क्या आप भी कर रही हैं अपनी रिलेशनशिप में ये गलतियां|POPxoHindi | POPxo
Home
क्या आप भी कर रही हैं अपनी रिलेशनशिप में ये गलतियां

क्या आप भी कर रही हैं अपनी रिलेशनशिप में ये गलतियां

प्यार जिंदगी का सबसे बेहतरीन एहसास होता है और यही प्यार हमें एक ऐसा हमसफर देता है जिसके साथ हम अपनी पूरी जिन्दगी बिताना चाहते हैं। आपका रिश्ता कितना भी परफेक्ट क्यों ना हो उसमें कभी ना कभी कोई प्रॉब्लम आ ही जाती है - ये रिश्तों का एक सच है। अगर आप उस समस्या को गलत तरीके से डील करेंगी तो या तो आप दोनों खुश नहीं रहेंगे या वो रिश्ता टूटने के कगार पर आ जाएगा। इन प्रॉब्लम से निपटने का सही तरीका जानना जितना ज़रूरी है उतना ही ज़रूरी है गलत तरीके जानना, ताकि आपका रिश्ता हमेशा मजबूत और परफेक्ट रहे।

1. एकदम से रिश्ता तोड़ने का फैसला करना

relationship-1

आपको लगता है कि आपके रिलेशनशिप में कोई प्रॉब्लम या कोई मुश्किल है तो उसी समय रिश्ता तोड़ने का ना सोचें। अगर आपका झगड़ा हो गया है तो इसका मतलब ये नहीं है कि आप को ब्रेक-अप कर लेना चाहिए। अगर आप ऐसा करेंगी तो आप कभी भी किसी रिलेशनशिप में रह ही नहीं सकती हैं। जब भी आपको लगता है कि आपको कोई ऐसा मिल गया है जिसके साथ आप अपनी पूरी जिंदगी बिताना चाहती हैं तो ब्रेक-अप का ख्याल आपके दिमाग में आना ही नहीं चाहिए। बल्कि आपको उस सिचुएशन को डील करने का रास्ता खोजना चाहिए।

2. गलत होने पर भी चुप रहना

relationship-10

आपका पार्टनर कुछ ऐसा करता है जो आपको अपसेट करता है या चोट पहुंचाता है तो ये बात उसे जरूर बताएं। अगर आप ऐसा दिखाएंगें कि आपको कोई फर्क नहीं पड़ता है तो हो सकता है वो ऐसा बार-बार करे। इसलिए जब आपको कुछ सही नहीं लगता है तो उसे पहली बार में ही अच्छे से बता दें कि ये आपको पसंद नहीं है ताकि वो ऐसा दोबारा ना करें।

3. बिना सोचे समझे इल्जाम लगाना

relationship-3

मान लीजिए आपकी सहेली की सहेली ने आपसे कह दिया कि आपका पार्टनर किसी लड़की के साथ फ़्लर्ट कर रहा था, तो आप क्या करेंगी?? अगर आप जा कर उस पर चिल्लाएंगी और लड़ेंगी कि वो धोखा दे रहा है और झूठ बोलता है वगैरह-वगैरह.. तो ये गलत है। आपको उस पर भरोसा रख के आराम से बैठ कर उससे इस बारे में बात करनी चाहिए और पूरा सच जानकर किसी नतीजे पर आना चाहिए। हो सकता है आप सुनी-सुनाई बात पर यकीन करके अपना रिश्ता खराब कर लें।

4. हर बात अपने दोस्तों को बताना

जब भी आपका बॉयफ्रेंड कुछ गलत करता है तो  आप वो जाकर अपने दोस्तों को बताती हैं, अपने हर छोटे बड़े प्रॉब्लम की शिकायत भी दोस्तों के सामने करती हैं तो अब से बंद कर दीजिए। क्योंकि ऐसा करने से आपकी प्रॉब्लम तो ख़त्म नहीं होगी बल्कि आपके दोस्तों की नजरों में आपके पार्टनर की इमेज भी बुरी हो जाएगी और वो उसे पसंद नहीं करेंगे। ऐसा करने के बजाए आप अपने पार्टनर से इस बारे में खुल के बात करें।

