अकेले अपने बच्चों की परवरिश करने वाली बॉलीवुड की 11 सिंगल मदर्स|POPxo Hindi | POPxo
Home
ये हैं अकेले दम पर अपने बच्चों की परवरिश करने वाली बॉलीवुड की 11 सिंगल मदर्स

ये हैं अकेले दम पर अपने बच्चों की परवरिश करने वाली बॉलीवुड की 11 सिंगल मदर्स

एक बच्चे की अच्छी परवरिश के लिए सबसे जरूरी होती है मां। एक मां ही है जो अपने बच्चे की परवरिश बिना किसी की सहायता के भी कर सकती है और हमारा बॉलीवुड इस बात से अछूता नहीं है। बॉलीवुड की अनेक एक्ट्रेस ऐसी हैं, जिन्होंने अकेले अपने दम पर अपने बच्चों की बहुत अच्छी परवरिश करके उन्हें किसी काबिल बनाया, या फिर अभी वे अपने बच्चों की परवरिश करके उन्हें कुछ बनाने के लिए प्रयासरत हैं। यहां हम ऐसी ही कुछ एक्ट्रेस के बारे में बता रहे हैं, जो सिंगल मदर्स के लिए एक मिसाल बन चुकी हैं।


1. सुष्मिता सेन


बॉलीवुड एक्ट्रेस और पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन शादी न करने के बावजूद अनाथालय से दो बच्चियों को गोद लेकर बेहतर जिंदगी के लिए उनकी परवरिश कर रही हैं। सुष्मिता सेन का अपनी इन बच्चियों के प्रति प्यार उनके इंस्टाग्राम पर साफ- साफ देखा जा सकता है। अपनी बच्चियां रीनी और आलिजा की मां की जिम्मेदारी सुष्मिता बेहद खूबसूरती से निभा रही हैं। रीनी को उन्होंने 2000 में और आलिजा को इसके 10 साल बाद गोद लिया है। उनका प्यार अपनी बच्चियों से इतना है कि उन्होंने उनके लिए अपना फिल्मी करियर तक छोड़ दिया है।


Sushmita with her daughters


2. करिश्मा कपूर


अपने पति से तलाक लेने के बाद करिश्मा कपूर ने भी अपने दोनों बच्चों को अकेले ही संभाला है। उनका मानना है कि बच्चों की परवरिश के लिए उन्हें किसी और की जरूरत नहीं है। करिश्मा के इंस्टाग्राम से भी उनके बच्चों की खुशी को देखकर कहा जा सकता है कि वे अपने बच्चों की परवरिश काफी अच्छी तरह से कर रही हैं।


kARISHMA KAPOOR with Kids


3. नीना गुप्ता


नीना गुप्ता ने अविवाहित होने पर भी समाज के तमाम विरोधों के बावजूद अपने प्रेमी और पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी विवियन रिचर्ड्स और अपनी बच्ची मसाबा को जन्म दिया। ऐसा करके नीना गुप्ता ने बॉलीवुड में अपनी स्ट्रॉन्ग इमेज का एक रिकॉर्ड बना दिया था और बॉलीवुड में इन्हें इस मामले में उदाहरण के तौर पर देखा जाने लगा। आज नीना गुप्ता की बेटी मसाबा गुप्ता फैशन की दुनिया का खासा जाना पहचाना नाम हैं।


Neena gupta with masaba


4. कोंकणा सेन


कम ही लोग यह जानते होंगे कि बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा अपर्णा सेन की बेटी एक्ट्रेस कोंकणा सेन भी एक सिंगल मदर हैं। कोंकणा सेन ने बॉलीवुड एक्टर रणवीर शौरी से शादी की थी। बाद में रणवीर शौरी  से अलग होने के बाद उन्होंने न केवल अपनी गर्भावस्था को खुशी से जिया, बल्कि बॉलीवुड में काम करने के बजाय एक सिंगल मदर बनकर अपने बच्चे हारून शौरी की बेहतर परवरिश को जिंदगी में अपने काम से ज्यादा अहमियत दी।




 

A post shared by Viral Bhayani (@viralbhayani) on




5. अमृता सिंह


बॉलीवुड के जानेमाने एक्टर सैफ अली खान से तलाक लेने के बाद उस समय की मशहूर एक्ट्रेस अमृता सिंह ने भी अपने दोनों बच्चों की अकेले ही परवरिश की है। उनकी बेटी सारा अली खान भी जल्द ही फिल्मों में नजर आने वाली हैं।


AMRITA SINGH WITH sAARA Ali


6. पूजा बेदी


बॉलीवुड एक्ट्रेस और टीवी होस्ट और मशहूर एक्टर कबीर बेदी की बेटी पूजा बेदी भी एक सिंगल मदर हैं। उन्होंने फरहान इब्राहिम से शादी की थी, बाद में उनका यह रिश्ता किसी वजह से टूट गया। तलाक के बाद पूजा बेदी ने अपने बच्चों की जिम्मेदारी अपने ऊपर लेकर सिंगल मदर का किरदार बखूबी निभाया है। अब वह अकेले ही अपने बेटे और बेटी की परवरिश कर रहे हैं।


Pooja Bedi with her son   daughter


7. सारिका


जानीमानी बॉलीवुड एक्ट्रेस सारिका, जिन्होंने एक्टर कमल हासन के साथ 1985 में शादी की थी, ने भी डिवोर्स के बाद अपनी दो खूबसूरत बेटियों को अकेले ही पाला पोसा है। सारिका की बेटियां श्रुति हासन और अक्षरा हासन भी बॉलीवुड और टॉलीवुड में जानी पहचानी अदाकाराएं हैं। एक इंटरव्यू में सारिका ने बताया था कि सिंगल मदर होना काफी कठिन काम है, लेकिन जिस तरह से सारिका ने अपनी दोनों बेटियों की परवरिश की, वह काबिलेतारीफ है।


Sarika with her daughters shruti and rinki


8. पूनम ढिल्लो


अपने जमाने की मशहूर और बेहद खूबसूरत एक्ट्रेस पूनम ढिल्लो भी ऐसी ही सिंगल मदर हैं जिन्होंने बॉलीवुड के ही  अशोक ठाकरिया से 1988 में शादी की थी। बाद में 1997 में उनका डिवोर्स हो गया और अपने दो बच्चों- बेटी पालोमा और बेटे अनमोल को पूनम ढिल्लो ने अपने अकेले के दम पर पाला।


Poonam Dhillon with kids


9. माहिरा खान  


माहिरा खान हालांकि पाकिस्तानी एक्ट्रेस हैं, लेकिन उन्होंने बॉलीवुड में भी काम किया है। यह फॉर्मर वीजे अली अस्करी नाम के शख्स के साथ निकाह करने के बाद अज़लान नाम के गॉर्जियस बच्चे की मां बनी थी। माहिरा ने अपने बेटे के बारे में कहा था कि उनके लिए उनका बेटा ही पहली और एक अकेली प्राथमिकता है, जिसके लिए उन्होंने कई बड़े काम भी छोड़ दिये हैं। अपने बच्चे के लिए माहिरा की कुर्बानी को नजरअंदाज कैसे किया जा सकता है।


Mahira Khan with her son


10. नीलिमा अजीम


भारतीय टेलीविजन और बॉलीवुड की बेहतरीन एक्ट्रेस, जानेमाने बॉलीवुड एक्टर शाहिद कपूर की मां और पंकज कपूर की पूर्व पत्नी नीलिमा अज़ीम को आज के जमाने में कम ही लोग जानते होंगे। पंकज कपूर से डिवोर्स के बाद नीलिमा ने शाहिद कपूर को अपने अकेले दम पर बहुत अच्छी परवरिश दी। हालांकि बाद में उन्होंने एक्टर राजेश खट्टर से शादी कर ली, जिसके बाद उनका दूसरा बेटा ईशान खट्टर पैदा हुआ।


Shahid Kapoor with mother neelima azim


11. डिम्पल कपाड़िया


बॉलीवुड की जानीमानी हस्ती डिंपल कपाड़िया ने बहुत छोटी सी उम्र में उस समय के टॉप स्टार राजेश खन्ना से शादी (1972) की थी। शादी के बाद डिंपल ने फिल्मों में काम करना छोड़ दिया। उस दौरान उनके दो बेटियां ट्विंकल और रिंकी का जन्म हुआ। कहा जाता है कि राजेश खन्ना ने ही डिंपल के फिल्मों में काम पर पाबंदी लगाई थी, जिससे दोनों के बीच मनमुटाव हो गया था। हालांकि डिंपल ने भी उस समय कहा था कि करियर उनके लिए हमेशा सेकेंडरी रहा है। बाद में राजेश खन्ना से अलग होने के बाद डिंपल दोबारा फिल्मों में आईं और साथ- साथ उन्होंने अपनी दोनों बेटियों की परवरिश अपने अकेले दम पर की। डिंपल कपाड़िया की बेटी ट्विंकल खन्ना बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार की पत्नी हैं।


Dimple with twinkle


इन्हें भी देखें -


बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान को किस बात की है इतनी चिंता ...


देखें बॉलीवुड की ये ग्लैमरस अभिनेत्रियां अपने बचपन में कितनी क्यूट लगती थीं...


फिटनेस की दीवानी इन बॉलीवुड एक्ट्रेस के वीडियो देखकर आप भी ले लीजिए कुछ प्रेरणा


कुछ बॉलीवुड एक्ट्रेस कांस में तो कुछ दूसरे स्पॉट्स पर कर रही हैं फुल मस्ती, देखें पिक्चर्स

प्रकाशित - मई 21, 2018
Like button
3 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड