कम खर्च में मनाएं हनीमून, ये हैं 6 इंटरनेशनल बजट डेस्टिनेशंस

कम खर्च में मनाएं हनीमून, ये हैं 6 इंटरनेशनल बजट डेस्टिनेशंस

शादी को हमारे यहां किसी की जिंदगी का सबसे सबसे महत्वूपूर्ण रिवाज़ माना जाता है, जो बहुत थकानभरा भी होता है। शादी से पहले की सारी तैयारियां, जैसे विवाह स्थल तय करना, खाने का इंतजाम, रिश्तेदारों को मैनेज करना और.. और भी बहुत कुछ तो घरवालों की जिम्मेदारी होती है, लेकिन होने वाले दूल्हा-दुल्हन के पास भी कम काम नहीं होते। जैसे 4-5 महीने पहले से ब्यूटी पार्लर का पूरा रुटीन तय हो जाता है, शादी के लिए कपड़े खरीदना, कॉस्मेटिक्स खरीदना, जूते- चप्पल- सैंडल खरीदना और भी न जाने क्या क्या। आखिरकार जिंदगी का यह अनोखा अनुभव होता है जो एक ही बार होता है। शादी के बाद रिलेक्स करना बहुत ही जरूरी होता है। इसी वजह से हनीमून जाने का चलन बना। इतने सारे रीति रिवाज़ निभाते- निभाते दूल्हा और दुल्हन इतने थक चुके होते हैं, महीने भर से उनकी नींद भी पूरी नहीं होती तो हनीमून के बहाने वे कुछ दिनों अकेले रहकर एक-दूसरे को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।


यूं हनीमून के लिए कहीं भी एक अच्छी सी रिजोर्ट में जाकर समय बिताया जा सकता है लेकिन आजकल इंटरनेशनल डेस्टिनेशंस का ट्रेंड है। और फिर हमारे देश में तो शादी में ही इतना ज्यादा खर्च हो जाता है कि इंटरनेशनल हनीमून के लिए उतना बड़ा बजट बचता ही नहीं है। ऐसे में हम आपको कम खर्च वाले इंटरनेशनल हनीमून डेस्टिनेशंस यानि बजट डेस्टिनेशंस के बारे में बता रहे हैं जो प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर होने के बावजूद आपकी जेब का भी ख्याल रखते हैं।


#डेस्टिनेशन 1 -  धरती पर स्वर्ग - बाली


हरे-भरे ट्रॉपिकल फॉरेस्ट, सनी समुद्रतट और धान के खेत, बाली को अक्सर पैराडाइस ऑन अर्थ यानि धरती पर स्वर्ग की संज्ञा दी जाती है, जो बिलकुल सच है। सिर्फ इसी वजह से नहीं, बल्कि यहां की एक और खासियत ज्याादतर ट्रैवलर्स को आकर्षित करती है और वह है इस जगह का काफी सस्ता होना। यह खासियत हनीमून कपल्स के लिए भी कम अट्रैक्टिव नहीं है। तानाह लोट का खूबसूरत सनसेट देखिये, बाली सफारी और मरीन पार्क में नाइट सफारी का आनंद लीजिए, टेगालालंग राइस टैरेस जाकर अपने इंस्टाग्राम पर डालने के लिए खूब सारे खूबसूरत पिक्चर्स क्लिक कीजिए। और इसके बाद कैम्पुहान रिज वॉक जाकर ट्रैकिंग का मजा लीजिए। यहां के लोकल निवासी काफी फ्रेंडली होते हैं और यहां की एक और खासियत यहां की वर्ल्ड क्लास डाइनिंग अनुभव है।


Budget Destination Bali


जाने का बेस्ट टाइम : पूरे साल


दो लोगों का बजट : करीब 90 हजार - 1लाख रुपये


बाली के लिए हनीमून यहां से बुक करें


#डेस्टिनेशन 2 - भीड़भाड़ से दूर श्रीलंका


सन-किस्ड बीच, यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स, हरे भरे चाय बागान और भरपूर खूबसूरत वाइल्डलाइफ। श्रीलंका दुनिया का एक ऐसा अनजाना देश है, जिसकी खूबसूरती अभी ट्रैवलर्स की नजरों से बची हुई है। यह पीयर शेप वाला छोटा सा द्वीप भीड़-भाड़ से दूर आपको एक अनोखी शांति का अनुभव देता है। यहां हर चीज़ का सस्ता होना आपको एक अनोखा और सस्ता हनीमून ऑफर करता है। वहां जाकर आप पिनावाला एलिफेंट ऑर्फनेज को एक्सप्लोर कर सकते हैं,, उदावाल्वे नेशनल पार्क में घूम सकते हैं और एडम्स पीक पर हाइकिंग कर सकते हैं। इसके अलावा वहां की डम्बुला केव टेंपल्स के वॉल म्यूरल्स देखकर आप दंग रह जाएंगे। वहां का सबसे लोकप्रिय आकर्षण टेंपल ऑफ द टूथ देखना न भूलें। साथ ही वहां रहकर श्रीलंका का लोकल फूड जरूर टेस्ट करें और अपने बैग चाय से भरकर वापस आएं।


