हेल्दी लाइफस्टाइल और वेटलॉस के लिए प्रयोग करें नेचुरल स्वीटनर्स|POPxo Hindi | POPxo
Home
हेल्दी लाइफस्टाइल और वेटलॉस के लिए प्रयोग करें ये नेचुरल स्वीटनर्स

हेल्दी लाइफस्टाइल और वेटलॉस के लिए प्रयोग करें ये नेचुरल स्वीटनर्स

दुनिया भर में भारत अपने मीठे की आदत के लिए मशहूर है। लेकिन एक बड़ा सच यह भी है कि चीनी का अधिक सेवन कैलोरी बढ़ाने से लेकर तमाम घातक बीमारियों को न्यौता देता है। मीठे से दूर रहना और एक कठिन डाइट प्लान को फॉलो करना आपके हेल्दी व फिट बने रहने की चाहत को खत्म कर सकता है। जानी-मानी फिटनेस ट्रेनर व न्यूट्रीशनिस्ट इरम जैदी का मानना है कि प्रकृति ने हमें कुछ ऐसे नेचुरल स्वीटनर्स दिए हैं जो हमारे जीवन में भरपूर सेहत की मिठास घोल सकते हैं। इन चार प्रमुख स्वीटनर्स को अपने आहार में शामिल कर हम अपने हेल्दी लाइफस्टाइल को बनाए रखते हुए वेटलॉस करने के साथ-साथ फिट भी रह सकते हैं :-


स्टीविया या मीठी तुलसी – प्राकृतिक, जीरो कैलोरी, उपयोग में आसान


Stevia Leaf


मीठी तुलसी दुनिया में बहुत तेजी से एक नेचुरल स्वीटनर के रूप में प्रचलित हो रही है। कुछ दशक पहले तक इसके स्वाद को लेकर कुछ चुनौतियां थीं। प्योर सर्किल जैसी कुछ कंपनियों ने अत्याधुनिक तकनीक से हाईली प्योर मीठी तुलसी के स्वीटनर को विकसित कर इसके दैनिक उपयोग की अपार संभावनाएं खोल दी हैं। बिना ब्लड शुगर अथवा इंसुलिन की मात्रा को प्रभावित किए यह स्वीटनर कैलोरी को घटाने की जद्दोजहद में काफी असरदार साबित हो रहा है।


शहद – एक स्वादिष्ट स्वीटनर और उत्तम प्राकृतिक एंटी बायोटिक


bee-breakfast-delicious-honey


प्राकृतिक शहद सदियों से घरेलू नुस्खों का अहम हिस्सा रहा है। इसमें प्रोटीन मिनरल तथा विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं। शहद में प्राकृतिक स्थिति में पाया जाने वाला एंजाइम एमाइलेज स्टार्च को तोड़ने व पचाने में असरदार है तथा साथ ही यह शरीर के लिए आवश्यक एंटी ऑक्सीडेंट के स्तर को बढ़ाता है। एक चम्मच शहद में मात्र 20 कैलोरी होती है।


गन्ने का रस – प्राकृतिक एनर्जी ड्रिंक, सुपरफूड और गुणकारी स्वीटनर


sugarcane-juice


एक शानदार एनर्जी ड्रिंक, बॉडी क्लिंजर तथा तमाम औषधीय व पोषक गुणों से भरपूर गन्ने का रस आज एक नेचुरल स्वीटनर के रूप में भारतीय घरों से गायब होता जा रहा है। इसके पीछे मुख्य कारण यह है कि आप गन्ने का रस घर पर नहीं निकाल सकते और रेहड़ी व दुकानों पर यह हानिकारक रूप से अस्वच्छ वातावरण में निकाला जाता है। बाजार में उपलब्ध कुछ कोल्ड प्रेस्ड व ओएमजी जैसे बोतलबंद गन्ने के रस से जो सेहतमंद व फ्रेश गन्ने के रस के गुणों से भरपूर है आप अपने सेहतमंद सफर की शुरुआत कर सकते हैं।


कोकोनट शुगर – कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स व अत्यधिक न्यूट्रीशनल वैल्यू


coconut-sugar


कोकनट शुगर को कोकोनट पाम शुगर के नाम से भी जाना जाता है। यह खनिजों जैसे कि आयरन, जिंक, कैल्शियम व पोटाशियम साथ ही कुछ छोटी श्रृंखला वाले फैटी एसिड, पॉलीफिनॉल तथा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। नारियल शुगर व नारियल नेक्टर में इन्यूलिन नाम का फाइबर होता है जो ग्लूकोज को धीमे- धीमे ग्रहण करने में मदद करता है। खासकर डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए यह बेहद लाभदायक है।


इन चार नेचुरल स्वीटनर्स की मदद से आप बिना मीठे की चाहत से समझौता किए एक हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाते हुए चुस्त-दुरुस्त बने रह सकते हैं। नेचुरल स्वीटनर्स की अच्छी आदत आपको मोटापे, डायबिटीज व अन्य लाइलाज बीमारियों से दूर रखने में वरदान साबित हो सकती है।


इन्हें भी देखें- 





 

प्रकाशित - मार्च 7, 2018
Like button
1 लाइक
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड