खूबसूरत बालों के लिए ब्यूटी एक्सपर्ट से जानें घरेलू नुस्खे - Home Remedies for Strong Hair in Hindi | POPxo
Home
ब्यूटी एक्सपर्ट के इन घरेलू नुस्खों से पाएं खूबसूरत बाल - Home Remedies for Strong Hair in Hindi

ब्यूटी एक्सपर्ट के इन घरेलू नुस्खों से पाएं खूबसूरत बाल - Home Remedies for Strong Hair in Hindi

काले, घने और लम्बे बाल हर लड़की की खूबसूरती में चार- चांद लगा देते हैं। मगर वहीं बाल जब झड़ने लगते हैं तो यह बड़ी चिंता का कारण बन जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि दिनभर में सौ बाल गिरना सामान्य बात है लेकिन जब संख्या इससे ज्यादा लगने लगे तो बालों पर ध्यान देना जरूरी हो जाता है। वैसे तो पार्लर में कई तरह के हेयर मसाज किये जाते हैं। हेयर केयर का पूरा पैकेज भी होता है लेकिन वो हमारे समय के साथ हमारे बजट पर भी भारी पड़ता है। मगर अब आपको पार्लर जाकर अपनी जेब हल्की करने की बिलकुल भी जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि यहां ब्यूटी एक्सपर्ट मौना लाल बता रही हैं कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे, जिन्हें आजमाकर आप घर पर ही आसानी से अपने बालों को बना सकती हैं लंबे, चमकदार और घने...। 


Mauna Lall  


ड्राई बालों के लिए


Alia hair


ड्राई बालों के लिए हमेशा अधिक तेल का इस्तेमाल करें। बेहतर परिणामों के लिए आप आमंड ऑयल, ऑलिव आॅयल और मस्टर्ड ऑयल लगा सकती हैं। ध्यान रहे कि तेल को कभी बालों पर रात भर लगाकर ना छोड़ें बल्कि बाल धोने से 15 मिनट पहले ही तेल मालिश करें। बालों पर हमेशा गोलाई से ही मसाज करें। उसके बाद गरम पानी में तौलिया भिगोकर बालों को स्टीम दें।


ऑयली बालों के लिए


Katrina


ऑयली बालों को केयर की थोड़ी ज्यादा जरूरत होती है। धुल, मिटटी पॉल्यूशन के संपर्क में आकर ये बहुत जल्दी चिपचिपे लगने लगते हैं। ऑयली बालों में लम्बे समय तक जान बनी रहे, इसके लिए आप घर पर ही पैक बना सकती हैं। चने के आटे में दही मिक्स कर लें और अपने बालों पर लगा लें। 20 मिनट बाद बालों को शैम्पू से धो लें। इसके अलावा महीने में कम से कम दो बार तेल मालिश करें।  


गिरते बालों के लिए


Frizzy hair


बाल गिरने की समस्या सबसे गंभीर होती है। अगर आपको भी हेयर फॉल की प्रॉब्लम है तो नारियल तेल में कपूर और हरी धनिया मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। इसे 20 मिनट तक बालों में रहने दें और फिर बालों को ठंडे पानी से धो लें। बाल धोने से पहले आप उन्हें हॉट टॉवल स्टीम भी दे सकती हैं। इससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं।


बालों में शाइन लाने के लिए


Birthday Post


रूखे बाल देखने में बिलकुल भी अच्छे नहीं लगते। इसके अलावा कोंब करते समय रूखे बाल उलझते भी बहुत हैं। बालों में शाइन लाने के लिए आपको पार्लर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप बस एक केले को दही के साथ मिक्सी में पीस लें और उसका पेस्ट बना कर बालों पर लगा लें। 20 मिनट बाद बालों को धो लें। एक खास बात, अगर बाल धोने के लिए सल्फेट फ्री शैम्पू इस्तेमाल करेंगी तो बेहतर परिणाम मिलेंगे।    


इन्हें भी देखें
मेकअप साफ करने के लिए पानी की जगह इन मेकअप रिमूवर का करें इस्तेमाल  


इन 5 ब्यूटी प्राॅब्लम्स का साॅल्यूशन है आपके किचन में 


लिप बाम: सिर्फ लिपस्टिक ही नहीं ये 5 लिप बाम भी हैं बड़े काम के

प्रकाशित - मई 29, 2018
Like button
5 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड