जानें क्या हैं शहद के टॉप 10 स्किन और ब्यूटी बेनिफिट्स|POPxo Hindi | POPxo
Home
ग्लोइंग स्किन से लेकर दाग हटाने तक, जानें शहद के टॉप 10 स्किन और ब्यूटी बेनिफिट्स

ग्लोइंग स्किन से लेकर दाग हटाने तक, जानें शहद के टॉप 10 स्किन और ब्यूटी बेनिफिट्स

प्राकृतिक रूप से बनाया जाने वाला शहद सेहत और सौंदर्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। शहद यानि हनी एक अच्छा एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक होता है जिससे शरीर के सभी तरह के इंफेक्शन को ठीक होने में मदद मिलती है। इसके अलावा शहद को रोजमर्रा में अपने आहार में शामिल करने से खून में हीमोग्लोबिन का स्तर बढता है और साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। शहद में कॉपर , कैलशियम , मैगनीज , पोटेशियम , फास्फोरस, मैग्नीशियम , सोडियम और जिंक आदि खनिज तत्व होते है। इसे खाने से शरीर को कई प्रकार के विटामिन भी मिलते हैं। शहद न सिर्फ सेहत, बल्कि आपके सौंदर्य के लिए भी बेहद लाभकारी होता है। अगर इसे रोज स्किन पर लगाया जाए तो आपकी त्वचा चमकदार और कोमल हो जाती है। शहद की खासियत यह भी है कि यह स्किन को सूर्य की तेज अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाता है और ताजगी देता है। ब्यूटी से संबंधित शहद के फायदे इस प्रकार हैं-


  1. शहद त्वचा पर काले दाग- धब्बे हटाता है, इसके लिए एक चम्मच शहद में चौथाई चम्मच नींबू का रस मिलाकर काले धब्बों पर लेप करें। एक घंटे बाद धो दें। कुछ सप्ताह में काले दाग मिट जायेंगे।

  2. शहद को नींबू, बेसन और तिल के तेल में मिलाकर उबटन या स्क्रब बनाकर इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा कोमल बनती है और इसमें प्राकृतिक निखार आता है।

  3. जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती है, उन्हें शहद और दूध का घोल नियमित अपने चेहरे पर लगाने की सलाह दी जाती है।

  4. यदि इसे चीनी की जगह प्रयोग करें तो यह यह वजन घटाने में भी लाभकारी साबित होता है, क्योंकि इसमें जो शुगर पाई जाती है, वह सिंपल होती है जिसमें ग्लूकोस की मात्रा काफी कम होती है और मिठास चीनी जितनी ही होती है।

  5. शहद एक प्राकृतिक एन्टीऑक्सीडेंट है और यह त्वचा के छोटे-मोटे इंफेक्शनल को भी दूर कर देता है। यहां तक कि मुंहासों से बचने के लिए आप अपने चेहरे पर शहद लगा सकते हैं।

  6. अगर आपका हाथ कोई घरेलू काम करते समय जल गया है या सनबर्न हो गया हो तो जलन वाली जगह पर शहद का इस्तेमाल करें, जलन भी दूर होगी और निशान भी नहीं बनेगा।

  7. जलने से त्वचा पर बने सफ़ेद धब्बे पर शहद लगाकर लगातार पट्टी करने से ऐसे दाग भी मिट जाते हैं।

  8. सिर में गंजापन हो या आईब्रो में बाल कम हों तो शहद और प्याज का रस मिलाकर कुछ दिन लगाने से बाल घने हो जाते है। बाल गिरने भी कम हो जाते हैं।

  9. सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीने से मोटापा  कम होता है।

  10. त्वचा पर दाग धब्बे होने पर तथा  चेहरे पर झाइयां या झुर्रियां हों तो एक चम्मच शहद में चौथाई चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगा लें और करीब आधे घंटे बाद धो लें। तीन सप्ताह तक ऐसा करने से झाइयां और झुर्रियां ठीक हो जाती हैं।


इन्हें भी देखें- 






 

प्रकाशित - अप्रैल 20, 2018
Like button
3 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड