अब विदेशों की तरह आसानी से और कम समय में हो जाएगा आपका मोबाइल नंबर पोर्ट

अब विदेशों की तरह आसानी से और कम समय में हो जाएगा आपका मोबाइल नंबर पोर्ट

अगर आप अपनी मोबाइल सेवा देने वाली कंपनी से परेशान हैं तो चिंता की जरूरत नहीं है, क्योंकि जल्दी ही मोबाइल को पोर्ट कराना काफी आसान होने वाला है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी यानि ट्राई मोबाइल नंबर पोर्टे​बिलिटी (एमएनपी) प्रणाली को आसान बनाने के लिए सिस्टम की समीक्षा करने की सोच रहा है ताकि ग्राहकों के लिए अपने पुराने फोन नंबर पर ही दूसरी फोन प्नदाता कंपनी की सेवा लेना मुश्किल नहीं हो, बल्कि जल्दी और आसान रहे। गौरतलब है कि ट्राई ने कुछ समय पहले एमएनपी फीस 19 रुपये से घटाकर चार रुपये कर दी थी।


चेयरमैन का कहना है


ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा का कहना है कि अथॉरिटी इस महीने के आखिर तक इस मुद्दे पर एक कंसल्टेशन पेपर जारी करेगा। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य एमएनपी प्रकिया में लगने वाले समय को कम करना और इस पूरी प्रक्रिया को आसान बनाना है।  उन्होंने बताया कि हम एमएनपी प्रक्रिया को तेज करने के लिए कंसल्टेशन पेपर ला रहे हैं। कंसल्टेशन पेपर का लक्ष्य इस प्रक्रिया में लगने वाले समय को कम करना और प्रक्रिया में बदलाव लाना है। हम इस पर काम कर रहे हैं और इसे महीने के आखिर तक इसे जारी कर दिया जाएगा।


ट्राई नंबर पोर्ट करने की प्रक्रिया को तेज और आसान बनाने के लिए टेलिकॉम इंडस्ट्री से भी सलाह लेगा। फिलहाल भारत में नंबर पोर्ट करने में 7 दिन लगते हैं, जबकि दुनिया में ज्यादातर जगहों पर नंबर पोर्ट करने की प्रक्रिया कुछ घंटों में ही पूरी हो जाती है। ट्राई की योजना इस प्रक्रिया को खासी प्रभावी बनाने की है। ट्राई यह भी सुनिश्चित करना चाहता है कि पोर्टबिलिटी प्रक्रिया के दौरान कोड को लेकर होने वाली समस्या का भी समाधान हो सके।


इस तरह करवा सकते हैं अपना नंबर पोर्ट


मोबाइल नंबर पोर्ट करवाने के लिए अपने मैसेज बॉक्स में जाकर PORT टाइप करें और स्पेस देकर मोबाइल नंबर लिखें और 1900 पर भेज दें। इसके बाद आपको यूनिक पोर्टिंग कोड (UPC) भेजा जाएगा। अब आप जिस कंपनी या नेटवर्क पर अपना नंबर पोर्ट कराना चाहते हैं, उसका सिम खरीद लें। जहां से आप नया सिम खरीदेंगे, वहां आपको अपने डॉक्यूमेंट्स के साथ UPC भी देना होगा। इसके बाद ही आपको नये नेटवर्क का सिम पुराने नंबर पर जारी होगा। पुराना सिम डिएक्टिवेट होने के बाद आप नया सिम नये नेटवर्क पर इस्तेमाल कर सकते हैं।


 इन्हें भी देखें -


हर लड़की के फोन में ज़रूर होने चाहिए ये 7 Apps!


अगर कैब से कर रही हैं अकेले सफर तो इन बातों का रखें खास ख्याल


हर Happy Couple की 10 छोटी (पर ज़रूरी) आदतें