हरियाणा की बहू ने किया कमाल, इस अभियान की ब्रांड एंबेसडर बनेंगी टॉपर अनु कुमारी

हरियाणा की बहू ने किया कमाल, इस अभियान की ब्रांड एंबेसडर बनेंगी टॉपर अनु कुमारी

हरियाणा की अनु कुमारी यूपीएससी 2017 की सेकेंड टॉपर हैं। एक छोटे से बच्चे व घर-परिवार की ज़िम्मेदारी संभालते हुए उन्होंने इस परीक्षा में सफलता हासिल की है। इसके साथ ही अब उन्हें एक नामी अभियान का ब्रांड एंबेसडर भी बनाया जा रहा है।


लड़कियों के लिए प्रेरणा हैं अनु


हरियाणा के सोनीपत की रहने वाली अनु कुमारी ने सिविल सेवा परीक्षा 2017 में दूसरा स्थान हासिल किया है और लड़कियों में वे टॉपर हैं। हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने अनु और उनके परिवार को बधाई देते हुए टॉपर अनु की एक और विशेष उपलब्धि का ऐलान किया है। दरअसल, अनु कुमारी को मशहूर अभियान ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ का ब्रांड एंबेसडर बनाया जा रहा है। कविता जैन ने उन्हें बधाई देते हुए कहा कि अनु कुमारी लड़कियों के प्रति लोगों की सोच में बदलाव के लिए एक प्रेरणा के तौर पर उभरी हैं। इसलिए इस अभियान का नेतृत्व करने के लिए उनसे बेहतर कोई नहीं हो सकता।


Anu Kumari 2


Image Source : ABP


आसान नहीं थी डगर


यूपीएससी की परीक्षा में दूसरा स्थान हासिल कर पाना अनु कुमारी के लिए बिलकुल भी आसान नहीं था। वे 4 साल के बच्चे की मां हैं और अपने घर व परिवार की पूरी ज़िम्मेदारी भी संभालती हैं। इतनी ज़िम्मेदारियां होते हुए भी अनु 10 से 12 घंटे तक पढ़ाई किया करती थीं। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से फिज़िक्स में ग्रेजुएशन और आईएमटी नागपुर से एमबीए किया है। अनु का यह चौथा अटेंप्ट था, इससे पहले वे कुछ ही नंबरों से चूक गई थीं। अनु कुमारी ने इस परीक्षा की तैयारी के लिए कोई कोचिंग जॉइन नहीं की थी, बल्कि वे जहां रहती थीं, वहां उन्हें अखबार भी मुश्किल से मिलते थे।


Anu Kumari 3


Image Source : ANI


अनु का सफलता मंत्र


अनु कुमारी ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी ऑनलाइन कंटेंट रीडिंग के माध्यम से की थी। देश भर की लड़कियों व महिलाओं के लिए मिसाल बनीं अनु का कहना है कि जीवन में कुछ हासिल करने के लिए मज़बूत इच्छाशक्ति का होना बहुत ज़रूरी है और अगर आप ऐसा कर पाने में सक्षम हैं तो कुछ भी आपको सफल होने से नहीं रोक सकता है। अनु ने यह भी बताया कि आईएएस अधिकारी बनने के बाद देश में महिलाओं की सुरक्षा उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता रहेगी। अनु की यह सफलता यकीनन उनके दृढ़ निश्चय का परिणाम है और हमें उम्मीद है कि वे बदलाव की बयार ज़रूर स्थापित करेंगी।


Anu Kumari 1


हमारी ओर से भी अनु कुमारी को उनकी इस सफलता पर बधाई!


ये भी पढ़ें :


आईएएस टॉपर टीना डाबी बनीं मिसाल


प्रधानमंत्री मोदी ने परीक्षा देने वाले बच्चों को दिए 7 गुरुमंत्र


हर बेटी कहना चाहती है अपनी 'मां' से ये 20 बातें