रानी मुखर्जी ने 22 सालों तक अपनी इस बीमारी को सबसे छुपाए रखा

रानी मुखर्जी ने 22 सालों तक अपनी इस बीमारी को सबसे छुपाए रखा

बहुत कम लोग होते हैं जो अपनी कमजोरियों को अपनी ताकत बनाकर कामयाबी की सीढ़ी चढ़ते हैं। इन्हीं लोगों में से एक हैं बॉलीवुड की खंडाला गर्ल यानी कि हम सभी की चहेती रानी मुखर्जी। अपने रंग, हाइट और आवाज के चलते उन्हें कई बार नीचा दिखाया गया लेकिन उन्होंने अपने हुनर और प्यारी सी मुस्कान के चलते सबका दिल जीत लिया। बॉलीवुड में एक समय ऐसा भी था कि रानी जिस हीरो के साथ फिल्म में काम करती थीं, उनकी जोड़ी सुपर-डुपर हिट हो जाती थी। वो जो भी रोल निभाती उसमें जान डाल देती थी। कभी कॉलेज गर्ल बनकर लड़कों का दिल चुराया, कभी अंधी-बहरी लड़की बनकर दर्शकों की आंखें नम कर दीं तो कभी मर्दानी बनकर जुर्म के खिलाफ आवाज उठाई। आइए जानते हैं रानी की जिंदगी से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें।


एक साल में दो पुरस्कार जीतने वाली पहली एक्ट्रेस


साल 2005 के फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में रानी मुखर्जी को फिल्म ‘हम-तुम’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस और ‘युवा’ के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का ऑवर्ड मिला। रानी ही एक ऐसी एक्ट्रेस हैं जिसे फिल्मफेयर ने 3 साल लगातार (2004-2006) बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस में शामिल किया है।


14 साल की उम्र में फिल्म का ऑफर


pjimage %283%29


रानी मुखर्जी को फिल्म 'आ गले लग जा' के लिए लेखक सलीम खान ने ऑफर दिया था। उस वक्त रानी 14 साल की थीं और उनके पिता नहीं चाहते थे कि वे इतनी कम उम्र में एक्टिंग करें।


पिता थे डायरेक्टर और मां सिंगर


रानी के परिवार में ज्यादातर लोग फ़िल्म इंडस्ट्री से रहे हैं। उनके पिता राम मुखर्जी एक जाने-माने डायरेक्टर और उनकी मां कृष्णा मुखर्जी एक प्लेबैक सिंगर थीं। वहीं उनके भाई राजा मुखर्जी भी इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं।


पेरिस में गुपचुप तरीके से हुई थी शादी


मायानगरी मुंबई के शोर-शराबे से दूर रानी ने इटली में 21 अप्रैल 2014 को फिल्म निर्माता-निर्देशक आदित्य चोपड़ा से शादी कर ली। ये उनकी जिंदगी के सबसे दिलचस्प किस्सों में से एक है। उनकी गुपचुप तरीके से हुई इस शादी के बारे में मीडिया को भनक तक नहीं लगी थी। वैसे रानी काफी लंबे समय से आदित्य को डेट कर रही थीं।


जया बच्चन को बहू के रूप में पसंद नहीं थी रानी


pjimage


एक समय था जब अभिषेक बच्चन और रानी मुखर्जी की जोड़ी ने बॉक्स ऑफिस पर ‘बस इतना सा ख्वाब है’, ‘युवा’, ‘बंटी और बबली’, ‘कभी अलविदा ना कहना’ और ‘लागा चुनरी में दाग’ जैसी हिट फिल्म दी थीं। दोनों ने रील लाइफ के साथ-साथ रियल लाइफ में भी एक-दूसरे को अपना हमसफर मान लिया था और इनके प्यार के चर्चे पूरे बॉलीवुड में होने लगे थे। लेकिन कहा जाता है कि जया बच्चन अपनी बहू के रूप में रानी मुखर्जी को पसंद नहीं करती थीं और शायद इसी वजह से रानी और अभिषेक का रिश्ता ज्यादा दिन तक नहीं चल सका।


उड़िया डांस में हासिल है महारत


होम साइंस विषय से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने वाली रानी को उड़िया डांस में महारत हासिल है। उन्होंने 10 सालों तक अपने इस शौक को जारी रखा।


रानी को थी हकलाने की बीमारी


pjimage %284%29


एक न्यूज चैनल में इंटरव्यू के दौरान रानी मुखर्जी ने बताया था कि अपने करियर के शुरूआती दिनों में उन्हें हकलाने की बीमारी थी। वो पूरी कोशिश करती थीं कि अपनी स्क्रिप्ट की लाइनें अच्छे से याद करके जाएं, जिससे किसी को उनके हकलाने के बारे में पता ना चले। डायलॉग बोलते समय उन्हें पता होता था कि कहां रुकना है और कहां बोलना है, जिससे किसी को उनकी इस बीमारी के बारे में पता ही नहीं चलता था। यह सिलसिला उनकी जिंदगी के 22 सालों तक चलता रहा।


ऐश्वर्या को किया था रिप्लेस


रानी ने ऐश्वर्या राय बच्चन को फ़िल्म 'चलते चलते' में रिप्लेस किया था और उस फ़िल्म के लिए उन्हें काफी वाहवाही मिली थी।


इन्हें भी पढ़ें -