‘प्रेग्नेंट होने के लिए रोज सेक्स करना चाहिए’ जानें ऐसे ही कुछ मिथ और उनके फैक्ट्स  

‘प्रेग्नेंट होने के लिए रोज सेक्स करना चाहिए’ जानें ऐसे ही कुछ मिथ और उनके फैक्ट्स  

रोजमर्रा की जिंदगी में हमें ऐसी तमाम बातें देखने व सुनने को मिल जाती हैं जिनके प्रति हम अपनी एक राय बना लेते हैं। ये बातें सच नहीं होती, लेकिन लोग इनपर पूरा यकीन करते हैं। इन्हें ही मिथ या मिथक कहा जाता है, और हम में से ज्यादातर लोग इन सुनी-सुनाई बातों पर यकीन करते हैं जिनका सच्चाई से दूर-दूर तक वास्ता नहीं होता। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही मिथ और उनसे जुड़े फैक्ट्स के बारे में..


1. मिथ - दायीं आंख का फड़कना अशुभ संकेत है।


फैक्ट -  माना जाता है कि यदि किसी महिला की दायीं आंख फड़क रही है तो अशुभ होता है वहीं पुरुषों के लिए शुभ। ये मात्र अन्धविश्वास है। आंख के फड़कने को ‘मायोकेमिया’ कहा जाता है। यह आंख की मांसपेशियों में ऐंठन का परिणाम होता है।


2. मिथ - प्रेग्नेंट होने के लिए रोज सेक्स करना चाहिए!


pjimage %2827%29


फैक्ट - ये एक बहुत बड़ी गलतफहमी है। अगर कोई लड़की अपने पीरियड के 14 दिन बाद सेक्स करती है तो वो एक ही बार में प्रेग्नेंट हो सकती है।


3. मिथ - बाल हेल्दी रखने के लिए रेग्युलर शैंपू करना चाहिए?


फैक्ट - बालों पर रेग्युलर शैंपू करने से कुछ नहीं होता है। हफ्ते में दो बार अंगुली के पोरों से बालों की जड़ों पर मसाज करें और फिर गर्म पानी में कपड़ा डुबोकर स्टीम दें। होममेड रेमेडी के तौर पर नीबू, संतरा, कीवी, सेब, मौसमी और पाइनेपल अधिक खाएं। इससे आपके बाल हेल्दी रहेंगे।


4. मिथ - पीरियड के दौरान सेक्स करने से प्रेग्नेंसी नहीं होती।


pjimage %2828%29


फैक्ट - बहुत से लोग मानते हैं कि पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से प्रेग्नेंसी होना असंभव है लेकिन आपको बता दें कि ऐसा नहीं है। दरअसल स्पर्म योनि में 5 दिन तक रह सकते हैं, अगर इस दौरान असुरक्षित सेक्स होता है और ऑव्युलेशन थोड़ा जल्दी होता है तो आप गर्भधारण कर सकते हैं।


5. मिथ - ज्यादा मीठा खाने से डायबिटीज हो जाती है।


फैक्ट -  ज्यादा मीठा या कम मीठा खाने से डायबिटीज होने का कोई संबंध नहीं है। इसके लिए हेरिडिटी यानि आनुवांशिक और भी अन्य कारण जिम्मेदार होते हैं। हालांकि ये सच है कि डायबिटीज हो जाने के बाद ज्यादा मीठा खाने से शुगर और भी ज्यादा बढ़ जाती है।


6. मिथ - प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा घी खाने से नॉर्मल डिलीवरी आसानी से हो जाती है।


फैक्ट - हर प्रेग्नेंट महिला को बड़े-बुजुर्ग ज्यादा घी खाने की सलाह जरूर देते हैं। लेकिन ये बेकार की बातें हैं। घी को अच्छा ल्यूब्रीकेंट्स माना जाता है जो पेट को साफ करने में मदद करता हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि घी ज्यादा खाने से नॉर्मल डिलीवरी आसान हो जाती है।


यह भी पढ़ें -


1. अपनी राशि के हिसाब से ट्राई करें ये सेक्स पोजीशन
2. सेक्स करने का बेस्ट तरीका
3. अपने पहली बार सेक्स को सेफली एन्जॉय करें


4.जानिए कंडोम से जुड़े हर सवालों के जवाब


5.इन 7 सेक्स पोज़ीशन को आप भी जरूर करें ट्राई