जानें, एलोवेरा जेल और एलोवेरा जूस के 17 हेल्थ और ब्यूटी बेनिफिट्स

जानें, एलोवेरा जेल और एलोवेरा जूस के 17 हेल्थ और ब्यूटी बेनिफिट्स

एलोवेरा बहुत गुणकारी पौधा है जिसके मोटे- मोटे पत्तों में जूस भरा होता है। इसकी पत्तियों से निकला एलोवेरा जेल सनबर्न और घावों का इलाज करने के काम आता है जबकि एलोवेरा जूस यानि एलो लेटेक्स को अवसाद, कब्ज, अस्थमा और डायबिटीज के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। एलोवेरा एंटीफंगल होता है और सेल्स रिजेनरेशन में मदद करता है। इसके अलावा एलोवेरा में कई तरह के विटामिन और खनिज होते हैं जो बॉडी के सिस्टम को सही तरीके से चलाने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। एलोवेरा शरीर के लिए अनेक तरह से फायदेमंद है। यहां जानें एलोवेरा जूस के फायदे और एलोवेरा जेल के फायदे -


1. एंटी एजिंग


एलोवेरा जेल एक एंटी एजिंग एजेंट के रूप में काम करता है। ये हमारे शरीर की कोमल सेल्स को नुकसान नहीं पहुंचने देता। चेहरे पर एलोवेरा जेल का प्रयोग करने से यह एजिंग दिखाने वाले तत्वों को नष्ट करता है। एलोवेरा हमारे शरीर के अंदर की सफाई कर उनमें शक्ति तथा स्फूर्ति भरता है। एलोवेरा जेल हर उम्र के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं। यह शरीर की ज्यादातर कमियों को दूर कर इसे जवान बनाता है।


2. मॉइश्चराइजिंग


इसमें त्वचा, शरीर और स्वास्थ्य के लिए बहुत से लाभ हैं। एलोवेरा जेल त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है और साथ ही त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाता है।


3. बेहतरीन सनस्क्रीन


सूर्य की किरणें हमारे चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। एलोवेरा जूस में त्वचा को सूर्य की किरणों के नुकसान से बचाने की शक्ति होती है और साथ ही इसके एंटी ऑक्सीडेंट गुण नमी की कमी को दूर करते हैं। इसलिए जब भी आप धूप में घर से बाहर जाएं तो एलोवेरा जूस को अच्छी तरह से अपने चेहरे पर लगा कर ही जाएं।


pjimage %281%29


4. पाचन में सहायता


पेट में गैस बनने और खाने के न पचने की समस्या को एलोवेरा दूर करता है। यह आंतों में स्वस्थ बैक्टीरिया बढ़ाता है, जिससे पाचन में मदद होती है। शरीर में पेट संबंधी कोई भी बीमारी हो तो आप 20 ग्राम एलोवेरा जूस में शहद और नींबू मिलाकर सेवन करें। यह पेट की बीमारी को दूर तो करता ही है। साथ ही साथ पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है।


5. कब्ज़ का इलाज


कब्ज यानि पेट साफ न होने की समस्या किसी को भी हो सकती है। कब्ज दूर करने के लिए एलोवेरा जूस का सेवन करने से बहुत फायदा होता है। छोटे बच्चों में कब्ज के लिए एलोवेरा जूस व हींग मिलाकर नाभि के चारों ओर लगा दें, इससे लाभ मिलेगा। इसके अलावा लिवर मे बढ़ रही सूजन में एलोवेरा जेल का सेवन सुबह-शाम करने से लिवर की कार्यक्षमता बढ़ती है और पीलिया रोग भी दूर होता है।


6. पेट की बीमारियां


एलोवेरा जूस पीने से पेट और आंतों में जलन को कम करने में मदद मिलती है। एलोवेरा जूस इंटेस्टाइन सिंड्रोम, कोलाइटिस और आंत की सूजन जैसी समस्याओं को कम करता है।


