करीना- शाहिद की ‘जब वी मेट’ ने सिखाईं ज़िंदगी और प्यार से जुड़ी 10 बातें!

करीना- शाहिद की ‘जब वी मेट’ ने सिखाईं ज़िंदगी और प्यार से जुड़ी 10 बातें!

करीना कपूर और शाहिद कपूर अभिनीत और इम्तियाज़ अली की बेहद चर्चित और पसंद की गई फिल्म ’जब वी मेट’ के रूप में बॉलीवुड ने हमें बेहद खूबसूरत और ज़िंदगी से जुड़ी फिल्म दी है! यह फिल्म हर दृष्टिकोण से बेहतरीन थी - चाहे वह रिश्ते निभाने की बात हो, संघर्षों की या फिर प्यार की, सभी कुछ ज़िंदगी से जुड़ा हुआ और वास्तविकता के बहुत करीब था। इसके अलावा हम इसके खूबसूरत और मनभावन संगीत को भी कभी भुला नहीं सकते, जो आज भी ज़िदगी की हर परिस्थिति पर फिट बैठता है। इसलिए आज, जब वी मेट के 10 साल पूरे होने की खुशी में, हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि इस फिल्म ने हमें सिखाई हैं ज़िंदगी और प्यार से जुड़ी 10 बातें। 


1. आपको कभी भी, कहीं भी दोस्त मिल सकते हैं


आपको वास्तव में नहीं पता कि आप जहां जा रहे हैं, वहां कोई ऐसा दोस्त मिल जाएगा जो हमेशा आपका साथ दे। कुछ भी हो जाए,  वह आपके साथ ज़िंदगी भर रहे। गीत आदित्या से एक ट्रेन में मिली थी, जिसने उसकी ज़िंदगी ही बदल डाली। इसलिए हर नये व्यक्ति से मुस्कान के साथ अच्छी तरह से मिलें।


1 jab we met


2. आपका दिल कम से कम एक बार तो टूटेगा


आपकी ज़िंदगी में एक व्यक्ति ऐसा जरूर मिलेगा जो आपका दिल तोड़ेगा, चाहे आपको लगे कि वह दोबारा आपकी ज़िदगी में वापस आ गया है। गीत और अंशुमान की तरह आपका पहला प्यार वह होता है, जिसके लिए आप कहीं तक भी जा सकते हैं, जिसके लिए आप कुछ भी कर सकते हैं। खास बात यह है कि आपके प्यार का कुछ समय आपसे दूर जाना भी जरूरी है ताकि उसे और आपको आपकी असली कीमत समझ आए और आप खुद को प्यार कर सकें।


3. माफ करना खुशी देनेवाला होता है


कभी-कभी जो आपके दिल के सबसे करीब होता है, वही सबसे ज्यादा आपका दिल दुखाता है। आदित्या अपनी मां द्वारा अपने पिता को छोड़कर किसी और के पास जाने से बहुत ज्यादा दुखी था। लेकिन बाद में उसे यह बात समझ आई कि अगर कोई अपनी खुशी के लिए सामाजिक सीमाएं भी तोड़ दे तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है।


4. आपका स्कूल हमेशा आपके दिल के करीब होता है


आपका स्कूल हमेशा आपका पहला प्यार होता है और दूसरा घर। गीत जब भी अकेलापन महसूस करती थी, वह एक ही जगह जाती थी, जिसे वह सबसे ज्यादा पहचानती थी- उसका स्कूल। वहां के लोग उसे वह प्यार और देखभाल देते थे, जिसकी उसे उस मुश्किल समय में जरूरत थी। मैं अपने अनुभव के आधार पर भी ऐसा कह सकती हूं, क्योंकि मेरा स्कूल और स्कूल टीचर मेरे लिए बहुत मायने रखते हैं!


4 jab we met


5. पंजाबी फैमिली को कभी कम न समझें


किसी भी पंजाबी फैमिली की ताकत का कम नहीं आंकना चाहिए। इनमें बहुत से लोग बड़बोले होते हैं, लेकिन इतनी मेहमाननवाज़ी कमाल की होती है। वे आपको हमेशा ऐसा स्वादिष्ट और मुंह में पानी लाने वाला खाना खिलाएंगे कि आप उन्हें झप्पी और किस्सी देते नहीं थकेंगे।


6. सच्चा प्यार आपको खोज ही लेगा


हर कोई, हमेशा हमेशा अपने सच्चे प्यार, अपने हमसफर की खोज में लगा रहता है। हां, हो सकता है कि अपने सच्चे प्यार को तलाशने के दौरान कुछ बार आपका दिल टूटे, और आपको लगे कि आप हमेशा-हमेशा के लिए अकेले पड़ गए। लेकिन, उम्मीद का दामन कभी नहीं छोड़ना चाहिए। आपका वह स्पेशल हमसफर जरूर आएगा और जब वह आएगा, आप अपने सारे संघर्ष और दुख-दर्द भूल जाएंगे।


7. बुरा समय भी अच्छा होता है


आदित्या और गीत दोनों ने ही इस फिल्म में बुरा समय देखा, लेकिन बाद में यह समय दोनों के लिए ही अच्छा साबित हुआ। बाद में जब दोनों अपने-अपने दुखों से उबरे - आदित्या एक बिज़नसमैन बना और दोनों को प्यार हुआ तो दोनों ही बेहतर इंसान बने और सफल हुए। इसलिए ही कहा जाता है कि बुरा समय भी अक्सर बेहतरी के लिए ही आता है, इसके बाद ही अच्छा समय आता है।


7 jab we met


8. आपका परिवार ही आपकी सुरक्षा करता है


गलती तो हर कोई करता है, लेकिन याद रखें, कितनी भी बड़ी समस्या हो, आपका परिवार आपको हमेशा माफ कर देगा और दिल से वापस अपना लेगा । परिवार हमेशा अपना होता है, कुछ भी हो जाए, आप अपने घर जब चाहे वापस आ सकते हैं। इस फिल्म में भी जब गीत 9 महीने बाहर रहने के बाद अपने घर जाने में हिचकिचा रही थी, तब परिवार के लोगों ने गीत को अपना लिया और उसका स्वागत किया।


9. आपका अंतस आपको सबसे ज्यादा ताकत देता है


याद है, जब गीत ने कहा “ऐसा लग रहा है जैसे कुछ गलत हो रहा है, जैसे कोई ट्रेन छूट रही हो”? यह उसका अंतस ही थी जो उसे यह बता रहा था कि उसे अंशुमान से नहीं आदित्या से प्यार है। अपने अंतस की बात को सुनना वाकई बहुत-बहुत जरूरी है, वही आपको बताता है कि क्या सही है और क्या है गलत। यही भावना आपको सच्ची खुशी दे सकती है।


10. हमेशा अपने दिल की सुनें


हमेशा, हमेशा अपने दिल का बात सुनें। जो भी आपको करना अच्छा लगता है, खासतौर पर जिसमें आपको मजा आए! ज़िदगी बहुत छोटी है, इसलिए इसमें मज़ा करना बेहद जरूरी है। जब तक ज़िंदगी है, तब तक इसे एन्जॉय करें!


10 jab we met


GIFs: Giphy


इन्हें भी देखें -