निधन के बाद श्रीदेवी को मिला पहला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

निधन के बाद श्रीदेवी को मिला पहला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा की जा चुकी है। भारत सरकार की ओर से दिए जाने वाले इन अहम पुरस्कारों में दिवंगत अदाकारा श्रीदेवी को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड दिए जाने का ऐलान हुआ है।


इन सबको मिला राष्ट्रीय पुरस्कार


श्रीदेवी को उनकी फिल्म ‘मॉम’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। यूं तो श्रीदेवी को पहले भी कई पुरस्कार मिल चुके हैं पर राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए उनका चयन पहली बार हुआ है।



इन राष्ट्रीय पुरस्कारों का ऐलान राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार कमेटी के चेयरमैन शेखर कपूर ने किया। फिल्म ‘न्यूटन’ को बेस्ट हिन्दी फिल्म और ‘कच्चा लिंबू’ को बेस्ट मराठी फिल्म का अवॉर्ड दिया जाएगा।



रिद्ध सेन को बंगाली फिल्म ‘नगरकीर्तम’ के लिए सर्वश्रेष्ठ एक्टर का अवॉर्ड मिला है। बेस्ट पॉपुलर फिल्म का अवॉर्ड ‘बाहुबली 2’ की झोली में गया है। पंकज त्रिपाठी को ‘न्यूटन’ के लिए बेस्ट स्पेशल मेंशन अवॉर्ड से नवाजा जाएगा। व‍िनोद खन्‍ना को मरणोपरांत दादा साहेब फाल्‍के पुरस्‍कार द‍िया जाएगा।



श्रीदेवी को क्यों मिला यह अवॉर्ड?


बॉलीवुड की दिवंगत अदाकारा श्रीदेवी ने लगभग 15 वर्षों का ब्रेक लेने के बाद इंडस्ट्री में फिल्म ‘इंग्लिश विंग्लिश’ से वापसी की थी। ‘मॉम’ फिल्म में श्रीदेवी ने एक ऐसी मां का किरदार निभाया था, जो अपनी बच्ची के बलात्कारियों को सजा दिलाने के लिए हर मुश्किल से लड़ जाती है। जब अपराधी सबूतों के अभाव में कानून की गिरफ्त से बच जाते हैं तो वह खुद एक-एक अपराधी को सजा देती है। इस फिल्म में श्रीदेवी के दमदार किरदार और सशक्त अभिनय ने सबका दिल जीत लिया था। हालांकि, राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार कमेटी के चेयरमैन शेखर कपूर का कहना है कि बेस्ट एक्ट्रेस के अवॉर्ड के लिए उन्होंने बार-बार वोटिंग करवाई थी। उन्हें लग रहा था कि श्रीदेवी को मरणोपरांत यह अवॉर्ड दिया जाना बाकी अभिनेत्रियों के लिए गलत हो सकता है।


30087744 426110997843678 8219026512012115968 n


ये पुरस्कार भी हैं इनके नाम


4 साल की उम्र से अभिनय की दुनिया में सक्रिय रहीं दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी की एक्टिंग का कोई जोड़ नहीं है। उन्हें बॉलीवुड की पहली फीमेल सुपरस्टार भी माना जाता है। उन्हें भले ही बेस्ट एक्ट्रेस का राष्ट्रीय पुरस्कार पहली बार मिला है पर इससे पहले भी वे कई पुरस्कार अपने नाम कर चुकी हैं। साल 2013 में ‘पद्मश्री’ से सम्मानित श्रीदेवी को 1971 में केरला स्टेट फिल्म अवॉर्ड से बाल कलाकार के तौर पर सम्मानित किया गया था। फिल्म ‘सदमा’ के लिए श्रीदेवी को पहली बार फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था। फिल्म ‘चालबाज’ के लिए उन्हें पहली बार फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वे 5 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड हासिल कर चुकी थीं।


बॉलीवुड में अपने योगदान और सशक्त अभिनय के बलबूते श्रीदेवी हम सबके दिलों में हमेशा जीवित रहेंगी!


ये भी पढ़ें -


नेशनल अवॉर्ड विनिंग डायरेक्टर की फिल्म में दिखेंगी राधिका मदान और सान्या मल्होत्रा


फिल्म 'जीरो' में भी दिखेंगी श्रीदेवी


इंडस्ट्री की चांदनी 'श्रीदेवी' के जाने से शोक में बॉलीवुड