी से जानिए क्या है आपकी छुपी हुई कमजोरी

न्यूमेरोलॉजी से जानिए क्या है आपकी छुपी हुई कमजोरी

अंक ज्योतिष यानि कि न्यूमेरोलॉजी मतलब नम्बर की साइंस, वो साइंस जिसमें आपकी जन्मतिथि सबकुछ बयां करती हैं। तो आज हम आपको बता रहे हैं न्यूमेरोलॉजी के हिसाब से क्या है आपकी छुपी हुई कमजोरी। इसके लिए आप अपनी जन्मतिथि के दोनों नंबर का तब तक जोड़ करें जब तक कि वो सिंगल नंबर में न आ जाए। ध्यान रहे कि सिर्फ डेट का जोड़ करना है, महीने और साल का नहीं। इसके बाद जो नम्बर आपको मिलता है वो है आपका मूलांक।

उदाहरण के तौर पर अगर आपकी जन्मतिथि 11-9-1990 है तो बर्थ डेट को यानि कि 11 को आपस में जोड़ दें 1+1 = 2 नंबर आपका मूलांक होगा।

1. मूलांक एक

shutterstock_119653876

जिन लोगों का मूलांक 1 होता है उनमें लीड करने की भावना होती हैं। ये लोग बहुत ही जोशीले और क्रिएटिव भी होते हैं पर साथ ही इनका ईगो भी इन पर हावी रहता है। ये थोड़े घमंडी भी माने जाते हैं और कुछ ज्यादा ही महत्त्वाकांक्षी भी होते हैं। और यही ईगो कभी-कभी इनकी कमजोरी भी बन जाता है।

2. मूलांक दो

shutterstock_120044458

ये लोग भी बहुत क्रिएटिव होते हैं, इन्हें शांति पसंद है और इनकी सोचने की शक्ति बेहतरीन होती है। पर ये लोग बहुत ही भावुक और उत्सुक किस्म के होते हैं। किसी चीज का इंतजार करना इनके बस की बात नहीं। ये लोग पॉजिटिव सोचने में भी उतना यकीन नहीं रखते, और रखते भी हैं तो वैसे सोच नहीं पाते। यही बेसब्री इनकी कमजोरी बन जाती है।

3. मूलांक तीन

shutterstock_120044449

ये लोग आत्मनिर्भर और ईमानदार होते हैं पर प्रॉब्लम ये है कि ये कुछ ज्यादा ही आशावादी होते हैं..क्योंकि ऐसे लोगों को खुद से खूब प्यार होता है और खुद से यही प्यार ही इनकी कमजोरी भी होता है।

4. मूलांक चार

shutterstock_120044452

ऐसे लोग बहुत ही मेहनती और भरोसे के लायक होते हैं, इनके बात करने का अंदाज भी अच्छा होता है। साथ ही ये हर छोटी-छोटी बात पर गुस्सा बहुत जल्दी हो जाते हैं। और इनका गुस्सा इन्हें कभी-कभी कमजोर बना देता है।

5. मूलांक पांच

shutterstock_120044455

ये लोग बुद्धिमान, स्मार्ट, और बिंदास होते हैं पर मिनटों में इनका मूड कब बदल जाये कुछ कहा नहीं जा सकता। और यही इनकी सबसे बड़ी कमजोरी है। और हां, बिंदास होने का मतलब ये नहीं है कि इनमें ईगो नहीं होता। ईगो इनमें कूट-कूट के भरा होता है।

6. मूलांक छह

shutterstock_120044446

इनकी पर्सनालिटी एट्रेक्टिव होती है। ये बहुत अच्छे दोस्त होते हैं और बहुत ही इन्नोवेटिव तरह के इंसान होते हैं पर इनकी कमजोरी ये है कि ये आलसी बहुत होते हैं। इसके साथ-साथ हर बात पर बहस करने की आदत इनका सारा काम खराब कर देती है।

7. मूलांक सात

shutterstock_120044461

ये लोग दार्शनिक टाइप के होते हैं। आगे चल कर इनकी गिनती बड़े विद्वानों में होती है। प्रॉब्लम ये है कि ये कई बार अपने फैसले नहीं ले पाते, इन्हें कोई भी आसानी से बहका सकता है। इन्हें सपनों में जीने की आदत होती है।

8. मूलांक आठ

shutterstock_120044464

इनका आत्मविश्वास बहुत मजबूत होता है, ये मेहनती भी होते हैं और कामयाबी में यकीन रखते हैं पर इन्हें किसी भी चीज की आदत बहुत जल्दी लग जाती है। अपने काम करने के लिए यह किसी भी हद तक जा सकते हैं और यही इनकी सबसे बड़ी कमजोरी है।

9. मूलांक नौ

shutterstock_120044443

ऐसे लोग बहुत ही मेहनती होते हैं, किसी चीज की ठान लें तो करके ही दम लेते हैं, पर जरूरत से ज्यादा आत्मविश्वास खेल खराब कर सकता है। ऐसे लोग कभी-कभी ज़िद में आकर अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मारते हैं।

ये भी देखें -