इन 6 हेयर केयर टिप्स से पाएं शाइनिंग और खूबसूरत बाल - Home Remedies for Shiny Hair in Hindi | POPxo
Home
इन 6 हेयर केयर टिप्स से पार्लर की तरह नेचुरली खूबसूरत रहेंगे बाल - Home Remedies for Shiny Hair in Hindi

इन 6 हेयर केयर टिप्स से पार्लर की तरह नेचुरली खूबसूरत रहेंगे बाल - Home Remedies for Shiny Hair in Hindi

हर बार जब भी हम हेयर कट लेते हैं, ब्लो ड्राय कराते हैं या फिर स्टाइल कराते हैं, हमेशा एक बात हमारे दिमाग में आती है कि काश, यह स्टाइल हमेशा यूं ही बना रहे। सही बताइये, क्या आपने कभी यह कोशिश नहीं की है कि आपके बाल हमेशा वैसे ही स्टाइल में बने रहें, जैसे आपने पार्लर में जाकर करवाए थे… काश, ऐसा हो सकता। लेकिन आप निराश न हों… हम आपके लिए कुछ ऐसी तरकीबें बताएंगे जिनसे आपके बाल प्राकृतिक रूप से हमेशा सेट रहें। यहां हम दे रहे हैंं कुछ हेयर केयर टिप्स, जिनसे आप पा सकती हैं खूबसूरत बाल, वो भी बिना ब्लो ड्राय किये। कुछ ऐसे तरीके भी पेश हैं जिनसे आपके बालों के स्टाइल की उम्र बढ़ाई जा सकती हैं।  


1. सही हो हेयर कट


ये बेहद जरूरी है कि जब भी आप हेयरकट के लिए जाएं, अपने बालों का टाइप और टेक्सचर को जरूर ध्यान में रखें। अपनी स्कैल्प को ठीक प्रकार से जाने, समझें, कि यह फ्लैट है या राउंडेड है। इससे आपके हेयरलाइन पर असर पड़ेगा और फिर यह आपके हेयरफॉल्स पर भी असर डालेगा। अपने बालों के टेक्सचर पर नजर डालें और उसके बाद हेयरकट कराएं। अपने हेयर स्टाइलिस्ट से बात करें और हेयर कट कराने से पहले पूरी रिसर्च करें।


1 great hair


एक बार आप परफेक्ट हेयर कट करा लें, फिर इसे Streax PRO Hair Serum Vita Gloss (Rs 195) से ट्रीट करें।


2. हाइड्रेशन जरूरी


सिर्फ खूब सारा पानी पीना ही काफी नहीं है, बल्कि अपने बालों और स्कैल्प को मॉइश्चराइज़ और किरेटिन इन्फ्यूज़्ड ट्रीटमेंट कराना भी जरूरी है। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित कर लें कि आपके बालों को सेरम और ऑयल्स की हैल्दी डोज भी मिलती रहे। इससे बालों का फ्रीज़ खत्म होता है और उन्हें स्मूद लुक मिलता है।


अपने बालों को Macadamia Natural Oil Healing Oil Treatment (Rs 500) से पोषण दें।


3. टॉवल ड्राइंग को ना कहें


हमने कई जगह पढ़ा है कि वॉशिंग के बाद बालों को टॉवल से सुखाने से बालों को नुकसान पहुंच सकता है, क्योंकि आपके बाल गीले होते हैं और इसीलिए यह टूट सकते हैं। टॉवल की रफनेस के साथ रगड़ने से बाल टूट सकते हैं। इसके लिए आप एक पुरानी टी-शर्ट या टेरी क्लोथ का इस्तेमाल करके एक्स्ट्रा पानी को बालों से निकाल सकते हैं। इससे आप यह सुनिश्चित कर सकती हैं कि आपके बालों से नेचुरल ऑयल न निकले और एक बार पूरी तरह से सूखने के बाद आपके बाल ज्यादा सेटल्ड बने रहें।


3 great hair


टॉवल ड्राय को आसान बनाने के लिए आप Head Wrap Towel (Rs 235) का इस्तेमाल कर सकती हैं।


4. बाल धोने का सही तरीका (Right Way to Wash Hair)


इससे हमारा मतलब सिर्फ बाल धोने का तरीका ही नहीं है, बल्कि उन प्रोडक्ट्स से भी है, जिन्हें आप इस्तेमाल करते हैं। यह सुनिश्चित करें कि कोई भी शैम्पू या कंडीशनर खरीदने से पहले आपने अच्छी तरह से रिसर्च की है और अपने हेयर स्टाइलिस्ट से बात कर ली है। यह प्रोडक्ट्स आपके बालों के लिए बिलकुल सही होने चाहिए। इसके अलावा अगर आपके बाल ड्राय या ब्रिटिल हैं तो शैम्पू करने से पहले कंडीशनर का इस्तेमाल करें और अपने बाल नीचे की ओर करके धोएं, ताकि बाल ज्यादा उलझें नहीं।


अपने बालों को Moroccanoil Hydrating Shampoo (Rs 1,800) से ट्रीट करें।


5. बड़े दांतों वाले कंघे का इस्तेमाल


हमने सुना भी है और अपनी मां को ऐसा करते देखा भी है, लेकिन फिर भी हम ऐसे कंघे की खूबियों को अक्सर भूल जाते हैं। बड़े दांतों वाले कंघे आपके बालों को उलझन को बालों को टूटने से बचाते हुए आसानी से सुलझा देते हैं। बड़े दांतों वाला कंघा आपके बालों को एक साफसुथरा और सेट लुक भी देता है।5 great hair


हमारी मानें तो Basicare Wide Tooth Comb (Rs 209) का इस्तेमाल करें।


6. ट्विस्ट इट अप


यह तरीका स्टाइलिंग और बालों की क्वालिटी बनाए रखने, दोनों काम करता है। जब आपके बाल आधे सूखे हों, इनको सिर के ऊपर एकसाथ ट्विस्ट करके एक बन बना लें। इससे आपके बाल सॉफ्ट बने रहेंगे और इनमें साथ-साथ बड़े कर्ल्स भी बन जाएंगे और आपके बाल जब खुलेंगे तो लगेगा कि आपने पार्लर में सेट करवाए हैं। जब आप अपने बाल स्टाइल कराते हैं, उसके बाद यह तरीका काफी कारगर साबित होता है। इससे आपके बालों में वॉल्यूम आता है और उनकी स्टाइलिंग बनी रहती है।


आपके बाल टूटें नहीं, इसके लिए  Goody Ouchless Elastics (Rs 794) का इस्तेमाल करें।


इन्हें भी देखें -




प्रकाशित - मई 18, 2018
Like button
4 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड