वैरिफाइड प्रोफाइल्स वाली टॉप 5 डेटिंग एप्स, ताकि आप निश्चिंत होकर तलाशें अपना पार्टनर

वैरिफाइड प्रोफाइल्स वाली टॉप 5 डेटिंग एप्स, ताकि आप निश्चिंत होकर तलाशें अपना पार्टनर

स्मार्टफोन ने आज की दुनिया को एकदम से बदल कर रख दिया है। इसकी वजह से हमारी सुबह से लेकर शाम और रात तक का रुटीन बदल गया है। यहां तक कि हम किससे कैसे बात करें, यह भी स्मार्टफोन की वजह से काफी बदल गया है, क्योंकि अब हमारे पास ईमेल और एसएमएस ही नहीं, बल्कि फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम जैसी एप्स हैं, जिनके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने दोस्तों से 24 घंटे जुड़ा रह सकता है। लेकिन अब सिर्फ दोस्ती ही नहीं, बल्कि डेटिंग और मैच मेकिंग की राह भी काफी आसान होती जा रही है। हमारा देश डेटिंग के मामले में भले ही कुछ पीछे हो, लेकिन बाकी दुनिया में  यह डेटिंग एप्स काफी प्रचलित हैं और इनके माध्यम से अक्सर प्यार, दोस्ती और यहां तक कि शादियां भी होने लगी हैं। इसी तर्ज पर अब भारत में भी ऑनलाइन डेटिंग का ट्रेंड जोर पकड़ रहा है और देखते ही देखते कुछ डेटिंग एप्स काफी लोकप्रिय होती जा रही हैं। यहां हम आपके लिए कुछ अच्छी डेटिंग एप्स की जानकारी दे रहे हैं, जिनके माध्यम से आप बिना अपनी पहचान बताए, अपने पार्टनर की तलाश कर सकती हैं। खास बात यह है कि इन एप्स में शामिल प्रोफाइल वैरिफाइड हैं, यानि प्रोफाइल्स के बारे में जांच- पड़ताल की गई है और यह झूठे नहीं हैं। तो पेश हैं इंडिया की टॉप 5 डेटिंग एप्स -


1. टिंडर इंडियाTinder


माना जाता है कि टिंडर दुनिया की पहली ऐसी एप है, जिसने मोबाइल एप पर ऑनलाइन डेटिंग की शुरूआत की थी। इस लिहाज से यह इंडिया में भी नम्बर 1 डेटिंग एप है। अगर आप  टिंडर में प्रोफाइल्स की तलाश करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको प्रोफाइल तलाश करके उन्हें लाइक करना होता है। अगर आपको यूं ही तलाश करते- करते किसी का प्रोफाइल पसंद आता है तो आप आप टिंडर पर उस व्यक्ति को यह भी बता सकते हैं कि आपको वह काफी पसंद आए हैं।


2. वू डेटिंग एप


WOO


नये दोस्तों की तलाश करने से लेकर नये लोगों से मिलने- जुलने और लंबे रिलेशनशिप बनाने के लिए वू डेटिंग एप भी काफी मददगार है। इस एप को पसंद करने की एक खास वजह यह है कि इसमें किसी के प्रोफाइल को बहुत आसानी से देखा जा सकता है और उसके बारे में पूरी जानकारी भी आसानी से हासिल की जा सकती है, वह भी अपना फोन नंबर शेयर किये बिना। इसके अलावा इसमें आप किसी भी प्रोफाइल को क्रश कर सकते हैं। क्रश यानि सिर्फ लाइक से ज्यादा। और जब दोनों ओर से क्रश हो, तो दोनों का मैच ही बन जाता है और आप वू एप पर ही आपस में बातचीत शुरू कर सकते हैं।


3. ट्रूली मैडली इंडिया


Truemadly


ट्रूली मैडली एक ऐसी डेटिंग एप है जिसमें पार्टनर तलाश करते वक्त आप अपनी पसंद से फिल्टर्स का इस्तेमाल करके आप अपने पसंदीदा पार्टनर की तलाश कर सकते हैं। इस एप में मौजूद प्रोफाइल को आप फेसबुक और लिंक्ड-इन से वैरिफाई भी कर सकते हैं। ट्रूली मैडली को काफी सुरक्षित एप माना जाता है क्योंकि इसमें एप की टीम द्वारा वैरिफाई होने के बाद ही प्रोफाइल नजर आ सकते हैं, इसलिए झूठे प्रोफाइल होने की आशंका न के बराबर होती है। इसके अलावा् इस एप में आपके आसपास होने वाले अनेक ईवेंट्स की जानकारी भी मिल सकती है और कई लोग मिलकर एक ग्रुप भी बना सकते हैं।


4. हाइक इंडिया एप  


Hike


हाइक काफी पुराना मोबाइल मैसेंजर है जो अब मोबाइल एप के रूप में मौजूद है, जो आपको अपने सभी कॉन्टेक्ट्स से चैट और मैसेज करने की सुविधा देती है। यानि वह पुरानी हाइक मैसेन्जर अब मैच मेकर भी बन गया है। इसके लिए आपको करना बस यह है कि सर्विस सेक्शन में जाना है  और मैच अप पर क्लिक करना है। मैच अप एक्टिवेट करने के बाद यह आपसे कुछ सवाल पूछेगा और आपके जवाबों के आधार पर यह आपको प्रोफाइल रिकमंड करेगा। खास बात यह है कि इसके साथ- साथ आपका मोबाइल नंबर सीक्रेट रखा जाएगा, इसलिए इसमें भी आपको किसी अपनी प्राइवेसी की चिंता करने की जरूरत नहीं है।


5. मैचिफाई एप इंडिया


MATCHIFY


मैचिफाई एप भी आपको अपनी रुचि और लोकेशन के आधार पर अपना मैच तलाश करने, लॉन्गटाइम फ्रेंडशिप और डेटिंग का बेहतर मौका देती है। ट्रूली मैडली में वैरिफिकेशन के बाद प्रोफाइल्स को स्कोर दिये जाते हैं, जिनके आधार पर प्रोफाइल की विश्वसनीयता को परखा जा सकता है। इसमें आप् कभी भी किसी व्यक्ति से बातचीत कर सकते हैं, उसे फूल, केक या कोई गिफ्ट भी भेज सकते हैं।


 


तो यह थी अपनी प्राइवेसी को बनाए रखते हुए डेटिंग करने वाली टॉप 5 एप्स, जिनके माध्यम से आप कर सकते हैं अपने पार्टनर की तलाश। हां, लेकिन यह जरूर याद रखें कि यह सिर्फ डेटिंग एप्स हैं, पर्सनल गार्ड नहीं। क्योंकि अगर आप किसी भी अजनबी से कहीं मिलते हैं तो अपनी सुरक्षा का ख्याल आपको खुद ही रखना होगा। इन एप्स में प्रोफाइल जरूर वैरिफाई किये जाते हैं, लेकिन किसी भी व्यक्ति को वैरिफाई करना किसी के वश की बात नहीं, किसी आदमी की गारंटी कोई नहीं ले सकता।


इन्हें भी देखें -