Budget Destination Sri lanka


जाने का बेस्ट टाइम : अक्टूबर से मार्च


दो लोगों का बजट : करीब 1 लाख - 1.2 लाख रुपये


श्रीलंका के लिए हनीमून यहां से बुक करें


#डेस्टिनेशन 3 - अनदेखी खूबसूरती से भरा कम्बोडिया


कम्बोडिया भी दुनिया के अनजाने खूबसूरत डेस्टिनेशंस में से एक है। अभी तक इसे पूरी तरह से एक्सप्लोर नहीं किया गया है। प्राकृतिक खूबसूरती, कम खर्च, दोस्ताना निवासियों, शानदार इतिहास, स्वादिष्ट भोजन की वजह से यह ट्रैवलर्स और हनीमूनर्स का पसंदीदा डेस्टिनेशन बनता जा रहा है। यहां अंगकोर वाट के खूबसूरत और प्रसिद्ध ओर्नेट टेंम्पल का भव्य नजारा करें, फ्नोम पेन्ह में भव्य रॉयल पैलेस का टूर करें और एंगकोर थोम की पौराणिक सिटी का एक दिन का ट्रिप करें। कम्बोडिया ऐसी जगह है जिससे आपको आसानी से प्यार हो जाएगा, बशर्ते आप वहां बस न जाएं।


 Budget Destination Cambodia


जाने का बेस्ट टाइम : अक्टूबर  - मार्च


दो लोगों के लिए बजट : करीब 1 लाख रुपये


कम्बोडिया के लिए हनीमून यहां से बुक करें


#डेस्टिनेशन 4 - रंगों से भरपूर थाईलैंड


खूबसूरत नीले समुद्र तटों, गोल्डन टेंपल्स और एग्ज़ोटिक ट्रॉपिकल वेजीटेशन से भरपूर थाईलैंड रंगों से भरपूर पर्यटन स्थल है। ऐसे रंग जो किसी के भी चेहरे पर हर तरह के मूड के बावजूद मुस्कान लाने के लिए काफी हैं। प्राइम लोकेशन और बजट फ्रेंडली डेस्टिनेशन होने की वजह से यह हनीमून के लिए भी परफेक्ट डेस्टिनेशन बन चुका है। यहां आप फीफी आइलैंड पर मौज मस्ती कर सकते हैं, को फा गान में फुल मून पार्टी कर सकते हैं, वाट  अरुन और वाट फ्रा थाट दोई सुतेप के खूबसूरत आकर्षक स्थानों का टूर कर सकते हैं। इसके अलावा फुकेट जाकर शॉपिंग भी कर सकते हैं।


Budget Destination Thailand


जाने का बेस्ट टाइम - पूरा साल


दो लोगों के लिए बजट : करीब 90 हजार - 1.1लाख रुपये


थाईलैंड के लिए हनीमून यहां से बुक करें


#डेस्टिनेशन 5 - हरदम चमाचम और जगमगाता दुबई


इस पाम शेप वाले छोटे से द्वीप की बड़ी-बड़ी चमचमाती गगनचुंबी इमारतें, खूबसूरती से भरे रेगिस्तानी नजारे और नीले समुद्र तट लोगों को आकर्षित करने के लिए काफी हैं। दुबई दुनिया का ऐसा एकमात्र ग्लैमरस शहर है, जहां एकसाथ रेगिस्तान और समुद्र मौजूद हैं। ऐसा लगता है कि दुबई काफी महंगा होगा और यही सोचकर लोग दुबई जाना टाल देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। दुबई दुनिया के बजट फ्रेंडली डेस्टिनेशंस में से ही एक है। शिमरिंग दुबई के खूबसूरत फाउंटेन का मजा लें, दुनिया के सबसे ऊंचे टॉवर बुर्ज ख़लीफा पर चढ़कर सांस रोक देने वाला नजारा करें और पाम जुमैरा जाकर ईवनिंग वॉक करें या फिर दुबई मॉल में घूमें, दुबई में कितने दिन भी रहना हो, देखने को बहुत कुछ है।


Budget Destination Dubai


घूमने का बेस्ट टाइम : सितम्बर  - अप्रैल


दो लोगों के लिए  बजट : करीब 1 लाख - 1.3 लाख रुपये


दुबई के लिए हनीमून यहां से बुक करें


#डेस्टिनेशन 6 - परफेक्ट हनीमून की परिभाषा मालदीव्स


अगर आपके परफेक्ट हनीमून की परिभाषा में खूबसूरत प्राकृतिक नजारे शामिल हैं तो आपके लिए मालदीव्स बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन है। खुद को प्रकृति की गोद में समो लेने दें, वंडरफुर व्हाइट सैंडी बीचेज़ और बेइंतेहा खूबसूरती वाले मालदीव्स में आप काफी कम खर्च में ही अनेक तरह की लग्ज़री का अनुभव कर सकते हैं। वहां के अनेक खूबसूरत समुद्र तटों में से किसी भी बीच पर जाकर समुद्र की लहरों की आवाज सुनें, फिशिंग ट्राय करें, व्हेल सबमरीन की राइड लें और किसी स्पा में जाकर रिलैक्स महसूस करें।


Budget Destination Maldives


घूमने का बेस्ट टाइम : दिसम्बर  - अप्रैल


दो लोगों के लिए बजट : करीब 1 लाख  - 1.2 लाख रुपये


मालदीव्स के लिए हनीमून यहां से बुक करें


सभी इंटरनल इमेज -सौजन्य- pickyourtrail.com


इन्हें भी देखें -