गर्मियों में बिल्कुल भी न खाएं ये चीजें, हो सकता है जबरदस्त रिएक्शन

गर्मियों में बिल्कुल भी न खाएं ये चीजें, हो सकता है जबरदस्त रिएक्शन

इन दिनों गर्मी अपने चरम पर है। ऐसा लगता है मानो आग बरस रही है। ऐसे में लू लगना और डिहाइड्रेशन का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। वैसे भी गर्मी की वजह से कुछ खाने का मन ही नहीं करता है। न्यूट्रीशनिस्ट लता मेहता का कहना कि इस मौसम में हर किसी को अपनी हेल्थ के प्रति ध्यान देने की ज्यादा जरूरत होती है। गर्मी के दिनों में हम जो भी खाएं, उस पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है। दरअसल, गर्मियों में खाने की कुछ चीजें हमारे शरीर में गर्मी को और बढ़ा देती है इसलिए इस मौसम में खाने से ज्यादा पीने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। खूब पानी पिएं और वही फल खाएं, जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा हो। इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। आइए जानते हैं कि गर्मियों में किन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए -


तली- भुनी चीजों से बनाएं दूरी


bollywood-g9


सर्दी का मौसम नहीं है कि आप समोसा, कचौड़ी, पकौड़े खा लें और हजम हो जाएगा। गर्मियों में तो खासतौर पर इन तली- भुनी चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए, नहीं तो कब्‍ज, बदहजमी, पेट दर्द और नींद न आने जैसी समस्या हो सकती है।


स्ट्रीट और जंक फूड


bad-food


खुली जगह पर बिकने वाले स्ट्रीट फूड्स गर्मियों में जल्दी खराब हो जाते हैं और बर्गर, पिज्‍जा और फ्रेंच फ्राईज़ जैसे जंक फूड खाने से पेट खराब हो सकता है। परिणामस्वरूप फूड पॉइज़निंग होने की आशंका होती है।


कम पिएं चाय और कॉफी


istcoffe-k02G--621x414 LiveMint


गर्मियों के मौसम में चाय और कॉफी पीने से शरीर में गर्मी पैदा होती है। ऐसे में अगर खुद को हेल्दी रहना चाहते है तो इनसे दूरी बनाने में ही समझदारी है। अगर आप इन चीजों के आदी हैं और बिना पिए नहीं रह सकते तो पूरे दिन में सिर्फ एक बार ही चाय या कॉफी का सेवन करें।


नुकसान पहुंचा सकते हैं ये मसाले


Spices


ये बात तो सही है कि बिना मसालों के खाने में स्वाद नहीं आता, लेकिन जान है तो जहान है। मिर्च, अदरक, काली मिर्च, जीरा और दालचीनी जैसे मसाले शरीर में गर्माहट पैदा करती हैं। जिससे आपको एलर्जी या चर्म रोग जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए गर्मियों में रिस्क लेने की कोई जरूरत नहीं है। कुछ महीने अगर आप ये मसाले नहीं खाएंगे तो कोई नुकसान नहीं, बल्कि फायदा ही होगा।


नॉनवेज तो भूल ही जाएं


Advantages-and-disadvantages-of-non-veg-food


गर्मियों में नॉनवेज खाने से बचना चाहिए। गर्मी में अधिक मात्रा में मांसाहारी भोजन खाना नुकसानदेह साबित हो सकता है। रेड मीट, अंडा, प्रॉन आदि खाद्य बहुत गर्मी पैदा करते हैं और बहुत से लोग गर्मी में रैड मीट का सेवन करते हैं। अगर आप भी यह सब खाते है तो गर्मियों के लिए आज से ही इन चीजों को खाना बंद कर दें क्योंकि इससे शरीर में गर्मी बढ़ती है जिससे आपका पेट खराब हो सकता है। इन्हें खाने से डायरिया होने का भी खतरा बना रहता है।


ड्राई फ्रूट्स तो बिल्कुल नहीं


dry-foods


यूं तो ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए काफी अच्‍छे होते हैं लेकिन गर्मी में जरूरत से ज्यादा इनका सेवन नहीं करना चाहिए क्‍योंकि यह गर्म होते है। इससे आपके शरीर में फोड़े- फुंसी या फिर जलन जैसी दिक्कतें आ सकती हैं।


यह भी पढ़ें-