रोजाना सेक्स करने के फायदे ही फायदे हैं | POPxoHindi | POPxo

OMG सेक्स करने के एक नहीं कई हैं फायदे

OMG सेक्स करने के एक नहीं कई हैं फायदे

सेक्स सिर्फ आपकी सेक्स लाइफ को जवां ही नहीं रखता बल्कि आपको हेल्दी और फिट रखने में भी बहुत मदद करता है। फिजिकल रिलेशन हर इंसान के जीवन में ज़रूरी होते हैं, ये हम सब जानते हैं। लेकिन इनसे होने वाले फायदों से अनजान हैं। एक रिसर्च के मुताबिक सेक्स करने से लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। महिलाओं के लिए तो सेक्स करने के कई फायदे हैं। वो चाहे वजन घटाना हो या फिर चेहरे पर निखार लाना हो। तो आइए जानते हैं सेक्स के कुछ अनोखे फायदों के बारे में -


वेटलॉस -


सेक्स एक कॉर्डियो एक्सरसाइज है। भले आपको विश्वास न हो लेकिन ये सच है कि सिर्फ आधा घंटा सेक्स करने से आप अपनी 85 कैलोरी बर्न कर सकते हैं और प्रति घंटे 170 कैलोरी बर्न होती हैं। सेक्स एक तरह का एक्सरसाइज है, जिससे आपका वजन घटता है और शरीर खूबसूरत बनता है। क्योंकि सेक्स के दौरान जो शारीरिक क्रिया प्रतिक्रिया होती है वह फैट को बर्न करने में पूरी तरह से मदद करती है। इसका असर सबसे पहले आपको पेट की चर्बी पर दिख जाएगा।


तनाव से छुटकारा -


ezgif.com-resize %283%29


सेक्स से सिर्फ तन ही नहीं मन को भी शांति मिलती है। सेक्स के दौरान चरम आनंद का अनुभव करने से जो फील गुड हार्मोन शरीर में पैदा होते हैं उससे मन का तनाव कम हो जाता है। क्योंकि सेक्स करने से ऑक्सीटॉसिन रिलीज होता है जो तनाव के लिए जिम्मेदार होता है।


हेल्दी और ग्लोइंग स्किन -


कई तरह की सेक्स पोजीशन अलग-अलग मांसपेशियों के समूह को मजबूत बनाती हैं, जिससे शरीर की खूबसूरती बढ़ती है। इस दौरान जो हार्मोन निकलते हैं उनसे स्किन में निखार आता है।


दर्द में राहत -


ezgif.com-resize %284%29


कहते हैं सेक्स दर्द का नेचुरल इलाज है। सरदर्द हो रहा हो, पीरियड का दर्द हो या फिर पीठ दर्द, सेक्स करने के दौरान ऑक्सीटॉसिन रिलीज होने से ये सभी दर्द छूमंतर हो जाते हैं।


सर्वाइकल कैंसर से बचाव -


सेक्स के बाद ऑर्गेज्म तक पहुंचने की प्रक्रिया से महिलाओं को सर्वाकल कैंसर से लड़ने की शक्ति मिलती है। दरअसल पुरुषों में इजेकुलेशन प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है जबकि महिलाओं में इजेकुलेशन सर्वाइकल कैंसर से बचाव करता है।


ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है


एक रिसर्च के मुताबिक जो व्यक्ति नियमित रूप से सेक्स करते हैं उनका ब्लड प्रेशर दूसरों की तुलना में ज्यादा कंट्रोल में रहता है। जिससे वो दिल से संबंधित बीमारियां से दूर रहते हैं। और यही नहीं इससे उनके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर रोगों से अच्छी तरह से लड़ पाता है।


इन्हें भी पढ़ें -






Read More from Lifestyle

Load More Lifestyle Stories