नवरात्रि में इन चीजों की खरीददारी से रातों रात बदल जाती है किस्मत

नवरात्रि में इन चीजों की खरीददारी से रातों रात बदल जाती है किस्मत

हर किसी के जीवन में समस्याएं आती हैं, कभी उनका हल आसानी से मिल जाता है तो कभी ढूंढने पर भी नहीं मिलता। ज्योतिष और वास्तु में ऐसे कई उपाय हैं जिन्हें आज़माने से समस्याएं लगभग दूर हो जाती हैं। ज्योतिषाचार्य आशीष मिश्र बताते हैं कि नवरात्रि (navratri wishes in hindi) के ये 9 दिन बहुत खास होते हैं और शुभ भी। अगर आप देवी की विशेष कृपा पाना चाहते हैं तो इनमें से किसी भी चीज की खरीददारी नवरात्रि के दौरान कर सकते हैं। आइए जानते हैं नवरात्रि में क्या खरीदें कि हो जाए आपकी हर मनोकामना पूरी -


चांदी का सिक्का या बर्तन


pjimage %288%29


नवरात्रि में अगर आप चांदी के सिक्के या बर्तन की खरीददारी करते हैं तो ये आपके घर के लिए बहुत शुभ होगा। ऐसा करने से पूरे परिवार को आर्थिक कष्टों से मुक्ति मिलेगा। अगर आप चांदी का सिक्का खरीद रहे हैं तो उसमें देवी लक्ष्मी या गणेश का चित्र होना शुभ माना जाता है।


देवी लक्ष्मी की प्रतिमा


pjimage %287%29


अगर आप चाहते हैं कि घर में हमेशा सुख-संपत्ति और धन-धान बना रहे तो नवरात्रि के किसी भी दिन में शाम के समय देवी लक्ष्मी की तस्वीर/प्रतिमा घर लाएं और उसे पूजा घर में रख दें। प्रतिमा लेते समय ध्यान रहे कि उसमें देवी लक्ष्मी कमल पर बैठी हों और उनके हाथ से धन की वर्षा हो रही हो।


पताका (ध्वज)


pjimage %286%29


अगर आपको नौकरी में प्रमोशन पाना है या फिर विदेश यात्रा करना चाहते हैं तो नवरात्रि में पताका(ध्वज) खरीद कर उसकी पूजा करें। ये आपको आसानी से किसी भी पूजा स्टोर से मिल जाएगा। फिर नवमी के दिन अपने घर की छत पर फहरा दें। ऐसा करने से दिनों दिन आपकी तरक्की होती रहेगी।


मोर पंख


pjimage %285%29


देवी के सरस्वती रूप का वाहन मोर है और यही कारण है कि मोर पंख को शुभ माना जाता है। यदि आप नवरात्रि में मोर पंख घर लाते हैं तो उसके कई लाभ हैं। मोर पंख को ईशान कोण में रखने से संतान सुख मिलता है और घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है।


कलावा/मौली


pjimage %289%29


इन दिनों में कलावा (मौली) खरीदना भी शुभ माना जाता है। कहते हैं कि कलावा बांधने से आपको भगवान ब्रह्मा, विष्णु व महेश और तीनों देवियों- लक्ष्मी, पार्वती व सरस्वती की कृपा प्राप्त होती है। इससे आप हमेशा बुरी दृष्‍टि से बचे रह सकते हैं और यही नहीं इससे बिगड़ते काम भी आसानी से बन जाते हैं। बस इसके लिए आपको एक कलावा लेना है और उसमें अपनी मुरादें मानकर नौ गांठें लगानी हैं और फिर उसे देवी को चढ़ाकर प्रसाद के तौर पर अपने पर्स या लॉकर में रख लें।


भूमि-भवन


pjimage %2810%29


अक्सर आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग जमीन या नया घर नवरात्रि के दिनों में खरीदतें हैं क्योंकि ये ज्योतिष और वास्तु दोनों के हिसाब से शुभ माना जाता है। दरअसल सूर्य अग्नि, शिव वायु, गणेश जल, विष्णु आकाश और देवी दुर्गा भूमि की देवी हैं। नवरात्रि में देवी की आराधना होती है और ऐसे में भूमि पर निवेश करेंगे तो ये निश्चित ही लाभकारी होगा।


इन्हें भी पढ़ें -