बहुत पसंद की गई हैं सच्ची घटनाओं पर बनीं ये टॉप 15 बॉलीवुड फिल्में

बहुत पसंद की गई हैं सच्ची घटनाओं पर बनीं ये टॉप 15 बॉलीवुड फिल्में

पिछले काफी समय से बॉलीवुड में सच्ची घटनाओं पर आधारित कहानी पर फिल्में बनाने का ट्रेंड चल रहा है। ऐसी फिल्में जहां दर्शकों को भी काफी पसंद आती हैं वहीं अच्छा खासा पैसा भी बटोरती हैं। यहां हम आपको कुछ अच्छी और लोकप्रिय ऐसी ही फिल्मों के बारे में बता रहे हैं, जो सच्ची घटनाओं पर ही बनी हैं -


1. परमाणु: द स्टोरी ऑफ पोखरण


देश भक्ति से ओतप्रोत जॉन अब्राहम की फिल्म 'परमाणु' उन नायकों के बारे में है जो कभी लाइमलाइट में नहीं आते। 1998 में भारत में हुए परमाणु परीक्षण पर फिल्म बनाना किसी चैलेंज से कम नहीं। लेकिन यह चैलेंज लिया है कि निर्माता- एक्टर जॉन अब्राहम ने। फिल्म में जॉन अब्राहम, डायना पेंटी और बाकी के सारे कलाकारों ने उम्दा परफॉर्मेंस दिया है। यही परफॉर्मेंस लगातार बढ़ रहे कलेक्शन का सबूत है और लोग इस फिल्म को काफी पसंद कर रहे हैं।



2. रेड’


बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन अभिनीत फिल्म रेड एक सच्ची घटना से प्रेरित है लेकिन इसमें कई जगह काल्पनिक कड़ियां भी जोड़ी गई हैं। दावा किया जाता है कि साल 1981 में इंदिरा गांधी की सरकार के वक्त यूपी के एक सासंद के यहां दुनिया की सबसे लंबी चलने वाली रेड पड़ी थी। दावा तो ये भी किया जा रहा है कि इनकम टैक्स की रेड पर बनने वाली ये अपनी तरह की पहली फिल्म है।आमिर' और 'नो वन किल्ड जेसिका' जैसी फिल्में बना चुके निर्देशक राज कुमार गुप्ता एक बार फिर अपनी निर्देशन का लोहा मनवाते नजर आए हैं. फिल्म का निर्देशन बेहद दमदार है और कहानी की कड़ियां आपको पलक झपकने का भी मौका नहीं देती।

Subscribe to POPxoTV

3. रुस्तम


1959 में घटित चर्चित नानावटी कांड में एक क्राइम थ्रिलर बनने के सारे गुण मौजूद हैं। एक ऑफिसर, उसकी अकेली पत्नी, पति के दोस्त के साथ अफेयर, एक मर्डर और फिर कोर्ट की कार्यवाही। कोर्ट की इस कार्यवाही के ही दौरान एक- एक करके अनेक राज खुलना।  पहले 'ए वेडनसडे' और 'स्पेशल-26' जैसी फिल्मों का निर्देशन कर चुके निर्देशक नीरज पांडे ने ही रुस्तम का भी निर्देशन किया है। 'रुस्तम' में अहम भूमिकाएं निभाई हैं, अक्षय कुमार, इलियाना डिक्रूज़, पवन मल्होत्रा, कुमुद मिश्रा, ईशा गुप्ता, अर्जन बाजवा, परमीत सेठी और सचिन खेडेकर ने।

Subscribe to POPxoTV

4. मद्रास कैफ़े


मद्रास कैफ़े 2013 में प्रदर्शित भारतीय राजनैतिक रहस्यों पर आधारित फ़िल्म है जिसका निर्देशन शूजित सरकार ने किया है। फ़िल्म में जॉन अब्राहम, नर्गिस फ़ख़री और राशी खन्ना मुख्य अभिनय भूमिका में हैं। फ़िल्म 80 के दशक और 1990 के पूर्वार्द्ध को प्रदर्शित कर रही है, जिस समय श्रीलंकाई में गृहयुद्ध चल रहा था और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के हत्याकाण्ड को प्रदर्शित किया गया है लेकिन पात्रों का नाम परिवर्तन करके दिखाया गया है।

Subscribe to POPxoTV

5. एयरलिफ्ट


एयरलिफ्ट 1990 के गल्फ वॉर के समय की कहानी है। `एयरलिफ्ट' उस आधुनिक इतिहास पर आधारित है, जिसे हम भूल गए थे। करीब 26 साल पहले अगस्त 1990 में सद्दाम हुसैन की अगुआई वाले इराक ने पड़ोसी देश कुवैत पर हमला कर दिया था। जंग से घिरे कुवैत में उस समय लगभग एक लाख सत्तर हजार भारतीय फंस गए थे। एयर इंडिया ने भारतीय सेना के सहयोग से 59 दिनों में इतनी बड़ी संख्या में वहां मौजूद भारतीयों को वहां से बचाकर देश की धरती पर पहुंचाया गया था। यह भारत के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि थी, जो गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। यह दुनिया में अब तक का सबसे बड़ा बचाव अभियान है। इसी सच्ची घटना पर आधारित  और देशभक्ति है, परिवार है, एक्शन, इमोशन से भरपूर फिल्म है ‘एयरलिफ्ट'।

