वैलेंटाइन डे पर इस तरह बढ़ाएं निखार और पाएं दमकती त्वचा | POPxo Hindi | POPxo
Home
#स्किन केयर: इस तरह बढ़ाएं निखार और पाएं दमकती ग्लोइंग स्किन

#स्किन केयर: इस तरह बढ़ाएं निखार और पाएं दमकती ग्लोइंग स्किन

दुनियाभर में प्रेम के प्रतीक के रूप में पहचाने जाने वाले वैलेंटाइन डे को हम अपने प्रियतम के साथ मनाते हैं। उन्हें स्पेशल का अहसास कराने वाले कितने ही काम करते हैं। लेकिन इसके साथ-साथ इस दिन अपने स्वयं को भी प्यार करना और अंदर से अच्छा महसूस करना भी उतना ही जरूरी है। अपनी थोड़ी सी देखभाल से आप अपनी त्वचा को तरोताजा और निखार कर इस दिन को अपने और अपने प्रेमी के लिए और भी ज्यादा स्पेशल बना सकते हैं। यहां हम आपको कुछ स्किन केयर टिप्स दे रहे हैं जिनको अपनाकर आप वैलेंटाइन डे पर निखरी और दमकती त्वचा प्राप्त कर सकते हैं।


मेकअप प्राइमर का इस्तेमाल


यदि आप मेकअप करती हैं, तो मेकअप करने से पहले ऑलिव ऑयल को नैचुरल मेकअप प्राइमर की तरह इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा की नमी बनी रहेगी और उसे अंदर से पोषण प्राप्त होगा।


Skin Care 4


इस्तेमाल कैसे करें - मेकअप करने से पहले चेहरे पर ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें लगाएं। इससे त्वचा और मेकअप के बीच एक सुरक्षित परत बन जाएगी। मेकअप में ऐसे केमिकल्स होते हैं, जो त्वचा के लिए अच्छे नहीं होते और कभी-कभी इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऑलिव ऑयल त्वचा को इन नुकसानों से बचाता है।


प्राकृतिक सनस्क्रीन का उपयोग


त्वचा पर धूप का असर फौरन दिखाई नहीं देता, लेकिन आगे चलकर त्वचा पर झुर्रियां, बारीक रेखाएं, दाग-धब्बे पड़ सकते हैं। ये त्वचा पर यूवी किरणों के खराब प्रभाव का संकेत होते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि त्वचा पर हमेशा सनस्क्रीन का उपयोग किया जाए। सनस्क्रीन लोशन केमिकल मुक्त भी होने चाहिए। इसलिए इसकी जगह पर सेसमे ऑयल यानि तिल का तेल का उपयोग नैचुरल सनस्क्रीन की तरह किया जा सकता है।


Skin care 5


इस्तेमाल कैसे करें - धूप में बाहर निकलने से पहले त्वचा पर सेसमे ऑयल की कुछ बूंदें लगाएं। इसमें एसपीएफ होता है, जो त्वचा को यूवी किरणों से बचाता है।


नैचुरल मेक-अप रिमूवर का प्रयोग


त्वचा पर से मेकअप हटाना बहुत जरूरी होता है क्योंकि त्वचा के रोमछिद्रों का सांस लेना भी जरूरी है। लंबे समय तक मेकअप लगा रहने से रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और चेहरे पर कील-मुहांसे होने व धब्बे पड़ने लगते हैं। इसके लिए जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है जो बहुत अच्छा क्लीनज़र होता है।


Skin care 6


इस्तेमाल कैसे करें - मेकअप हटाने के लिए जोजोबा ऑयल की कुछ बूंदें कॉटन पैड से अपने चेहरे पर लगाएं। यह त्वचा को गहराई से साफ कर फेसवॉश के बाद बचे हुए मेकअप को भी पूरी तरह से हटा देता है।


त्वचा को क्लीन करके एक्सफोलिएट करें


क्लीनज़िंग और एक्सफोलिएशन से त्वचा साफ और निखरी बनी रहती है। इससे त्वचा की डेड स्किन सेल्स निकल जाती हैं जो रोमछिद्रों पर चिपककर त्वचा को बेजान बनाती हैं। सप्ताह में कम से कम दो या तीन बार स्किन की क्लीनज़िंग और एक्सफोलिएशन त्वचा के लिए बेहतर साबित होता है।


skin care 3


एक्सफोलिएट कैसे करें- एक समान स्किनटोन प्राप्त करने तथा मुहांसे रोकने के लिए ग्रेपसीड ऑयल की कुछ बूंदें अपनी त्वचा पर लगाएं। अपने चेहरे को नियमित तौर पर चंदन यानि संडल सोप से धोएं जिससे रोमछिद्रों में फंसी हुई धूल और अशुद्धियों को हटाने में मदद मिलती है।


बारीक रेखाओं व झुर्रियों का इलाज करें


अनियमित नींद एवं जीवनशैली की अन्य अनियमित आदतों की वजह से चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रियां आ जाती हैं। अपनी त्वचा को अंदर से स्वस्थ बनाए रखने के लिए रोज़हिप ऑयल का उपयोग करें।


इस्तेमाल कैसे करें - रोज़हिप ऑयल की कुछ बूंदें रोजाना अपनी त्वचा पर भिगोए हुए कॉटन पैड से लगाएं।


आंखों की थकावट को दूर करें


नींद की कमी और जीवनशैली की अनियमित आदतों का एक और विपरीत प्रभाव है आंखों के चारों ओर थकावट का दिखना। यदि आंखों को पर्याप्त आराम न मिले तो वो हल्की सूज जाती हैं। आंखों को स्वस्थ और दमकता हुआ बनाए रखने के लिए प्रतिदिन कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है। आंखों की थकावट और आंखों के चारों ओर गहरे सर्कल कम करने के लिए ग्रेपसीड ऑयल का उपयोग करें, जो आंखों के चारों ओर की त्वचा को अंदर से पोषण प्रदान करके त्वचा को फूलने से रोकता है। इसके अलावा यह अच्छी नींद प्राप्त करने में भी मदद करता है।


Skin care 2


इस्तेमाल कैसे करें - गहरे धब्बों पर कॉटन पैड से ग्रेपसीड ऑयल की कुछ बूंदें रोज सोने से पहले लगाएं।


मोटी खूबसूरत आई ब्रो एवं आई लैश


आई लैश और आई ब्रो आंखों की खूबसूरती बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती हैं। हर किसी को लंबी आईलैश और मोटी आई ब्रो मिलने का सौभाग्य नहीं मिलता है। लेकिन कैस्टर ऑयल के उपयोग से आई लैश व आई ब्रो खूबसूरत बनाई जा सकती हैं।


Skin Care 7


इस्तेमाल कैसे करें - आई लैश और आई ब्रो पर कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदें लगाएं, ताकि उन्हें जड़ों से पोषण मिले और उनका विकास अंदर से हो।


(श्री अमित सारदा, मैनेजिंग डायरेक्टर, सोलफ्लॉवर से बातचीत के आधार पर)


इन्हें भी देखें- 






 

प्रकाशित - अप्रैल 20, 2018
Like button
3 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड