फेस पर होने वाले दाग और मुंहासे कहीं आपकी गलत फूड हैबिट्स की वजह से तो नहीं - Foods to Avoid for Acne & Pimple Free Skin in Hindi

फेस पर होने वाले दाग और मुंहासे कहीं आपकी गलत फूड हैबिट्स की वजह से तो नहीं - Foods to Avoid for Acne & Pimple Free Skin in Hindi

दाग और मुंहासे हमारे चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ देते हैं। यही वजह है कि इनसे छुटकारा पाने के लिए हम कभी केमिकल युक्त क्रीम का इस्तेमाल करते हैं तो कभी डॉक्टर के चक्कर लगाते हैं। मगर क्या आपने कभी सोचा है कि ये आपकी गलत फूड हैबिट्स की वजह से भी हो सकते हैं। अगर अभी तक आपका ध्यान इस ओर नहीं गया है तो इस बात को जरा गंभीरता से लीजिये। दरअसल आपका खाना और आपका लाइफस्टाइल काफी हद तक आपकी स्किन के अच्छे व बुरे होने पर असर डालते हैं। आप क्या और किस तरह का खाना खा रहे हैं, इसका आपकी स्किन पर बहुत असर होता है और इस कारण से भी आपके फेस पर मुंहासे और दाग हो जाते हैं।


यहां जानी-मानी डायटीशियन शीला सहरावत बता रही हैं, उन गलत फूड हैबिट्स के बारे में जो हमारे फेस पर होने वाले दाग और मुंहासों का कारण बन जाती हैं।


sheela


खाने में ग्लूटेन की मात्रा ज्यादा होना


क्या आपने कभी अपने फेस पर डार्क स्पॉट या फिर गालों पर हल्की गुलाबी सूजन को गौर किया है? हमारी बॉडी ऐसे कई इशारे देकर हमें बताती है कि हमारे खाने में ग्लूटेन की मात्रा अधिक हो रही है। दरअसल गेहूं, चावल, जौ और सूजी में ग्लूटेन पाया जाता है और जब भी हम अपने खान-पान में इनका अधिक सेवन करने लगते हैं तब फेस पर दाग और मुंहासों की समस्या होने लगती है।


फैटी फूड (Fatty Food)


जिस भी खाने में फैट की मात्रा अधिक होती है, वो काफी हद तक स्किन प्रॉब्लम्स का कारण बन जाते हैं। दरअसल फैटी फूड खून में फैट को बढ़ा देता है जिस वजह से स्किन के पोर्स बंद होने लगते हैं। खून में ऑयल के रूप में जमा होने वाला ये फैट स्किन प्रॉब्लम्स को जन्म देता है। इसलिए अगर आप अपनी स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाना चाहते हैं तो फैटी फूड से दूर रहें। इसमें अनप्रोसेस्ड मीट, फ्राइड और जंक फूड, हाई फैट डेरी प्रोडक्ट्स और तला हुआ भोजन शामिल हैं।


शुगर की अधिक मात्रा


चेहरे के दाग-धब्बे, दर्दभरे मुंहासे, रिंकल्स और त्वचा का ढीला पड़ना कुछ ऐसे इशारे हैं जो हमे बताते हैं कि हमारी बॉडी में शुगर की मात्रा अधिक हो रही है। दरअसल शुगर का ज्यादा इस्तेमाल हमारी स्किन के लचीलेपन को खत्म कर देता है, जिस वजह से फेस को ऐसी समस्याओं से होकर गुजरना पड़ता है। खाने में केचप, ज्यादा शुगर वाले फ्रूट जूस, स्पोर्ट ड्रिंक्स, चॉकलेट मिल्क, फ्लेवर्ड कूकीज जैसी कुछ चीजे हैं जिनके ज्यादा सेवन से शरीर में शुगर की मात्रा अधिक हो जाती है। इसलिए इन सब का सेवन सीमित रूप में करना चाहिए।  


ज्यादा कॉफी पीना


हमारी बॉडी में कैफीन की मात्रा बढ़ने के साथ तनाव का स्तर भी बढ़ता जाता है, जो हमारी सेहत पर बुरा असर डालता है। इस वजह से स्किन प्रॉब्लम्स जैसे दाग और मुंहासे हो जाते हैं। ज्यादा कॉफी पीने से हमारी नींद भी कम हो जाती है जिस वजह से भी स्किन प्रॉब्लम्स होती है।


आपकी स्किन स्वस्थ और ग्लोइंग रहे इसके लिए अपने खान-पान का खास ख्याल रखें। इसका मतलब ये भी नहीं है कि ऊपर दी हुई सभी चीजें खाना बंद कर दें, बस इनकी मात्रा को सीमित कर दें। क्योंकि किसी भी चीज की अति बुरी होती है, खाने की भी।


ये भी पढ़ें


जम चुकी है सोनम कपूर और आनंद आहूजा के संगीत की महफिल, देखें तस्वीरें


मलाइका अरोड़ा की तरह आपके फेस का शेप भी है डायमंड तो अपनाएं ये मेकअप टिप्स


जब ये फैट बॉलीवुड एक्ट्रेस हो सकती हैं फिट तो आप क्यों नहीं...