Subscribe to POPxoTV

6. वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई


‘वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई’ की शुरुआत में भले ही यह लिख दिया हो कि इस फिल्म की कहानी किसी व्यक्ति से मिलती-जुलती नहीं है, लेकिन फिल्म के शुरू होते ही समझ में आ जाता है कि यह हाजी मस्तान और दाउद इब्राहिम से प्रेरित है। निर्देशक मिलन लुथरिया ने एक ऐसी फिल्म बनाने की सोची जो 70 के दशक जैसी लगे। हाजी मस्तान से प्रेरित किरदार सुल्तान मिर्जा (अजय देवगन) मिल-जुलकर धंधा (स्मगलिंग) करने में विश्वास रखता है। वह उन चीजों की स्मगलिंग करता है जिनकी अनुमति सरकार नहीं देती है, लेकिन उन चीजों की स्मगलिंग नहीं करता जिनकी अनुमति उसका जमीर नहीं देता है।

Subscribe to POPxoTV

7. नॉट ए लव स्टोरी


वर्ष 2008 में चर्चित नीरज ग्रोवर मर्डर केस की ही कहानी पर बेस्ड फिल्म है रामगोपाल वर्मा की नॉट ए लव स्टोरी। इस फिल्म के लिए अब तक काफी हो हल्ला मच चुका है। नीरज ग्रोवर मर्डर में मारिया सुसाईराज मुख्य आरोपी है उन पर सबूतों के साथ छेड़-छाड़ करने आरोप भी लगा था, साथ ही उन्हें इसके लिए तीन साल की सजा भी हो चुकी है। मारिया के साथ एमिल जीरोम मैथ्यू को गैर इरादतन हत्या के लिए दोषी पाया जा चुका है। इस सच्ची घटना से प्रेरित होकर रामगोपाल वर्मा ने 'नॉट ए लव स्टोरी" बनाई है।

Subscribe to POPxoTV

8. नो वन किल्ड जेसिका


सच्ची घटना पर आधारित 'नो वन किल्ड जेसिका' एक दमदार फिल्म है। फिल्म की कहानी हर कोई जानता है कि एक पार्टी में ड्रिंक सर्व करने वाली मॉडल जेसिका लाल को गोली मार दी जाती है क्योंकि वो एक मंत्री के बेटे को वक्त खत्म हो जाने के बाद ड्रिंक सर्व करने से मना कर देती है। फिल्म प्रभावित करती है क्योंकि इसमें कोई ऐसा किरदार या कहें हीरो नहीं है जो अपने मजबूत बॉडी और दहाड़ मारती आवाजों से सिनेमा के पर्दे को हिलाकर रख दे।

Subscribe to POPxoTV

9. ब्लैक फ्राईडे


1993 मुंबई ब्लास्ट मामले में अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम के अलावा मुस्तफा दौसा, फिरोज खान, करीमुल्ला शेख, ताहिर मर्चेंट और रियाज सिद्दीकी को दोषी करार दिया गया जबकि अब्दुल कयूम को सभी मामलों में निर्दोष पाया गया। 12 मार्च 1993 को मुंबई 12 सिलसिलेवार धमाकों से दहल उठी थी, जिसमें 257 लोग मारे गए थे, जबकि 713 लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे। लेखक एस हुसैन जैदी ने इस घटना पर किताब लिखी ‘ब्लैक फ्राइडे’ जिसके आधार पर डायरेक्टर अनुराग कश्यप ने भी डाक्यु-ड्रामा फिल्म ‘ब्लैक फ्राइडे’ बनाई। इस फिल्म में के के मेनन और नवाजुद्दीन सिद्दीकी जैसे नामी कलाकार भी नजर आए थे। फिल्म ‘ब्लैक फ्राइडे’ ने आतंक का खौफनाक मंजर पेश किया था।

Subscribe to POPxoTV

10. तलवार


निर्देशक मेघना गुलजार की फिल्म तलवार दिल्ली से सटे नोएडा में हुए आरुषि हत्याकांड पर आधारित है। फिल्म में बॉलीवुड के मंझे हुए कलाकर इरफ़ान खान और कोंकणा सेन शर्मा प्रमुख भूमिकाओं में हैं। फिल्म की कहानी नोएडा के सेक्टर 20 से शुरू होती है। यहां के एक फ्लैट में तीसरे माले पर रमेश टंडन (नीरज कबी) और नूतन टंडन (कोंकणा सेन शर्मा) और उसकी बेटी श्रुति टंडन (आएशा परवीर) रहते हैं। श्रुति का मर्डर घर के नौकर खेमपाल के साथ एक ही रात होता है जिसकी जांच पहले पुलिस और बाद में सीडीआई ऑफिसर अश्विन कुमार (इरफान खान) के हाथ लगती है और तीन तरह की जांच पेश की जाती है। ट्रेलर देखें -

