आपके मेकअप किट में जरूर होने चाहिए ये 5 मेकअप ब्रश | POPxo Hindi

इन 5 मेकअप ब्रश के बिना अधूरा है आपका मेकअप किट

इन 5 मेकअप ब्रश के बिना अधूरा है आपका मेकअप किट

मेकअप करना भी एक कला है और अच्छे मेकअप के लिए हमेशा सही मेकअप ब्रश की जरूरत पड़ती है। अक्सर आप एक कॉमन मेकअप ब्रश से ही पूरे फेस का मेकअप कर लेती होंगी। मगर ये तरीका सही नहीं है। जिस तरह हम अपने फेस पर अलग- अलग मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, उसी तरह हर प्रोडक्ट के लिए मेकअप ब्रश भी अलग होते हैं। मेकअप ब्रश कई तरह के होते हैं जैसे- कंटूरिंग ब्रश, कंसीलर ब्रश, फाउंडेशन ब्रश, आई लाइनर ब्रश, आई शैडो ब्रश, ब्लशर ब्रश, लिप ब्रश, फेस पाउडर ब्रश, हाईलाइटर ब्रश इत्यादि। लेकिन अगर आप इतने सारे मेकअप ब्रश नहीं खरीदना चाहती हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ एेसे मेकअप ब्रशेज के बारे में जो आपके मेकअप किट में होने जरूरी हैं।


फाउंडेशन ब्रश


Foundation Brush


मेकअप करते समय हम अपने फेस पर फाउंडेशन लगाते हैं। अगर आप सोच रही हैं कि फाउंडेशन लगाने के लिए ब्रश की क्या जरूरत ? तो हम आपके बता दें कि फाउंडेशन हमेशा ब्रश से ही लगाना चाहिए। पूरे फेस पर फाउंडेशन एक जैसा लगे इसके लिए हाथ का इस्तेमाल करने से बचें और ब्यूटी ब्लैंडर या ब्रश की सहायता से फाउंडेशन को पूरे फेस पर मिक्स करें।


हमारी सलाह है कि इसे आप यहां से लें।


आई लाइनर ब्रश


Eyeliner Brush


आजकल आई लाइनर लगाने के बहुत सारे स्टाइल्स फैशन में हैं। इनमें नैचुरल स्टाइल, कैट स्टाइल, विंग्ड स्टाइल, डबल विंग्ड स्टाइल, फंकी स्टाइल आदि शामिल हैं। जब इतने सारे स्टाइल्स हैं तो फिर उन्हें बनाने के लिए ब्रश की जरूरत भी पड़ेगी। इसलिए आपके मेकअप किट में एक आई लाइनर ब्रश तो होना बनता ही है।


हमारी सलाह है कि इसे आप यहां से लें।


आई शैडो ब्रश


EyeShadow Brush


आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप आई शैडो का इस्तेमाल तो करती ही होंगी। कई बार आप आई शैडो किट में मिले हुए हार्ड ब्रश से ही इसे आंखों पर एप्लाई कर लेती होंगी। हम आपको बता दें कि आई शैडो लगाने के लिए भी कई तरह के ब्रश होते हैं। हो सके तो हार्ड ब्रश से बचें और सॉफ्ट ब्रसल्स वाले ब्रश से ही आई शैडो लगाएं।  


हमारी सलाह है कि इसे आप यहां से लें।  


ब्लशर ब्रश


Blusher Brush


ब्लशर का इस्तेमाल हमारी चीकबोन्स को उभारने और उन्हें स्लिम दिखाने के लिए किया जाता है। अपने फेस की शेप को ध्यान में रखते हुए आप कभी चीकबोन्स को हाईलाइट करती हैं और कभी उन्हें हाइड करती हैं। इसी तरह अपने कॉम्प्लेक्शन को देखते हुए भी ब्लशर लगाया जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप ब्लशर लगाने के लिए सही ब्रश का चयन करें।


हमारी सलाह है कि इसे आप यहां से लें।  


लिप ब्रश


Lip Brush


लिपस्टिक हमारे मेकअप का सबसे जरूरी हिस्सा होती है। इसके बिना मेकअप अधूरा सा लगता है। फिर चाहे आप अपनी पसंद और ओकेजन के अनुसार न्यूड से लेकर डार्क रेड लिपस्टिक ही क्यों न लगाएं। अक्सर हम लिपस्टिक को डायरेक्ट अपने होंठों पर एप्लाई कर लेते हैं मगर इसका सही तरीका है इसे लिप ब्रश की सहायता से लगाना। पार्लर में मेकअप कराते समय आपने मेकअप आर्टिस्ट को हमेशा ब्रश का इस्तेमाल करते देखा होगा। वो इसलिए क्योंकि ब्रश की मदद से लिपस्टिक होंठों पर ज्यादा अच्छी तरह से लगती है। इससे लिपस्टिक आस- पास फैलती भी नहीं।


हमारी सलाह है कि इसे आप यहां से लें।  


ये भी पढ़ें


जानें किस मौके के लिए कौन सा लिपस्टिक शेड रहेगा बेस्ट


जानिए 500 रुपए के अंदर 10 ब्रांडेड लिपस्टिक शेड्स के बारे में  


इन 10 आसान तरीकों से रूखे होंठों को बनाएं नरम व गुलाबी


अपने बालों के हिसाब से कैसे करें कंघी का चुनाव

ब्यूटी में अधिक
Load More Beauty Stories