हमें फिटनेस ही नहीं, जिंदगी के भी सबक देते हैं शिल्पा शेट्टी के ये 10 मंत्रा

हमें फिटनेस ही नहीं, जिंदगी के भी सबक देते हैं शिल्पा शेट्टी के ये 10 मंत्रा

योग और फिटनेस की बात हो और शिल्पा शेट्टी का नाम न आए, ऐसा हो नहीं सकता। अपने बेटे के पैदा होने के पहले से ही वे योग और फिटनेस के लिए काम कर रही थीं, लेकिन बेटे के होने के बाद तो वह फिटनेस की ओर पूरी तरह से ही समर्पित हो गई हैं। यहां तक कि उन्होंने पब्लिक के फायदे के लिए फिटनेस और योग पर अब तक 3 डीवीडी ऐसी तैयार करवाई हैं, जिनके लिए उन्होंने कोई फाइनेंशियल फायदा नहीं लिया है। अगर उनका इंस्टाग्राम ध्यान से देखा जाए तो देखा जा सकता है कि वे अब भी कितनी फिट हैं और नित नये- योगासन के वीडियो और फिटनेस से संबंधित मंत्रा अपने इंस्टा पर शेयर करती ही रहती हैं। उनके इन फिटनेस मंत्रा में से ज्यादातर मंत्र हमें ऐसे लगे जो सिर्फ फिटनेस के ही नहीं, बल्कि जिंदगी के भी लाजवाब सबक देते हैं। इनमें से कुछ हम यहां पेश कर रहे हैं।


1. जिंदगी और योग में एकरूपता


शिल्पा शेट्टी का मानना है कि जिंदगी और योग में काफी समानता है। दोनों में ही आपको पकड़ने और छोड़ने के बीच बैलेंस बनाना पड़ता है, यानि सामंजस्य स्थापित करना पड़ता है। 





2. स्वयं ऊर्जा का स्रोत बनें


शिल्पा शेट्टी का मानना है कि अगर आप अपनी जिंदगी में ऊर्जा चाहते हैं, ऊर्जा को आकर्षित करना चाहते हैं तो आपको स्वयं ऊर्जा बनना होगा। आपको ध्यान रखना चाहिए कि जैसे अगर आप अपनी जिंदगी में सकारात्मकता चाहते हैं तो पहले आपको इसी तरह की सकारात्मकता अपने अंदर लानी होगी, तभी आपको जिंदगी में सकारात्मकता मिल सकती है।





3. नकारात्मकता, डर और शक का बोझ उतार फेंकें


आपकी जिंदगी में हमेशा ऐसी चीज़ें आएंगी जो आपके सपनों को हासिल करने से रोकेंगी। इसलिए नकारात्मकता, डर और शक का एक्स्ट्रा बोझ उतार फेंकें और देखें कि आप खुद को कितना हल्का महसूस करते हैं। 


शिल्पा कहती हैं कि एक होप यानि उम्मीद ही है जो डर को दूर भगा सकती है यानि डर से ज्यादा स्ट्रॉन्ग होप ही होती है जो आपकी जिंदगी को बेहतर बना सकती है। इसलिए हमें उम्मीद का दामन कभी भी नहीं छोड़ना चाहिए। 





4. ऐसे मिलेगी खुशी और शांति


शिल्पा शेट्टी का मानना है कि जिंदगी में अगर आप खुशी और शांति चाहते हैं तो यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि हमेशा अपने अहं से ज्यादा अपने दिल की सुनें, अगर आप ऐसा करेंगे तो जिंदगी में हमेशा शांति रहेगी!





5. अपने अंतस में ही मिलेगी खुशी


शिल्पा के इस मंत्र के अनुसार हम अक्सर जो भी कुछ पूरी जिंदगी तलाशते रहते हैं, चाहे वह खुशी हो या फिर शांति या फिर कुछ और, वो कहीं और नहीं बल्कि हमारे अपने अंदर ही है। बस केवल हम इसे समझ नहीं पाते हैं!





6. निपुणता से बेहतर है प्रगति 


शिल्पा शेट्टी कहती हैं कि चाहे योग हो या फिर जिंदगी, दोनों ही स्थितियों में परफेक्शन उतना महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि इसे करना यानि जिंदगी को जीना ज्यादा महत्वपूर्ण है। योग करने और जिंदगी जीने के साथ हो रही प्रगति से ही धीरे-धीरे बैटर होती जाती है। इसलिए योग को बेहतर बनाने के लिए योग नहीं करना चाहिए, बल्कि जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए योग करना ज्यादा जरूरी है।





7. जैसा खाते हैं, वैसे ही बनते हैं आप


शिल्पा शेट्टी का मानना है कि अपने दिमाग में हमेशा यह बात रखनी चाहिए कि आप अपनी इच्छाओं को वश में कर सकें, क्योंकि अंत में आप वैसे ही बनते हैं, जैसा और जो कुछ आप खाते हैं! अगर आप अच्छा यानि हेल्दी खाएंगे तो अच्छे दिखेंगे और अच्छा ही फील करेंगे। इसी तरह से अगर आप क्रैप यानि जंकफूड खाएंगे तो वैसा ही महसूस भी करेंगे।





8. खुद पर विश्वास रखना है जरूरी


शिल्पा शेट्टी के अनुसार योग हो या जिंदगी, हमेशा अपना फोकस बनाए रहेंं। खुद पर शक न करें, बल्कि पूरा विश्वास रखें। ध्यान रखें कि जिस क्षण आपने हिम्मत छोड़ दी, उससे अगला ही क्षण आपके लिए चमत्कार कर सकता है। कभी भी हिम्मत का दामन न छोड़ें, तभी आपके सपने सच हो सकते हैं !





9. सिर्फ इच्छा न करें, कर्मठ बनें


शिल्पा शेट्टी का मंत्रा है कि जिंदगी और योग में यह समानता भी है कि दोनों ही जगह सिर्फ चाहत से कुछ नहीं होता। आप यह न सोचें कि आपकी इच्छा है, इससे वो हो जाएगा जो आप चाहते हैं। इसके लिए आपको कर्म करना होगा। कर्मठ बनना होगा। खुद को बदलना होगा उसके लिए, जो आप चाहते हैं !





10. इच्छाशक्ति की जरूरत


शिल्पा शेट्टी का मानना है कि जिंदगी और योग दोनों ही में अगर आप पावर चाहते हैं तो इसके लिए आपको विलपावर यानि इच्छाशक्ति की जरूरत है। बल्कि यह कहना ज्यादा सही होगा कि आप जो भी करना चाहते हैं, उसके लिए अगर आपमें इच्छाशक्ति नहीं है तो आपके लिए उस काम को करना संभव ही नहीं है। 





इसे भी देखें- 


अपनी शादी के दिन खूबसूरत और फिट बनने के लिए फॉलो करें ये 10 स्टेप्स


अच्छी फिटनेस के टॉप 11 डाइट रूल्स, ऐसे रखें अपनी डाइट को बैलेंस


ज़ुम्बा इंडिया की ब्रांड एम्बेसडर सुचेता पाल ने बताए ब्राइडल फिटनेस टिप्स

Subscribe to POPxoTV