किचन एक्सपर्ट बनने के लिए ध्यान में रखें ये 10 बातें

किचन एक्सपर्ट बनने के लिए ध्यान में रखें ये 10 बातें

घर से दूर रहने वाले यंगस्टर्स घर का खाना बहुत मिस करते हैं। अगर आपके सेकंड होम में बैचलर्स किचन की व्यवस्था है तो इन 10 टिप्स की मदद से बन जाइए किचन एक्सपर्ट।


प्लैनिंग से करें काम


कुकिंग को प्लैन करना ज़रूरी होता है। कोई डिश बनाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि सारी सामग्री किचन में उपलब्ध हो। सभी मसालों, हर्ब्स और सब्ज़ियों की निश्चित मात्रा को बोल्स में निकाल लें। अपनी डिश की रेसिपी में जिस ऑर्डर में उनका इस्तेमाल करना हो, उसी हिसाब से उन्हें किचन काउंटर पर सेट कर लें। सारा सामान सामने होगा तो खाना बनाने की प्रक्रिया आसान हो जाएगी।


planning


कटिंग बोर्ड का सही साइज़


किचन में बड़े आकार का कटिंग बोर्ड होना ज़रूरी है। इसलिए एक अच्छा 2/3 फीट का चॉपिंग बोर्ड खरीद लें। मीट और सब्ज़ियों के लिए 2 अलग-अलग बोर्ड ले सकते हैं, एक रेड और दूसरा ग्रीन।


नमक की भी दुनिया बड़ी


आम टेबल सॉल्ट के अलावा भी नमक कई तरह के स्वाद और आकार में मिलता है। अगर डिश को अलग तरीके से गार्निश कर सर्व करना चाहते हैं तो अलग-अलग तरह के नमक के बारे में जानकारी इकट्ठा करें।


फ्रेश हर्ब्स का करें इस्तेमाल


किसी भी डिश का टेस्ट ताज़े हर्ब्स के बिना अधूरा है। हर्ब्स के साथ एक ही परेशानी होती है कि खाने में उनका इस्तेमाल ज़रा सा होता है पर खरीदना ज़्यादा मात्रा में पड़ता है। रोज़मेरी, बे लीव्स और थाइम जैसे हर्ब्स को फ्रीज़ करके लंबे समय तक रखा जा सकता है। इन्हें ड्राई पेपर टॉवल से कवर करें।


जब करें सब्ज़ियां चॉप


अगर कुकिंग में हाथ आज़मा रहे हों तो यूट्यूब ट्यूटोरियल से सब्ज़ी काटने का सही तरीका सीख लें, खासतौर पर प्याज, टमाटर और एवोकैडो। प्रोफेशनल तरीके से इन सब्ज़ियों को काटने से तैयारी का कई घंटे का समय आसानी से बच सकता है।


Chop


जिससे सब्ज़ियां दिखें फ्रेश


पकाने के बाद भी सब्ज़ियां हरी बनी रहें, इसके लिए उन्हें नमक वाले उबले पानी मे ब्लांच करें। उनके हल्के क्रंची होने पर उन्हें बाहर निकालें और बर्फीले पानी से प्लंज करें। उसके बाद ड्रेन करें। इससे सब्ज़ी फ्रेश बनी रहेगी।


सीड्स को टोस्ट करना ज़रूरी


सौंफ, जीरा और धनिया जैसे बीज वाले मसालों का स्वाद बढ़ाने के लिए उन्हें पहले से ही किसी टोस्टर में टोस्ट कर लें या पैन में सुनहरा होने तक भून लें।


तेल के भी कई प्रकार


आम तेलों के अलावा एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल, व्हीट जर्म, फ्लैक्स सीड और अखरोट जैसे हेल्दी और टेस्टी ऑयल्स का भी यूज़ करें। इन तेलों में विटमिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स की उपयुक्त मात्रा होती है। इनका इस्तेमाल सैलेड्स में भी किया जा सकता है।


सीज़नल सामग्रियां भी जानें


खाने को टेस्टी बनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि उसमें मौसमी सामग्रियों का ज़्यादा इस्तेमाल किया जाए। जैसे कि एस्पेरेगस एक सीमित समय तक के लिए ही मिलता है इसलिए उसके पीक सीज़न में उसका भरपूर इस्तेमाल करें।


स्टोरेज मेथड की रखें जानकारी


किचन संभाल रहे हैं तो यह समझें कि हर सब्ज़ी और मसाले को स्टोर करने का तरीका अलग होता है। कुछ को फ्रिज में रखते हैं तो कुछ को नहीं। इन सब बातों को जानने-समझने के लिए पूरी रिसर्च की ज़रूरत होती है। एक घंटे का समय इंटरनेट रिसर्च के लिए निश्चित करें, जिससे कि आपका सामान खराब होने से बच सके।


last



कुकिंग संबंधी कोई भी समस्या आने पर यूट्यूब ट्यूटोरियल से मदद ज़रूर लें। वहां आपको किसी भी डिश को बनाने की आसान रेसिपी मिल सकती है।


ये भी पढ़ें :


रेसिपी ऑफ द डे - पिस्तेवाले शाही कोफ्ते


रेसिपी ऑफ द डे- ज़ायकेदार अंजीर गुझिया