बॉलीवुड के इन सितारों ने कभी थिएटर से की थी एक्टिंग की शुरुआत

बॉलीवुड के इन सितारों ने कभी थिएटर से की थी एक्टिंग की शुरुआत

जब हम फिल्में देखते हैं तो उनमें से कुछ कलाकार अपनी दमदार और हैरान कर देने वाली एक्टिंग की छाप हमारे दिमाग पर इस कदर छोड़ देते हैं कि हम उनके मुरीद यानि कि फैन हो जाते हैं। बॉलीवुड में ऐसे कई मंजे हुए कलाकार हैं कि जिनकी एक्टिंग रील से रियल लगने लगती है। क्या आपको पता है कि इनमें से ज्यादातर कलाकारों ने अपनी एक्टिंग की शुरुआत थिएटर से की थी। आइए जानते हैं कौन हैं वो सितारे...


राजकुमार राव


pjimage %283%29


फिल्म 'शाहिद' के लिए बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड पा चुके राजकुमार राव ने ने थिएटर के साथ-साथ एक्टिंग की पढ़ाई भी की है। गुरुग्राम, हरियाणा की थिएटर में दिन रात प्रैक्टिस कर वो आज इस मुकाम तक पहुंचे हैं।


राधिका आप्टे


radhika


'राधिका आप्टे' बॉलीवुड की उन चुनिंदा एक्ट्रेस में से एक है जिन्हें शांत और दमदार एक्टिंग के लिए जाना जाता हैं। लेकिन फिल्मों में काम करने के पहले वो एक थिएटर आर्टिस्ट रह चुकी हैं और आज भी थिएटर के प्रति रुचि रखती हैं।


नवाजुद्दीन सिद्दीकी


pjimage %2811%29


‘गैंग्स ऑफ वासेपुर' से सुर्खियों में आए एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने यूपी में थिएटर करना शुरू किया। उस दौरान उन्हें लगता था कि वह अभिनय कर सकते हैं, लेकिन अपने रंग-रूप से वो मात खा जाते थे। फिर उन्होंने दिल्ली में नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में प्रवेश लिया और वहीं अपनी कला को तराशा। इसके बाद वो साक्षी थिएटर ग्रुप से जुड़े, जहां उन्हें मनोज वाजपेयी और सौरभ शुक्ला जैसे कलाकारों के साथ काम करने का मौका मिला।


बोमन ईरानी


pjimage %2810%29


बॉलीवुड के मशहूर कॉमेडियन और विलेन ! जिन्होंने हर भूमिका में अपनी छाप छोड़ी। वो पेशे से एक फ़ोटोग्राफ़र थे। फिर थिएटर एक्टर बनें। करीब 15 साल थिएटर में बिताए और बाद में फिल्मों में एंट्री की।


कंगना रणावत


pjimage %289%29


बॉलीवुड की बोल्ड एंड बेबाक हीराइनों में से एक हैं कंगना रणावत। जिनकी एक्टिंग से हर कोई परिचित है। उन्होंने दिल्ली में अस्मिता थिएटर ग्रुप के साथ अपने अभिनय कैरियर की शुरुआत की और फिर फिल्मों में कदम रखा।


इरफान खान


pjimage


अपने 31 साल के फिल्मी करियर में इरफान ने कई यादगार फिल्मों में काम किया है। इरफान ने थिएटर से टीवी और टीवी से फिल्मों तक का बड़ा लंबा सफर तय किया है। साल 1984 में उन्होंने एनएसडी से एक्टिंग की शिक्षा ली और तमाम थिएटर किए।


हुमा कुरैशी


pjimage %288%29


बदलापुर, डेढ़ इश्किया और गैंग्स ऑफ़ वासेपुर जैसी फिल्में कर चुकी बॉलीवुड अदाकारा हुमा कुरैशी को उनकी खूबसूरती के साथ साथ दमदार अदाकारी के लिए भी पहचाना जाता है। हुमा फिल्मों में आने से एक पहले थिएटर आर्टिस्ट थी। दिल्ली के कॉलेज से ऑनर्स करने के बाद हुमा कुरैशी थिएटर से जुड़ गईं, इसके साथ ही वह डॉक्युमेंट्री फिल्मों में असिस्टेंट के रूप में भी काम करती थी।


अनुपम खेर


pjimage %2813%29


अनुपम को बचपन से अभिनय का शौक था। पांचवीं क्लास में उन्होंने पहली बार 'पृथ्वीराज चौहान' का रोल किया था। स्कूल डेज में ही उन्होंने  'अनुपम कला संगम' नामक एक नाट्य ग्रुप की स्थापना की। उसके बाद एनएसडी में दाखिला लिया था। अभिनय के प्रति उनकी ऐसी शिद्दत थी कि बॉलीवुड में अनुपम खेर का नाम उन गिने चुने अभिनेताओं में शुमार किया जाता है जिन्होंने लगभग तीन दशक से अपने दमदार अभिनय से सिने दर्शकों के दिल में एक ख़ास जगह बना रखी है।


शबाना आजमी


pjimage %285%29


जानी-मानी फिल्म अभिनेत्री शबाना आजमी का थिएटर से जुड़ाव कुछ ऐसा था कि उनकी मां चार महीने की उम्र में ही पीठ पर बांध कर रिहर्सल के लिए पृथ्वी थिएटर जाती थीं। स्कूल और कॉलेज में भी उन्होंने काफी नाटकों में काम किया। सेंट जेवियर्स में फारुक शेख के साथ मिल कर उन्होंने हिन्दी नाट्य मंच की स्थापना की। उसके बैनर तले उन्होंने कई नाटकों का मंचन किया।


मनोज बाजपेयी


pjimage %2812%29


राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता अभिनेता मनोज बाजपेयी को कभी नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ने चार बार रिजेक्ट किया था। इसके बाद उन्होंने बैरी जॉन के बेरीज ड्रामा स्कूल में थिएटर किया और वो आज वो किसी पहचान के मोहताज नहीं है। वो हमेशा कहते  हैं कि अभिनय की कला सिखाई जा सकती है, लेकिन इसके लिए सीखने वाले के अंदर बेचैनी व जुनून होना चाहिए।


इन्हें भी पढ़ें -


VIDEO: हॉलिडे पर निकले निक- प्रियंका, देसी गर्ल ने देसी सॉन्ग पर जेठ- जेठानी संग लगाए ठुमके
मोटी कहने पर भड़कीं सोनाक्षी सिन्हा, कहा - 30 किलो कम किया है वजन, अब जैसी हूं वैसी ही रहूंगी
फोटो लेने पर एक बार फिर भड़कीं जया बच्चन, फैन को सरेआम लगाई फटकार, देखिए वीडियो
विक्की कौशल का गर्लफ्रेंड से हुआ ब्रेकअप, खबर सुनकर फीमेल फैंस बोलीं - हम से कर लो न प्यार