अब इंस्टाग्राम के इस नए फीचर के साथ खींचे अपनी बेहतरीन फोटो

अब इंस्टाग्राम के इस नए फीचर के साथ खींचे अपनी बेहतरीन फोटो

इंस्टाग्राम लवर्स के लिए खुशबरी है, क्योंकि इंस्टाग्राम यूजर्स की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर नए-नए आकर्षक फीचर्स से अपडेट होता रहता है। इसी कड़ी में इंस्टाग्राम ने आधिकारिक तौर पर अपने कैमरे में 'फोकस' फीचर को जोड़ दिया है। अब इससे यूजर फोटो खींचते या सेल्फी लेते समय ऑब्जेक्ट पर सीधा फोकस कर पाएंगे और उसके साथ ही दूसरी चीजों को ब्लर कर पाना उनके लिए आसान हो जाएगा। आपको बता दें कि ये रियर और फ्रंट कैमरा दोनों को ही सपोर्ट करेगा। दरअसल, यह एक पोट्रेट मोड है जो वीडियो और फोटो दोनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा।





ऐसे करें इस फीचर का इस्तेमाल


जब आप कैमरा खोलते हैं, तो आप रिकॉर्ड बटन के नीचे "सुपरज़ूम" के बगल में "फोकस" फीचर देखेंगे। उसे टैप करके सेल्फी या बैक-फेस कैमरा स्विच करके किसी ऑब्जेक्ट को फोकस करके उसकी फोटो ले सकते हैं। अब आप देखेंगे कि ऑब्जेक्ट फोकस में है, जबकि बैकग्राउंड आसानी से ब्लर यानि धुंधला हो गया है। इस फीचर से फोटो या वीडियो लेने के लिए आइकन को टैप करें और उसे दबाएं रखें।


फिलहाल अभी सिर्फ इन डिवाइस पर दिखेगा ये फीचर


इंस्टाग्राम का फोकस फीचर सबसे पहले एप्पल के आईफोन 6s, 6sप्लस, 7, 7प्लस, 8, 8प्लस और आईफोन X यूजर को प्राप्त होगा जबकि एंड्रॉयड की सभी डिवाइसों को कुछ समय इंतजार करना होगा।


500 मिलियन हैं डेली एक्टिव यूजर्स


इन दिनों सोशल मीडिया एप इंस्टाग्राम बहुत पॉपुलर है। साल 2017 सितंबर में आई रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक इंस्टाग्राम के एक्टिव मासिक यूजर्स की संख्या अब 80 करोड़ से अधिक हो गई है, जो कि अप्रैल में 70करोड़ थी। जिसमें अब 100 यूजर्स और शामिल हो गए हैं। मंथली एक्टिव यूजर्स में से 50 करोड़ डेली एक्टिव यूजर्स हैं। जिसका मतलब है कि कंपनी ने स्नैपचैट को भी पीछे छोड़ दिया है।


जल्द मिल सकता है ये शानदार फीचर भी


टेकक्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक इंस्टाग्राम बहुत जल्द ही वीडियो और ऑडियो कॉलिंग फीचर ला सकता है। इसमें आप इंस्टाग्राम पर किसी को कॉल करने के लिए अपने चैट बॉक्स को पूरी तरह से ओपेन करें, फिर वीडियो और ऑडियो आईकॉन पर क्लिक करके आप बात कर सकेंगे। ये फीचर कब अपडेट होगा इसकी अभी फिलहाल कोई भी जानकारी कंपनी की तरफ से नहीं दी गई है। वैसे ये फीचर स्नैपचैट को कड़ी टक्कर दे सकता है, क्योंकि स्नैपचैट पहले से ही यूजर्स को ऑडियो और वीडियो कॉल करने की सुविधा देता है।


इन्हें भी पढ़ें -