पाएं खूबसूरत होंठ इन 10 tips से - Home Remedies for Dry Lips, Tips for Dry Lips | POPxo

Dry lips की चिंता खत्म! पाएं खूबसूरत होंठ इन 10 tips से - Home Remedies for Dry Lips

Dry lips की चिंता खत्म! पाएं खूबसूरत होंठ इन 10 tips से - Home Remedies for Dry Lips

चेहरे की खूबसूरती में बहुत ही इम्पोर्टेन्ट रोल होता है हमारे होंठों का। हल्का गुलाबीपन लिए सॉफ्ट होंठ किसी के भी चेहरे पर स्माइल ला सकते हैं। लेकिन अगर यही होंठ रुखे और क्रैक्स लिए हों तो यकीन मानो कोई मेकअप या लिपस्टिक भी इन्हें अट्रैक्टिव लुक नहीं दे सकती। लेकिन ड्राई लिप्स को मुलायम बनाना और हल्के काले पड़े होंठों का गुलाबीपन वापस लाना इतना भी मुश्किल नहीं है। हम बता रहे हैं वो 10 आसान से तरीके जिनसे तुम भी बन सकती हो सॉफ्ट और पिंक लिप्स की मालिक!


ड्राई लिप्स को मुलायम बनाने 10 आसान से घरेलु तरीके - Home Remedies for Dry Lips


बार-बार lick न करें


विटामिन A और विटामिन B


गुलाब जल और गुलाब की पंखुड़ियां


ग्लिसरीन है जरूरी


अब बात कॉस्मेटिक्स की


1. पानी को न करें नज़रअंदाज


ये बात हमारे दिमाग में शायद ही आती हो लेकिन ये सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है। पानी कम पीने की वजह से हमारे होंठ रुखे हो जाते हैं इसलिए अपने पानी का इन्टेक बढ़ाइए। ये न सिर्फ आपकी हेल्थ को दुरुस्त रखेगा बल्कि आपके ड्राई लिप्स में नेचुरल नमी भी बरकरार रहेगी।


dry-lips-1  


2. बार-बार lick न करें


होंठ जब रुखे होते हैं तो अनजाने में ही बार बार हम उन पर जीभ फिराकर यानि उन्हें लीक करके गीला करते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इससे होंठ और ज्यादा रुखे हो जाते हैं। कुछ मिनट के लिए भले ही तुम्हारे होंठ डॉयनेस भूल जाएं लेकिन कुछ ही मिनट बाद वो और ज्यादा रुखे हो जाएंगे। इसलिए no licking please !! dry-lips-2  


3. विटामिन A और विटामिन B


हमारी ब्यूटी के लिए कुछ विटामिन बहुत जरूरी हैं। होंठों को नैचुरली पिंक बनाए रखना है तो विटामिन ए और विटामिन बी बहुत जरूरी है। ये दोनों विटामिन होल ग्रेन सीरियल्स यानि दालों, अंडे की सफेदी, हरे पत्ते वाली सब्जियों में पाया जाता है। इसलिए अपने होंठ ठीक चाहिए तो पहले अपना मेनू ठीक करो। ये करने के बाद ड्राई लिप्स की प्रॉब्लम ज्यादा दिन नहीं रहेगी। dry-lips-3  


4. कॉफी-स्मोकिंग भी है वजह


अगर आपको कॉफी पीने का बेहद शौक है तो अपने होंठों का गुलाबीपन खोने के लिए तैयार रहो। जी हां...ज्यादा कॉफी पीने से होंठ अपना नेचुरल पिंकिश कलर खोने लगते हैं। यही असर स्मोकिंग यानि ज्यादा सिगरेट पीने से भी होता है। इसलिए अपनी कॉफी और सिगरेट पीने की आदत तो थोड़ा कंट्रोल करो।


dry-lips-4  


5. गुलाब जल और गुलाब की पंखुड़ियां


गुलाब की पंखुड़ियों जैसे होंठ...यह लाइन आपने फिल्मों में तो जरूर सुनी होगी! लेकिन गर्ल्स सीरियसली…ऐसे होंठ पाना कोई मुश्किल नहीं। गुलाब के फूल सुखाकर उसे पीस लें और दिन में कम से कम एक बार इसे दूध के साथ मिलाकर होंठों पर लगाएं। कुछ देर लगा रहने दें, फिर पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में गुलाब का गुलाबीपन आपके पिंक लिप्स पर नजर आएगा। अगर ये सब करना झंझट लग रहा है तो गुलाब जल ही होंठों पर लगा लो...अब ये तो कर सकती हो न?dry-lips-5  


6. होंठों पर भी होती है dead skin


जी हां, होंठों की डेड स्कीन हटानी भी जरूरी है। इसके लिए दो चम्मच चीनी में एक चम्मच शहद मिलाएं। ये मिक्सचर होंठों पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद अपनी उंगलियों से होंठों पर धीरे धीरे मसाज करें ताकि डेड स्किन सेल्स हट जाए। हल्के गुनगुने पानी से होंठों को धो लें।


dry-lips-6  


7. ग्लिसरीन है जरूरी


रात में अगर होंठों पर एक खास मिक्सचर लगाकर सोएं तो सुबह तक आपके होंठ नैचुरली पिंक और सॉफ्ट हो जाएंगे। इसके लिए ग्लिसरीन, नींबू का रस और थोड़ा सा गुलाब-जल, तीनों बराबर मात्रा में लेकर एक मिक्सचर बना लें और इसे फ्रिज में रख दें। सोने से पहले ये मिक्सचर अपने होंठों पर लगाएं और सुबह उठकर धो लें। तुम्हारे होंठ कभी ड्राई नहीं होंगे। trust me!!

dry-lips-7  


8. खीरा खाएं भी, लगाएं भी


खीरा और खीरे के रस भी होंठ के लिए नेचुरल रेमेडी का काम करता है। नहाने से पहले खीरे के रस होंठ पर लगाएं और नहाते हुए ठंडे पानी से इसे धो लें। होंठ मुलायम हो जाएंगे। अगर नहाने से पहले स्पेशली ये सब करना नहीं चाहती तो भी कोई बात नहीं...सलाद काटते समय खीरे के कुछ छोटे स्लाइस अपने होंठों पर हल्के से रब कर लें और कुछ देर बाद धो लें। ये दोनों ही इलाज आपके रुखे होंठों की प्राकतिक नमी वापस ले आएंगे।


dry-lips-8  


9. दूध की मलाई


दूध तो तुम जरूर पीती होंगी...लेकिन शायद दूध की मलाई से तुम्हें चिढ़ हो !! लेकिन अब नहीं। दूध की मलाई को इग्नोर मत करो...आते-जाते, किचन में पानी पीते या कुछ स्नैक्स खाते हुए या मम्मी की हेल्प करते हुए....बस थोड़ी सी दूध की मलाई अपने होंठों पर लगा लो, 10 मिनट बाद धो दो और फिर देखो...तुम्हारे ये होंठ कभी भी ड्राई नहीं होंगे। dry-lips-9  


10. अब बात कॉस्मेटिक्स की


अगर होंठों की ड्राइनेस की शिकायत ज्यादा रहती है तो अपनी लिपस्टिक चुनते हुए खास ध्यान रखें। हमेशा एक्स्ट्रा मॉइस्चराइजर वाली लिपस्टिक ही खरीदें। होंठों पर लगाने के ढेरों लिप बाम भी बाजार में मौजूद हैं लेकिन बेहतर होगा अगर पैट्रोलियम जैली चूज करें। अगर पैट्रोलियम जैली फटे हुए होंठों में दर्द कर रही हैं तो इससे पहले होंठों पर शहद लगाएं और उसके बाद जैली लगाएं।

dry-lips-10