खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो सीखें साड़ी ड्रेपिंग के टॉप 8 स्टाइल|POPxo HindI | POPxo

खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो सीखें साड़ी ड्रेपिंग के ये टॉप 8 स्टाइल्स

खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो सीखें साड़ी ड्रेपिंग के ये टॉप 8 स्टाइल्स

भारत में महिला का प्रमुख पहनावा है साड़ी। हालांकि अब साड़ी पहनने वाली महिलाओं की संख्या खासतौर में मेट्रो शहरों में काफी कम होती जा रही है, लेकिन फिर भी यह जाना- माना तथ्य है कि साड़ी में किसी भी महिला खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। कहा जाता है कि साड़ी दुनिया का सबसे लंबा परिधान है और शायद सबसे पुराना भी। आमतौर पर साड़ी लगभग 5 मीटर लम्बे कपड़े का पीस जो ब्लाउज या चोली के साथ पहना जाता है।


भारतीय महिलाओं की गरिमा कही जाती है साड़ी, लेकिन साड़ी एक ऐसा परिधान है जो एक ही समय पर फॉर्मल, सेक्सी और ट्रेडीशनल वियर भी बन जाता है। आजकल साड़ी को पहनने यानि साड़ी ड्रेपिंग के अनेक स्टाइल्स चलन में हैं। विनीत साड़ी के डायरेक्टर विनीत छाजेर हमें साड़ी ड्रेपिंग के कुछ खास स्टाइल्स के बारे में बता रहे हैं।


1. निवि साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल


यह साड़ी का सबसे ज्यादा प्रयोग में आने वाला ड्रेपिंग स्टाइल होता है, खासतौर पर देश के उत्तरी हिस्से में। निवि स्टाइल साड़ी को पहनना सबसे आसान और अच्छा लगने वाला स्टाइल है। छोटे शहरों में महिलाएं रोजमर्रा में इसी स्टाइल में साड़ी बांधती हैं और इसे बांधने में कुछ ही मिनट का समय लगता है।




 

A post shared by Vidya Balan (@balanvidya) on




2. बटरफ्लाई स्टाइल साड़ी ड्रेपिंग


बटरफ्लाई साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल काफी कुछ निवि साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल जैसा ही है। इसे बॉलीवुड स्टाइल ड्रेपिंग भी कहते हैं। निवि साड़ी स्टाइल से बस इसमें अंतर यही है कि इसमें पल्लू की प्लीट्स बहुत छोटी- छोटी बनाई जाती हैं, जिसमें से कमर और नेवल आसानी से देखा जा सकता है। अगर बटरफ्लाई स्टाइल साड़ी ड्रेपिंग के साथ आपको सेक्सी दिखना है तो नेट या फिर शिफॉन फैब्रिक में साड़ी पहनें।





3. बंगाली स्टाइल ड्रेपिंग


अगर देश के विभिन्न राज्यों के ड्रेपिंग स्टाइल्स की बात की जाए तो बंगाली साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल को सबसे ज्यादा पहचाना और पसंद किया जाता है। चौड़े और भारी बॉर्डर वाली साड़ी, खूबसूरत लाल रंग और रहस्यमयी सी ड्रेपिंग इसे बेहद खूबसूरत रूप दे देती है।




 

A post shared by ♤ (@nyctophiliac20) on




4. पैन्ट स्टाइल साड़ी ड्रेपिंग


साड़ी पैन्ट स्टाइल ड्रेपिंग आज के जमाने का मॉडर्न फ्यूजन लुक है जिसे आपने ज्यादा नहीं देखा होगा। जब साड़ी के इंडो- वेस्टर्न लुक की बात होती है तो हम साड़ी के अलग- अलग ड्रेपिंग स्टाइल्स के साथ अनेक एक्सपेरिमेंट्स करते हैं। ऐसे में हमें अनेक तरह के अलग- अलग गैर- पारंपरिक स्टाइल्स भी देखने को मिलते हैं। ऐसे में पैन्ट स्टाइल साड़ी काफी चलन में हैं जिसे हम अलग- अलग बॉटम के साथ ड्रेप कर सकते हैं।





5. प्लाजो स्टाइल साड़ी ड्रेपिंग


प्लाजो स्टाइल साड़ी भी मॉडर्न फ्यूजन वेस्टर्न स्टाइल है। इसमें बस फर्क इतना है कि साड़ी के साथ पैन्ट की जगह आप आजकल फैशन में चल रहा प्लाजो पहनते हैं। यह स्टाइल भी आजकल बॉलीवुड और मॉडल वर्ल्ड में काफी पॉपुलर हो रहा है।




 

A post shared by Rhea Kapoor (@rheakapoor) on




6. लहंगा स्टाइल साड़ी ड्रेपिंग


अगर आपको किसी पार्टी में जाना है् या आप किसी फेस्टिवल में एथनिक अपील चाहते हैं तो आप इस साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल को फॉलो कर सकते हैं। यह देखने में बेहद खूबसूरत लगता है और सबको अपनी ओर आकर्षित भी करता है। आप अपनी सहेली की शादी में लहंगा स्टाइल साड़ी ड्रेपिंग को ट्राई कर सकती हैं और खूबसूरत लुक पा सकती हैं। हालांकि इसे ड्रेप करने के लिए थोड़े संयम की जरूरत होती है, लेकिन यह एक ऐसा लहंगा खरीदने पर पैसा बर्बाद करने से तो अच्छा ही रहता है, जिसे आप दोबारा नहीं पहनने वालीं।





7. धोती स्टाइल साड़ी ड्रेपिंग


साड़ी ड्रेपिंग का यह स्टाइल अपने सुपीरियर फैशनेबल अंदाज की वजह से आजकल की फैशनिस्टा गर्ल्स के बीच काफी लोकप्रिय होता जा रहा है। इसमें न सिर्फ आपको एक्स्ट्रा मूवमेंट की आजादी होती है, बल्कि यह सर्दियों में विंटर ब्लेजर और गर्मियों में समर टॉप के साथ काफी खूबसूरत भी लगता है।




 

A post shared by Isha Priya Singh (@desidrapes) on




8.ओपन पल्लू स्टाइल साड़ी ड्रेपिंग


इस साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल में कुछ भी नया नहीं है। इसमें भी निवि साड़ी स्टाइल में ही कुछ नया अंदाज़ जोड़ दिया गया है। आजकल नया स्टाइल चला है पल्लू को पूरी तरह से खोलकर लेने का, वही ओपन पल्लू स्टाइल साड़ी ड्रेपिंग कहलाता है। ऐसे स्टाइल में साड़ी ड्रेप करना सबसे ज्यादा आसान है। आजकल ओपन पल्लू स्टाइल काफी प्रेजेन्टेबल और सिंपल स्टाइल लगता है और यह हर तरह की क्लास के बीच काफी लोकप्रिय भी है।




 

A post shared by Sanjana Batra (@sanjanabatra) on




इन्हें भी देखें -