Subscribe to POPxoTV

11. स्पेशल 26


स्पेशल 26 अस्सी के दशक में घटी कुछ ठगी की घटनाओं पर आधारित है। स्पेशल 26 एक ऐसी थ्रिलर मूवी है, जिसमें हिंसा का कोई स्थान नहीं है। यहां चोर और पुलिस दिमागी चालों से एक-दूसरे का सामना करते हैं।स्पेशल 26 का निर्देशन नीरज पांडे ने किया है। इस फ़िल्म में अक्षय कुमार, काजल अग्रवाल, जिमी शेरगिल, मनोज बाजपेयी, अनुपम खेर और दिव्या दत्ता मुख्य किरदार में है।

Subscribe to POPxoTV

12. दि अटैक्स ऑफ 26/11


दि अटैक्स ऑफ 26/11  में मुंबई के संयुक्त कमिश्नर राकेश मारिया (नाना पाटेकर) की नज़र से मुंबई हमले की घटना दिखाती है। एक समिति के सामने संयुक्त कमिश्नर 26 नवम्बर की रात को हुई वारदात को याद करते हैं जिसका नतीजा अजमल कसाब (संजीव जायसवाल) की फांसी पर जाकर खत्म होता है। फिल्म को रामगोपाल वर्मा ने निर्देशित किया है और 2008 के मुंबई हमले पर आधारित है।फिल्म कलाकार संजीव जायसवाल ने अपनी प्रथम फिल्म में कला निर्देशक उदय सिंह के साथ अजमल क़साब का अभिनय किया है। फ़िल्म में नाना पाटेकर केन्द्रीय भूमिका में हैं।

Subscribe to POPxoTV

13. शूटआउट एट लोखंडवाला


1991 लोखंडवाला कॉम्प्लेक्स शूटआउट भारत की एक बड़ी घटना थी। यही वो घटना है जिसने मुंबई मायानगरी में अपराध का नया अध्याय बन गए माया डोलस और दिलीप बुवा समेत कुल 7 लोग पुलिस की 'आतिशबाजियों' के भेंट चढ़ गए थे।ए.ए. ख़ान, एटीएस के प्रमुख, जिन्होंने 16 नवम्बर 1991 को लोखंडवाला काॅम्पलेक्स पर धावा डाला, जिन्होंने यह 400 सशस्त्र पुलिसकर्मियों के साथ इसे अंजाम दिया। इसी घटना पर आधारित फिल्म है शूटआउट एट लोखंडवाला।

Subscribe to POPxoTV

14. शूटआउट एट वडाला


यह पिछली फिल्म की कहानी को ही आगे बढ़ाते हुए जॉन अब्राहम की फिल्म है। हुसैन जैदी द्वारा लिखी गई किताब ‘डोंगरी टू दुबई’ के आधार पर ‘शूटआउट एट वडाला’ बनाई। फिल्म की कहानी यह है कि किस तरह परीक्षा में नकल नहीं करने वाला सच्चा और सीधा-सादा मन्या अंडरवर्ल्ड में अपना दबदबा साबित करता है। निर्दोष मन्या को एक भ्रष्ट पुलिस वाला हत्या के मामले में फंसा कर जेल की हवा खिला देता है। उसे उम्रकैद हो जाती है। जेल से वह भाग निकलता है और अपनी गैंग बना लेता है।

Subscribe to POPxoTV

15. जुबैदा


जोधपुर के महाराज हनवंत सिंह अपनी पत्नी जुबैदा के साथ विमान हादसे में वर्ष 1952 में तब मारे गए थे जब वे भारत के पहले आम चुनावों में प्रचार कर रहे थे। जानेमाने फिल्मकार श्याम बेनेगल ने हनवंत सिंह की प्रेमिका ज़ुबैदा पर उनके ही नाम से एक फ़िल्म 'जुबैदा' बनाई थी। फिल्म का खूबसूरत म्यूजिक ए.आर.रहमान ने दिया था।

Subscribe to POPxoTV

यह भी पढ़ें - 


1. देश की मशहूर हस्तियों के जीवन पर बनने वाली 14 हिंदी फिल्में
2. श्रीदेवी के करियर की टॉप 10 हिंदी फिल्में जिन्होंने उन्हें सुपरस्टार बनाया 
3. देखें, हॉट सनी लियोनी के जुड़वां और दूसरे टॉप बॉलीवुड सेलेब्स के क्यूट किड्स
4. 30 नॉटी और सेक्सी हिंदी फिल्में, जिन्हें आप ‘उनके’ साथ कर सकती हैं एंजॉय !!
5. नॉटी हिंदी फिल्मों की पूरी लिस्ट