5. झूठ का सहारा लेना

relationship-5

रिश्ते में अगर कोई प्रॉब्लम है तो खुद से या अपने पार्टनर से झूठ ना बोलें कि सब कुछ ठीक है। अगर आप खुल के बात नहीं करेंगे तो आप दोनों में से कोई भी खुश नहीं रहेगा। याद रखिए सच हर मजबूत रिश्ते की नींव होती है।

6. तलाश किसी और की...

आपके रिलेशनशिप में प्रॉब्लम चल रही है और इसलिए आप किसी और की तरफ आकर्षित होने लगें और उसके पास चले जाएं ये बिल्कुल गलत है। अगर आपको किसी और के साथ ही बेहतर महसूस होता है तो पहले अपने बॉयफ्रेंड से ब्रेकअप करें लेकिन अगर आप उसके साथ जिंदगी बिताना चाहती हैं तो प्रॉब्लम से सही तरीके से निपटने के रास्ते खोजें न कि कोई नया साथी।

7. अपनी प्रॉब्लम को नजरअंदाज करना

कई बार लोग अपने रिश्तों की प्रॉब्लम को नजरअंदाज करते रहते हैं ये सोच कर के वो एक दिन अचानक जादू से गायब हो जायेगी। ऐसा इस दुनिया में तो नहीं होता है। ऐसा करने से आपकी प्रॉब्लम इकट्ठी होती जाएंगी और एक दिन आप और नहीं सह पाएंगी और फिर रिश्ता टूटने के अलावा कोई और रास्ता नहीं बचेगा। इसलिए जैसे ही कोई प्रॉब्लम आए आप तुरंत उसके बारे में बात करें और सुलझाएं।

8. जिम्मेदारी लेने से मना करना

relationship-8

जब भी आपके रिलेशनशिप में कुछ बुरा होता है तो आप अपने पार्टनर को इसका जिम्मेदार ठहराती हैं। ऐसा ना करें, हर समस्या को सही नजरिये से देखें और समझें और फिर किसी नतीजे पर पहुंचे। और जब भी आपकी गलती हो उसे मानें और सुधारें क्योंकि आप कोई भगवान नहीं हैं कि आपसे कोई गलती हो ही नहीं सकती।

9. हर बात पर बहस करना

कभी-कभार बहस होना आम बात है लेकिन आप अगर हर छोटी बात या प्रॉब्लम पर नाराज़ हो जाती हैं और बहस करती हैं तो इससे रिलेशनशिप खराब ही होगा। किसी भी समस्या का हल बहस से नहीं मिलता है और ऐसा बिहेवीयर आपके पार्टनर को आपसे दूर ही करता है। तो इसलिए शांति से अपने पार्टनर के साथ अपनी प्रॉब्लम पर चर्चा करें।

10. बात करने से कतरा रही हैं?

ezgif.com-resize %285%29

आपके और आपके पार्टनर के बीच सही तरह से बातचीत नहीं हो रही हैं। या ऐसा कहें कि आप खुल कर अपनी रिलेशनशिप प्रॉब्लम पर बात नहीं कर पा रहे हैं या करना ही नहीं चाह रहे हैं। ये समस्या किसी भी मजबूत और परफेक्ट रिश्ते को धीरे-धीरे खोखला व कमजोर बना देती है और आखिरकार रिश्ता टूट जाता है। तो हमेशा अपने पार्टनर के साथ हर प्रॉब्लम पर आराम से खुल कर बात करें ताकि किसी गैप या गलतफहमी की जगह ही ना रहे। याद रखिए..बात होगी तभी बात बनेगी।

इन्हें भी पढ़ें -

 
 

 

 

प्रकाशित - अप्रैल 27, 2018
Like button
2 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
3 शेयर्स
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड