बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं ये 8 सीक्रेट टिप्स | POPxo Hindi | POPxo
Home
खूबसूरत बालों के लिए 8 सीक्रेट टिप्स जो बदल देंगे आपकी दुनिया

खूबसूरत बालों के लिए 8 सीक्रेट टिप्स जो बदल देंगे आपकी दुनिया

चमकते, लंबे, और खूबसूरत बालों की ख्वाहिश हर किसी के दिल में बसती है। अपने बालों को सुंदर बनाने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते। मार्केट में मिलने वाली हर वो चीज जो बालों को अच्छा बनाने का दावा करती है उसे खरीदकर अपने बालों में लगा लेते हैं। बिना ये सोचे कि वो हमारे बालों को कितना फायदा या नुकसान पहुंचा रही है। अक्सर तनाव, धूल-मिट्टी और लापरवाही बालों को रूखा और बेजान बना देते हैं, इसलिए हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे सिक्रेट टिप्स जो आपके बालों को पोषण देकर उन्हें लंबा, घना और मजबूत बनाते हैं।

1. डैंड्रफ (रूसी) की समस्या

अगर आप स्कैल्प की खुजली से परेशान हैं तो सिर्फ एंटी डैंड्रफ शैम्पू से काम नहीं चलेगा। हफ्ते में एक बार मेडिकेटेड शैम्पू का इस्तेमाल करें और हफ्ते के दौरान क्लींजिंग शैम्पू का प्रयोग करें। सिर्फ एंटी डैंड्रफ शैम्पू आपके बालों का ख़्याल नहीं रख सकते।

shutterstock_163874330

2. रोज़ बाल न धोएं

हर दिन हेयर वॉश न करें, इससे आपके बालों का प्राकृतिक तेल नष्ट हो जाता हैं जिससे बाल रूखे हो सकते हैं। अगर आप रोजाना बाल धोती हैं तो सिर्फ ठंडे पानी का इस्तेमाल करें और बेबी शैम्पू/हर्बल शैम्पू का ही चयन करें। इनकी पीएच वैल्यू कम होती है जिससे बालों को नुकसान नहीं होता।

3. शैम्पू बदलती रहें

अगर आप लंबे समय से एक ही शैम्पू का इस्तेमाल कर रही हैं तो हो सकता है आपके बालों को उनकी आदत पड़ गई हो। इससे उन पर शैम्पू का खास असर नहीं होगा और बालों का नेचुरल ऑयल खत्म होता रहेगा। विशेषज्ञों की सलाह है कि आप शैम्पू बदलती रहें ताकि आपके सिर को राहत मिले और आपके बालों को किसी एक शैम्पू की आदत न पड़े।  shutterstock_139856038

4. सिरका  लगायें

हम सभी जानते हैं कि अंडे बालों के लिए बहुत ही लाभकारी हैं पर उनकी उबाऊ महक किसी को नहीं पसंद। इसलिए अंडे की जगह सिरका लगा सकती हैं। शैम्पू और कंडीशनर लगाने के बाद बालों में ऐप्पल साइडर विनेगर लगाएं और धो लें। बाल मुलायम होंगे और इनमें जबरदस्त चमक आयेगी, वो भी बिना किसी बदबू के।  

shutterstock_120020359

5. दादी मां के नुस्खे

स्कूल के चंपी वाले दिन याद हैं न, जब बालों में तेल लगाकर चोटियां बनाई जाती थीं। तो शुरु हो जाइये नारियल तेल, जैतून तेल (ऑलिव ऑयल) या किसी भी तेल के साथ जो आपके पास हो, क्योंकि ये तेल दादी मां के खजाने के बेहतरीन मॉश्चराइज कंडीश्नर हैं। चम्पी करते वक्त तेल को बालों में नीचे से ऊपर तक लगाएं और कम से कम 1 घंटे के लिए रहने दें।  

6. मशीनों का प्रयोग, कम से कम

आपकी स्ट्रेटनिंग मशीन या ब्लो ड्रायर बालों को थोड़ी देर की खूबसूरती तो दे सकता है लेकिन लंबे समय के लिए बालों को रूखा और बेजान बनाता है इसलिए जितना हो सके इनसे दूर रहें। अपने बालों को प्राकृतिक पोषण दें, इससे वो इतने खूबसूरत हो जाएंगें कि आपको उनसे प्यार हो जाएगा।  

shutterstock_107087210  

7. अपने कर्ल्स को ऐसे करें रिवाइव

अगर आपको लगता है कि आपके घुंघराले बाल एक जैसे नहीं हैं और चपटे (फ्लैट) होते जा रहे हैं तो ड्राइ शैम्पू का इस्तेमाल करें। आप इन्हें ऐसे भी दुरुस्त कर सकती हैं - बालों को समेटकर ऊपर की तरफ ऐसे उंगली घुमायें जैसे पोनीटेल बनानी हो, इससे आपके कर्ल्स एक समान उभरे हुए लगेंगे।

For-those-tight-dense-curls

 

8. फ्रिजी बालों को करें कंट्रोल

फ्रिजी बाल रूखे, उलझे और बेजान लगते हैं, इसके लिए कंडीशनिंग के बाद सिर झुकाकर ठंडे पानी का शॉट लें, इससे हेयर क्युटिकल्स सील हो जाएंगें और फ्रिजी बालों से छुटकारा मिलेगा। बालों को चमक देने के लिए भी ठंडे पानी का शॉट अच्छा विकल्प है।

इन्हें भी पढ़ें

पतंजलि के ये हेयर-केयर प्रोडक्ट्स आपके बालों में लाएंगे नई जान 

शादी में कुछ ही दिन बचे हैं तो इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल

इन नाइट क्रीम्स से अपनी त्वचा को बनायें जवां-जवां

करीना जैसे फेयर कॉम्प्लेक्शन के लिए स्पेशल मेकअप टिप्स

 

प्रकाशित - अप्रैल 24, 2018
Like button
2 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड