मेकअप करते समय न करें ये गलतियां, हो सकता है पूरा लुक खराब

मेकअप करते समय न करें ये गलतियां, हो सकता है पूरा लुक खराब

मेकअप लगाना किस लड़की को नहीं पसंद। मगर मेकअप करना भी एक कला है। फेस पर सही तरीके से किया हुआ मेकअप जहां आपको फ्लॉलेस लुक देता है वहीं मेकअप करते समय होने वाली छोटी- छोटी गलतियां आपका पूरा लुक खराब कर सकती हैं। सिर्फ आम लोग ही नहीं कई बॉलीवुड एक्ट्रेसेस भी खराब मेकअप का शिकार हो चुकी हैं। हम जितना भी परफेक्ट मेकअप करना चाहें हमसे अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां हो ही जाती हैं जो बाद में हम पर ही भारी पड़ती हैं।


यहां मेकअप आर्टिस्ट मौना लाल आपको बता रही हैं, इन गलतियों से बचने के तरीके जो आपसे अक्सर मेकअप करने के दौरान जाने-अनजाने हो जाया करती हैं।


New 


गलत फाउंडेशन का इस्तेमाल


ये काफी कॉमन गलती है, जो अक्सर सबसे हो जाती है। दरअसल फाउंडेशन आपके लुक को बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है। जिन लोगों की स्किन टोन लाइट यानि गोरी होती है उन्हें हमेशा अपने लिए एक शेड डार्क फाउंडेशन ही सलेक्ट करना चाहिए। इससे उनकी स्किन का कलर एक्स्ट्रा व्हाइट नहीं लगेगा और उन्हें मिलेगा एकदम नेचुरल लुक। अपने लिए सही फाउंडेशन सलेक्ट करते समय पहले उसे अपने फेस के साइड में लगा कर चेक करें। अगर फाउंडेशन आपकी स्किन में ब्लेंड होकर गायब हो जाता है तो वह आपके मेकअप बेस के लिए एकदम परफेक्ट है।


Aish


आई शैडो और लिपस्टिक का एक जैसा कलर


इस तरह का मेकअप अब गुजरे जमाने की बात हो गई, जब आंखों और होंठों पर मैचिंग शेड्स का इस्तेमाल किया जाता था। मेकअप के बदलते ट्रेंड ने इस टेक्नीक को भी बदल दिया है। अगर आप आंखों पर डार्क शेड्स लगा रही हैं तो लिप्स पर हमेशा लाइट शेड्स की लिपस्टिक का ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा अगर आप स्मोकी आई मेकअप करना चाहती हैं तो ब्लैक शेड के बजाए ब्रोंज ब्राउन लगाएं। ये शेड हर तरह की स्किन टोन पर सूट करता है। स्मोकी आई मेकअप करते समय लिपस्टिक का शेड न्यूड या फिर पीच ही रखें।


Kangna 


होंठों पर डायरेक्ट लिपस्टिक लगा लेना


एक और गलती जो अक्सर मेकअप करते समय हो जाती है, वो होंठों पर डायरेक्ट लिपस्टिक लगा लेना है। इससे न सिर्फ आपके होंठ बहुत ड्राई हो जाते हैं बल्कि फटने भी लगते हैं। लिपस्टिक लगाने से पहले अपने होंठों पर हमेशा वैसलीन लगाएं। उसके बाद लिप लाइनर से होंठों को शेप दें और अपना पसंदीदा लिपस्टिक शेड लगाएं। इससे आपके होंठ सुन्दर दिखने के साथ सॉफ्ट भी रहेंगे।


Gaur Khan 


ब्लशर और हाई लाइटर लगाते वक्त  


ब्लशर और हाई लाइटर मेकअप का आखिरी लेकिन सबसे जरूरी हिस्सा होते हैं। अगर इन्हें फेस पर सही से एप्लाई नहीं किया गया तो ये पूरा मेकअप बिगाड़ देते हैं। दरअसल ब्लशर हमेशा अपने चीक्स के एप्पल्स पर ही एप्लाई करें। अगर आपको अपने एप्पल्स की पहचान नहीं है तो अपने फेस पर एक बड़ी सी स्माइल लाकर देखिये, चीक्स एप्पल अपने आप दिखने लगेंगे। हाई लाइटर इस्तेमाल करते समय हमेशा ध्यान रखें कि डे मेकअप के लिए इसे कम से कम और नाईट मेकअप के समय ज्यादा लगाएं।  


Sonam


इमेज सोर्सः Youtube


इन्हें भी पढ़ें


सोनम कपूर, दीपिका पादुकोण और ऐश्वर्या राय, कांस में क्या था इन हसीनाओं के बीच कॉमन ?


घूमने जा रही हैं तो आपके हैंडबैग में जरूर होने चाहिए ये मेकअप प्रोडक्ट्स 


साड़ी पहनते वक्त न करें ये 14 गलतियां


इन 5 मेकअप ब्रश के बिना अधूरा है आपका मेकअप किट