गर्मियों में कुछ इस तरह करें अपनी त्वचा और बालों की देखभाल - Summer Skin Care Tips in Hindi

गर्मियों में कुछ इस तरह करें अपनी त्वचा और बालों की देखभाल - Summer Skin Care Tips in Hindi

गर्मियों के मौसम के साथ- साथ त्वचा और बालों की अनेक समस्याएं भी आती हैं। ऑयली त्वचा और ज्यादा ऑयली हो जाती है और बालों को उलझने से रोकना नामुमकिन लगने लगता है। तापमान बढ़ने के साथ आपको त्वचा एवं बालों की देखभाल के तरीके में भी बदलाव लाना जरूरी हो जाता है। जिस तरह आप सर्दियों में अपनी त्वचा व बालों की देखभाल करते हैं, वैसी ही देखभाल आपको गर्मियों में भी करनी चाहिए। गर्मियों में केवल सनस्क्रीन लगाना ही पर्याप्त नहीं, त्वचा को मॉइश्चर और हाइड्रेशन मिलना भी जरूरी है, क्योंकि इस मौसम में आपकी त्वचा से मॉइश्चर निकलता रहता है। हर व्यक्ति की त्वचा और बाल अलग-अलग तरह के होते हैं, इसलिए इनकी देखभाल करने के तरीके भी अलग- अलग होते हैं। यहां जानें हर तरह की त्वचा की देखभाल के तरीके -


ऑयली या मिश्रित त्वचा


गर्मियों का मौसम कठोर होता है, खासकर ऑयली या मिश्रित त्वचा पर इस मौसम का बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। तापमान और नमी बढ़ने के साथ सीबेशियस ग्रंथियां ज्यादा तेल बनाने लगती हैं जिससे त्वचा और ज्यादा ऑयली हो जाती है।


Oily Skin care


नियमित रूप से क्लींजिंग करने पर ऑयल तो कंट्रोल हो जाता है लेकिन ज्यादा क्लीन्जिंग भी नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे सीबेशियस ग्रंथियों में ऑयल बनना बढ़ सकता है। इसलिए दिन में दो बार क्लीन्जिंग करें और इसके लिए प्राकृतिक क्लीनजर जैसे पपीता या खीरा से बनाये हुए साबुन का इस्तेमाल करें, क्योंकि यह ऑयली और मिश्रित त्वचा, दोनों के लिए ही बहुत प्रभावशाली है।


रूखी त्वचा


रूखी त्वचा को ऑयली त्वचा के मुकाबले इस मौसम में ज्यादा आराम रहता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आपको अपनी त्वचा की देखभाल करने की जरूरत भी नहीं। त्वचा की देखभाल के लिए अपनी स्किनकेयर में तेलों का प्रयोग एक अच्छा तरीका है। आप तेल सीधे अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं या फिर इसे सोप के रूप में इस्तेमाल कर लें।


Dry Skin Care


रूखी त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए लैवेंडर इसेंशियल ऑयल के साथ ऑलिव ऑयल का उपयोग करें। जोजोबा ऑयल और एवोकैडो ऑयल भी श्रेष्ठ विकल्प हैं, क्योंकि वो त्वचा के रोमछिद्रों (पोर्स) को बंद नहीं करते और त्वचा के लिए जरूरी पोषण प्रदान करते हैं।


संवेदनशील त्वचा


सेंसिटिव या संवेदनशील त्वचा को गर्मियों में ज्यादा प्यार और देखभाल की जरूरत होती है। ऐसी त्वचा पर हर विकल्प काम नहीं करता है।


Sensitive Skin Care


संवेदनशील त्वचा के लिए प्राकृतिक अवयवों वाले प्रोडक्ट्स का उपयोग करें। जैसे लैवेंडर सोप जो त्वचा पर मुलायम होता है। लैवेंडर में फूल की सुगंध मन को सुकून और आराम देती है, जो बहुत फायदेमंद है।


त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए लैवेंडर इसेंशियल ऑयल या ग्रेपसीड ऑयल का उपयोग किया जा सकता है। गर्मियों में केवल त्वचा की देखभाल ही पर्याप्त नहीं है, बालों की देखभाल भी करना आवश्यक है। बाल चाहे घुंघराले, लहरदार या फिर सीधे ही क्यों न हों, गर्मियों का बुरा असर पड़ता ही है। आप भले ही बालों को ढककर रखें, लेकिन गर्मी के साथ प्रदूषण आपके बालों को शुष्क, रूखा और बेजान बना देता है।


बालों की देखभाल


बालों को उलझने से रोकना गर्मियों की सबसे बड़ी समस्या होती है। बालों की उलझन रोकने के लिए हम केमिकल्स भरे उत्पादों का उपयोग करते हैं जो बालों को अधिक रूखे और बेजान बना देते हैं| इसलिए केमिकल्स की जगह आप आर्गन ऑयल का उपयोग करें, जो हल्का होता है। यह ऑयल बालों की उलझन रोककर उन्हें हल्का बनाता है तथा बालों को प्राकृतिक चमक भी देता है। यह सबसे अच्छे कंडीशनर का काम करता है। नमी और गर्मी घुंघराले बालों के लिए अच्छी नहीं। ऐसे बाल पहले से ही शुष्क होते हैं और गर्मियों में इन्हें संभालना और ज्यादा मुश्किल हो जाता है। गर्मियों के कारण बालों की नमी खोती रहती है, इसलिए बालों को नमी की जरूरत होती है।


Hair Care


सल्फेट, पैराबेन, एसएलएस जैसे केमिकल युक्त शैंपू और अन्य उत्पादनों का उपयोग बंद कर दें। सबसे अच्छा तरीका है कि बालों के लिए प्राकृतिक तत्वों से युक्त 100 प्रतिशत नैचुरल उत्पादों का उपयोग करें। जैसे सैंडलवुड, जेरेनियम से बने शैंपू तथा साबुन में प्राकृतिक अवयव मौजूद होते हैं जो रूखेपन को दूर कर बालों को मुलायम बनाता है। इसके नमी प्रदान करने वाले गुण बालों के रूखेपन को कंडीशन करता है।


लोग एक बड़ी गलती यह करते हैं कि वो बालों को धोने के बाद कंडीशनर का उपयोग नहीं करते। कंडीशनर लगाने से बाल टूटते या क्षतिग्रस्त नहीं होते। आप गीले बालों पर इलांग इलांग एसेंशियल ऑयल लगाकर उन्हें प्राकृतिक चमक और निखार प्रदान कर सकते हैं।


इन बातों का भी ख्याल रखें


अपनी त्वचा और बालों की देखभाल में इन बातों का ख्याल रखें और ये तरीके आजमाएं। इन सुझावों के अलावा गर्मियों के लिए कुछ और उपाय भी नीचे दिए जा रहे हैं -


  • खुद को हमेशा हाईड्रेटेड रखें और इसके लिए ढेर सारा पानी पिएं।

  • रोज सनस्क्रीन लगाएं।

  • ठंडे पानी से नहाएं, क्योंकि गर्म पानी त्वचा को शुष्क बनाता है।

  • स्टाइलिंग टूल्स का उपयोग कम से कम करें।

  • त्वचा और बालों को मॉइश्चराइज करते रहें।


(अमित सारदा, मैनेजिंग डायरेक्टर, सोलफ्लॉवर से बातचीत पर आधारित)


फोटो - Pexels


इन्हें भी देखें -