अगर कैब से कर रही हैं अकेले सफर तो इन बातों का रखें खास ख्याल

अगर कैब से कर रही हैं अकेले सफर तो इन बातों का रखें खास ख्याल

आजकल ज्यादातर महिलाएं एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए मोबाइल एप बेस्ड कैब सर्विस यूज करती हैं क्योंकि ये उन्हें पब्लिक ट्रांसपोर्ट से कहीं ज्यादा सुविधाजनक और आसान लगता है। लेकिन आए दिन कैब चालकों की बढ़ती छेड़छाड़ की घटनाओं से वुमन सेफ्टी पर सवाल खड़े होने लगे हैं। ऐसे में जरूरत है महिलाओं को वुमन सेफ्टी से जुड़ी कुछ बातों के प्रति जागरूक होने की। क्योंकि अनहोनी किसी के साथ भी हो सकती है। अगर आप अकेले कैब से सफर कर रही हैं तो इन बातों का खास तौर पर ख्याल रखें -


लगातार किसी से फोन पर बात करें


अकेले रात में कैब से सफर करते समय हो सके तो किसी घर के मेम्बर या दोस्त से फोन पर लगातर बात करती रहें। और बातों ही बातों में उसे ये बताती रहे कि आप अभी कहां पहुंची हैं, आपका डेस्टिनेशन और कितना दूर रह गया है।  


अपनी पर्सनल बातें न करें शेयर


अगर आप फोन पर बातें कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप ऐसी कोई बात न बोलें जो प्राइवेट या किसी बात का खुलासा करती हो जैसे कि एटीएम कार्ड की डिटेल, आप कहां और कैसे जा रहे हैं। चाहे आप किसी भाषा में बात कर रहे हो तब भी अपने परिवार और भी किसी तरह के रिश्ते के बारे में बात न करें। ये बात न मान कर चलें कि ड्राइवर को अंग्रेजी नहीं आती होगी।


अनजान रास्ते से बिल्कुल न जाएं


cab


हमेशा उसी रास्ते से जाएं जिसके बारे में आप ठीक तरह से जानती हों। अगर आपका कैब ड्राइवर किसी अनजान रास्ते की गाड़ी ले जाता है तो आप उसे इसके लिए मना कर सकती हैं या ऐप के जरिेए उसकी शिकायत भी कर सकती हैं। वहीं दूसरी तरफ यदि आप को रास्ते पता ही नहीं, तो गूगल मैप के जरिेए रास्ता देख सकती हैं।


कैब राइड की जानकारी किसी के साथ शेयर करें


अगर आप लंबी दूरी का सफर तय कर रही हैं या फिर रात में अकेले कैब ले रही हैं तो जरूरी है कि कैब और राइड की पूरी डिटेल ऐप के द्वारा अपने किसी परिचित को शेयर करें। ऐसा करने से आप के राइड की लोकेशन और कैब डिटेल उनके पास भी रहेगी। अगर आप डेली यूजर नहीं हैं, कभी-कभी कैब करते है और डिटेल शेयर करना नहीं आता तो इस स्थिति में कार का नंबर, कार टाइप, ड्राइवर नंबर और उसका नाम और कौन सी टैक्सी सर्विस यूज कर रही हैं, उसका नाम जरूर SMS कर दें।


ड्राइवर की रेटिंग जरूर चेक करें


कैब बुक कराते समय जैसे ड्राइवर डिटेल्स आती है उसमें सबसे पहले उसकी रेटिंग जरूर चेक करें। इससे ये पता चल जाता है कि उस कैब ड्राइवर से किसी को दिक्कत तो नहीं हुई। अगर उसकी रेटिंग सही है तभी उस कैब से जाएं नहीं तो उसे कैंसिल कर सकती हैं। साथ ही इस बात पर भी गौर करें कि ऐप पर दिख रही ड्राइवर की फोटो और कैब चला रहा ड्राइवर एक ही है। यदि ऐसा नहीं है तो इसकी ऐप द्वारा शिकायत करें और कैब रद्द कर दें।


शिकायत करने के लिए हेल्प सेंटर का करेंं इस्तेमाल-


help


महिलाओं से बढ़ती छेड़छाड़ की घटनाओं को देखते हुए ओला और उबर दोनों ही कैब सर्विस ने हेल्प सेंटर की शुरुआत की है। ये आपके मोबाइल ऐप में ऑप्शन होता है जिसमें आप राइड के दौरान हुई असुविधा या ड्राइवर के मिसबिहेवियर की शिकायत दर्ज कर सकती हैं।


किसी अनहोनी से बचने के लिए फोन में जरूर रखें ये वुमन सेफ्टी एप्स-


आजकल टेक्नोलॉजी के जमाने में कई चीजें आसान हो गई हैं जैसे कि वुमन सेफ्टी के लिए ऐसे कुछ मोबाइल एप्स आ गए है जिनकी मदद से किसी अनहोनी को टाला जा सकता है। इनमें एक पैनिक बटन होता है जिसे क्लिक करते ही उसमें फीड घरवालों या दोस्तों को पता चल जाएगा कि आप मुसीबत में हैं। इसके लिए सभी महिलाओं के फोन में पैनिक बटन, स्मार्ट 24X7, बी-सेफ, हिम्मत एप तो जरूर होने ही चाहिए और खासतौर पर उन महिलाओं के फोन में जो ज्यादातर अकेले सफर करती हैं।


कुछ न समझ आए तो क्या करें -


- अपने साथ पेपर या चिली स्प्रे जरूर साथ रखें और जबरदस्ती के दौरान इसका इस्तेमाल कर खुद को बचाएं।


- अगर इनमें से कोई स्प्रे नहीं है तो डियो या परफ्यूम भी गुमराह करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।


- कोई भी नंबर नहीं लग रहा तो 100 नम्बर डायल कर पुलिस की सहायता लें।


- कार का शीशा नीचे कर जोर-जोर से चिल्लाएं या पास में दिख रहे किसी इंसान की मदद लें।


- फोर्क या सेफ्टी पिन से वार का उसे खुद से दूर करें।


- सामने वाले के गुप्तांग पर जोरदार वार करें। इससे वो कमजोर पड़ सकता है।


 


इन्हें भी पढ़ें -