सिर्फ दांतों के लिए ही नहीं इन चीजों के लिए भी कर सकते हैं टूथपेस्ट का इस्तेमाल

सिर्फ दांतों के लिए ही नहीं इन चीजों के लिए भी कर सकते हैं टूथपेस्ट का इस्तेमाल

टूथपेस्ट हम सभी के घरों में होता है और उसका इस्तेमाल हम दांत साफ करने के लिए रोज करते हैं। लेकिन बहुत से लोगों को नहीं पता होगा कि इसका इस्तेमाल और कहां-कहां किया जा सकता है? हमारी रोजमर्रा में होने वाली छोटी-छोटी दिक्कतों को भी इस व्हाइट टूथपेस्ट से दूर किया जा सकता है। चाहे वो हमारी स्किन हो, जूलरी हो या हमारा घर हो। यहां हम आपको कुछ ऐसी ही टूथपेस्ट ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके बहुत काम आ सकती हैं -


मुहांसों से पाएं छुटकारा


टूथपेस्ट एक तरह से स्किन के लिए मेडिसिन का काम भी करता है। रात में सोने से पहले मुहांसों पर टूथपेस्ट लगाएं और सुबह मुंह धो लें, मुंहासे जल्द गायब हो जाएंगे।


फैसपैक बनाएं


pjimage %283%29


टूथपेस्ट आपकी स्किन की रंगत सुधारने में भी उपयोगी है। इसे नींबू के साथ मिलाकर फेसपैक की तरह लगाने पर स्किन गोरी होती है। इसके अलावा, झुलसी हुई त्वचा, झुर्रियां और डार्क सर्कल्स को मिटाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।


कपड़े के दाग-धब्बों को हटाएं


कपड़ों पर अगर लिपस्टिक या स्याही के दाग लग जाएं तो उस जगह टूथपेस्ट लगाकर इन्हें आसानी से हटाया जा सकता है। बस दाग वाली जगह पर टूथपेस्ट लगा के 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और थोड़ी देर बाद धो लें। दाग पूरी तरह चला जाएगा।


जलन से मिलेगा तुरंत आराम


pjimage %286%29


अगर जल जाएं तो तुरंत छाला पड़ने से पहले ही टूथपेस्ट लगा लें। इसके लिए सबसे पहले, जली हुई जगह को ठंडे पानी के नीचे ले जाएं। फिर इसे सूखने दें, अब उस पर थोड़ा सा सफेद टूथपेस्ट लगाएं। ज़रूरत पड़ने पर फिर से टूथपेस्ट लगाएं। जलन में आराम मिलेगी और दाग भी नहीं पड़ेगा।


शीशा चमकाएं


अगर शीशे पर धुंधलापन आ गया है तो उसपर थोड़ा सा पेस्ट लगाकर कपड़े से पोंछ दें , चमक आ जाएगी। कांच के टेबल पर पड़े चाय या किसी अन्य चीज के दाग भी थोड़ा सा पेस्ट लगाने से आसानी से साफ हो जाएंगे।


स्क्रीन से हटाएं स्क्रेच


आप लैपटॉप, मोबाइल या टीवी स्क्रीन पर लगे स्क्रेच को टूथपेस्ट से आसानी से साफ कर सकते हैं। बस आपको ग्लास साफ करने वाले रूमाल पर थोड़ा-सा पेस्ट लेकर स्क्रेच पर लगा कर उसे पोंछना है।


चांदी की जूलरी चमकाएं


ecofriendly-silver-cutlery-cleaning


चांदी के गहने अगर काले पड़ गए हैं  तो उन्हें पेस्ट लगाकर ब्रश से साफ करके फिर से चमका सकते हैं। इसके लिए गर्म पानी के साथ एक टूथब्रश से पेस्ट लगाकर जूलरी साफ करें। और उसे गर्म पानी से ही धोएं।


नाखूनों की बढ़ाएं चमक


नेलपेंट रिमूव करने के बाद उस जगह पेस्ट लगाकर 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसकी मालिश करें। बाद में टूथपेस्ट को गीली रूई से साफ कर लें। इससे नाखूनों में चमक आ जाएगी। ऐसा हफ्ते में कम से कम 2-3 बार जरूर करें। दरअसल, सफेद टूथपेस्ट में हाइड्रोजन परॉक्साइड होता है जो हल्के दागों को दूर करने में मदद करता है।


प्रेस में लगे दाग हटाएं


pjimage %284%29


कभी-कभी तेज हीट की वजह से प्रेस कपड़े पर चिपक जाती है और उस पर जले के दाग पड़ जाते हैं। इसे हटाने के लिए प्रेस के जले भाग पर टूथपेस्ट लगाएं और उसे स्क्रब से रगड़ें। दाग तुरंत हट जायेगा।


दीवार के छेद भरें


अक्सर दीवारों पर कोई चीज लटकाने या सजाने के लिए हम दीवार पर ड्रिलिंग करते हैं। शोपीस हटने के बाद वो जगह दिखने में खराब लगने लगती है। उस खाली जगह पर टूथपेस्ट लगाकर उसे भरा जा सकता है।    


इन्हें भी पढ़ें-