शादी से पहले इस तरह रखे होने वाली दुल्हन अपनी त्वचा का ख्याल - Beauty Tips in Hindi | POPxo

शादी में कुछ ही दिन बचे हैं तो इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल - Beauty Tips For Your Wedding Week in Hindi

शादी में कुछ ही दिन बचे हैं तो इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल - Beauty Tips For Your Wedding Week in Hindi

अक्षय तृतीया नजदीक है और इसी के साथ शुरू होने वाला है शादियों का सीजन। हर लड़की को अपनी शादी के दिन का बेसब्री से इंतजार रहता है क्योंकि इसी दिन वह सबसे सुन्दर और सबसे अलग दिखना चाहती है। पूरी शादी के दौरान सबकी निगाहें सिर्फ दुल्हन पर ही टिकी होती हैं। इस दिन वह बिलकुल एक सेलिब्रिटी की तरह नजर आती है, कैमरे के सारे फ्लैश उसी की ओर चमक रहे होते हैं। ऐसे में दुल्हन का सुन्दर नजर आना और भी ज्यादा लाजिमी हो जाता है। लेकिन इसके लिए होने वाली दुल्हन को शादी से काफी पहले से ही अपनी विशेष देखभाल शुरू कर देनी चाहिए। अगर आपकी शादी होने में भी कुछ ही दिन बचे हैं और शादी की भागदौड़ में आप अपनी ओर ध्यान नहीं दे पा रहीं है तो फिर आज से ही अपना और अपनी त्वचा का ख्याल रखना शुरू कर दीजिये। हम यहां आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी ही ट्रिक्स, जिन्हें अपनी दिनचर्या में अपनाकर आप अपनी शादी में एक सेलिब्रिटी की तरह जलवे बिखेर सकती हैं।   


बेसन-हल्दी का उबटन लगाएं


New Ubtan


बेसन में त्वचा को निखारने के तमाम गुण होते हैं और हल्दी शादी के लिए सबसे ज्यादा शुभ भी मानी जाती है। खासतौर पर शादी के समय लड़कियों को घर के बड़ों की तरफ से हल्दी लगाने की रस्म भी इसीलिए निभाई जाती है। हल्दी चेहरे पर मौजूद दाग धब्बे हटाने के साथ- साथ निखार लाने का काम भी करती है। उबटन तैयार करने के लिए आप 1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच आटा, थोड़ी सी हल्दी, मिल्क पाउडर, पिसी लाल मसूर की दाल और दही या दूध मिला लें और इसे चेहरे व गर्दन की त्वचा पर लगा लें। आप चाहें तो इसे हाथ व पैरों में भी लगा सकती हैं। सूख जाने पर इसे रगड़ कर छुड़ा लें। ऐसा आप हफ्ते में चार बार करें। खास बात ये है कि इसे लगाने के बाद आप खुद अपनी त्वचा पर निखार का एहसास करेंगी।  


नींद से कोई समझौता नहीं


new Sleep


शादी से पहले की भागदौड़ और घबराहट कई बार आंखों से नींद उड़ा देती है। अपने मंगेतर से रात-रात भर बातें करने की वजह से भी आप नींद को नजरअंदाज कर देती होंगी। लेकिन हम आपको बता दें कि यही समय है जब आपको भरपूर नींद लेनी चाहिए और किसी भी चिंता से दूर रहना चाहिए। नींद पूरी होने से आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल भी नहीं पड़ेंगे और फ्रेशनेस बरकरार रहेगी। इसलिए नींद के साथ कोई समझौता न करें।    


शादी से पहले फेशियल का सही समय


new facial


वैसे तो शादी के शादी के 6 महीने पहले से ही आपको अपने फेशियल का रुटीन बना लेना चाहिए। मगर अब क्योंकि आपकी शादी के कुछ ही दिन बचे हैं तो शादी से 15 दिन पहले एक आखिरी फेशियल जरूर करा लें। इसे प्री ब्राइडल फेशियल भी कहा जाता है। हो सके तो ब्लीच करने से परहेज करें क्योंकि ब्लीच से स्किन के बाल गोल्डन हो जाते हैं और शादी के दिन ये कैमरे में अलग से नजर आते हैं।


सनस्क्रीन लगाएं और चेहरा ढक कर बाहर निकलें


New Sun


जब स्किन का इतना ख्याल रख ही रहीं है तो फिर धूप के सीधे संपर्क से भी अपनी स्किन को बचाएं। खासतौर पर गर्मियों के मौसम में घर से बाहर निकलने के पहले बॉडी के खुले हिस्सों पर सनस्क्रीन का प्रयोग करें और चेहरे को काॅटन के कपड़े से ढक कर ही बाहर जाएं।


ऐसे कुछ आसान से तरीके अपनाकर आप अपनी शादी में बन सकती हैं सेलिब्रिटी जैसी दुल्हन। यकीन मानिये सबकी निगाहें जब आप पर टिकी होंगी तो सिर्फ आपकी खूबसूरती को ही निहारा जाएगा।


ये भी पढ़ें


नई दुल्हन के वैनिटी बॉक्स में ज़रूर होने चाहिए ये 10 कॉस्मेटिक्स


सोनाक्षी सिन्हा की तरह आपका फेस भी है राउंड शेप्ड तो मेकअप करते समय ध्यान रखें ये बातें 


मलाइका अरोड़ा की तरह आपके फेस का शेप भी है डायमंड तो अपनाएं ये मेकअप टिप्स