7. मुंह के छाले


यदि एलोवेरा जेल को मुंह के छालों पर दिन में कई बार लगाया जाए तो छाले जल्दी ठीक होते हैं।


8. मानसिक तनाव


एलोवेरा को एक अनुकूलन माना जाता है। एलोवेरा जूस न केवल मानसिक तनाव से राहत देता है बल्कि शारीरिक तनाव से निपटने में भी मदद कर सकता है।


9. डायबिटीज


एलोवेरा जूस डायबिटीज का इलाज यानि मधुमेह के इलाज में मदद करता है। एलोवेरा रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है। इसमें ग्लूकोमान्स मौजूद हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को कम कर देता है।


pexels-photo-904621


10. रोग प्रतिरोधक


एलोवेरा जूस में रोगों से लड़ने की क्षमता होती है, क्योंकि इसमें रोग प्रतिरोधक तत्व मौजूद होते हैं, जिससे शरीर में चुस्ती व स्फूर्ति बनी रहती है।


11. जख्म या घाव


एलोवेरा जेल एक अच्छा एंटीसेप्टिक होता है, इसीलिए शरीर शरीर में किसी भी प्रकार का जख्म या घाव हो जाने पर फ्रेश एलोवेरा जेल को क्रीम की तरह लगानी चाहिए। जेल में जरा-सा हल्दी पाउडर मिलाकर इस पेस्ट को एक पट्टी पर लगा लें और गांठ, फोड़े पर रखकर पट्टी बांध दे। फोड़ा पक कर खुद ही फूट जाएगा और सारा मवाद निकल जाएगा।


12. बढ़ता मोटापा


शरीर का बढ़ता मोटापा हृदय रोगों का भी मुख्य कारण बनता है। मोटापे से शरीर में तेजी से कोलेस्टेरॉल भी बढ़ता है और रक्तवाहिनियों में वसा का जमाव होता है। ऐसी स्थिति में एलोवेरा जूस मोटापे को घटाने में भी बेहद फायदेमंद होता है और ये सबसे बड़े एलोवेरा के लाभ में से एक है।


लौकी के जूस के फायदे


13. कोलेस्टेरॉल लेवल


शरीर में मोटापा होने से शरीर में कोलेस्टेरॉल तेजी से बढ़ता है। कोलेस्टेरॉल को कम करने में एलोवेरा जूस काफी महत्वपूर्ण है। एलोवेरा जूस में बीटा सीटिस्टरोल नामक एक यौगिक होता है, जो शरीर में कोलेस्टेरॉल स्तर को कम करने में मदद करता है।


14. सर्दी खांसी


बच्चों को सर्दी, जुकाम या खांसी होने पर 5 ग्राम ताजे एलोवेरा जूस में शहद मिलाकर चटाएं। इससे बच्चों की सर्दी खांसी दूर होती है


15. बालों का रूखापन


आजकल खासतौर पर मेट्रो शहरों में बालों की समस्याएं बढ़ती ही जा रही हैं। बालों का झड़ना, सफेद होना, रूखापन और रूसी जैसी अनेक समस्याएं एलोवेरा जेल के उपयोग से दूर हो जाती हैं। इसके लिए महीने में सिर्फ दो बार एलोवेरा जेल को सिर्फ आधे घंटा लगाएं और फिर बालों को धो दें। इसके परिणाम कुछ ही महीनों में दिखाई देने लगेते हैं।


Aloe Vera Benefits


16. बालों का झड़ना या गंजापन 


अगर आपके बाल जड़ से खत्म हो रहे हैं, तो एलोवेरा जूस नियमित सिर पर लगाते रहने से नए बाल आने लगते हैं।


17. आफ्टरशेव लोशन


शेव करने के बाद ज्यादातर चेहरा या तो कट जाता है या फिर जलन होने लगती है। उस समय एलोवेरा जेल एक आदर्श ऑफ्टर शेव लोशन का काम करता है।


इन्हें भी देखें -