आलिया के ये फिल्मी किरदार सिखाते हैं कैसे करें जिंदगी से प्यार

आलिया के ये फिल्मी किरदार सिखाते हैं कैसे करें जिंदगी से प्यार

फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द इयर’ से अपने करिअर की शुरुआत करने वाली आलिया भट्ट ने जब बॉलीवुड में कदम रखा तो किसी को नहीं पता था कि ये लड़की इतनी दूर तक जाएगी। फिल्म ‘टू स्टेट्स’ में साउथ इंडियन गर्ल, ‘उड़ता पंजाब’ में बिहारी लड़की और ‘डियर जिंदगी’ में शहरी लड़की का किरदार निभा कर आलिया ने साबित कर दिया कि उनकी एक्टिंग में वाकई जान है, जिनसे दर्शक सीधे तौर पर अपने आप को जोड़ पाते है। फिल्मों के अलावा अपने जनरल नॉलेज की वजह से कई बार ट्रोल हो चुकी आलिया ने अपना आत्मविश्वास कभी कम नहीं होने दिया और एक नहीं कई बार अपनी बेहतरीन एक्टिंग का परिचय दिया है। आलिया के 26वें जन्मदिन पर आइए जानते है उनके अबतक के बेस्ट फिल्मी किरदारों के बारे में -


‘डियर जिंदगी’ में कियारा का किरदार


ezgif.com-resize %283%29


इस फिल्म में आलिया एक अहम किरदार में शाहरूख खान से साथ पर्दे पर दिखीं। कियारा के रोल में आलिया एक ऐसी लड़की का किरदार निभा रही होती हैं जो एक परफेक्ट जिंदगी की तलाश में है। वो एक सिनेमेटोग्राफर होती है जिसका सपना एक दिन अपनी फिल्म डायरेक्ट करना होता है। आलिया ने इस फिल्म में एक वास्तविक किरदार निभाया है। कई जगह तो उन्होंने अपनी हंसी से लोगों को खूब हंसाया और अपने आंसू से खूब रूलाया भी। उन्होंने अपने किरदार से ये बताया कि अगर आप की जिंदगी काफी उलझी हुई है और कुछ नया करना चाहते हैं तो हो जिंदगी से प्यार करना ही पड़ेगा।


‘हाईवे’ में वीरा का किरदार


ezgif.com-resize %282%29


हाईवे फिल्म में आलिया भट्ट ने वीरा का किरदार निभाया है जो कि दिल्ली के एक बहुत जाने माने रईस री बेटी है। और वो अपनी शादी के एक दिन पहले ही किडनैप हो जाती है। इस दौरान उसे जिंदगी को असल मायने में समझने और खुले पंखों के साथ उड़ने का मौका मिलता है। अपने बचपन में चाइल्ड एब्यूज का शिकार हुई वीरा अमीर घरों में छुपी गंदगी को सबके सामने बेपर्दा करती है। ये किरदार हमें जिंदगी के उन पलो का आईना दिखलाता है जो अक्सर शहर में रहकर हम नहीं समझ पाते कि हम क्या मिस कर रहे हैं। अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की दूसरी पारी में ही आलिया ने इस रफ एंड रॉ लुक के किरदार को बखूबी निभा कर ये  साबित कर दिया कि अनुभव से ज्यादा सीखने की लगन होनी चाहिए।


‘उड़ता पंजाब’ में बिहारी लड़की का किरदार


ezgif.com-resize %281%29


इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस के खिताब से भी नवाजा गया। आलिया ने बिना मेकअप और गंदे से कपड़ों में भी लोगों के दिल में अपनी दमदार एक्टिंग से जगह बना ली। फिल्म बॉक्स आफिस पर काफी अच्छी रहीं थी। इस फिल्म में लोगों ने आलिया को भोजपुरी बोलते हुए सुना। आलिया का ये किरदार बिहार से आई एक ऐसी लड़की का है जो रोजगार की तलाश में दूसरे शहर जाती है। हॉकी प्लेयर बनने के सपने को छोड़कर हालात उसे मजदूर बनने के लिए मजबूर कर देते हैं। हिरोइन के पैकेट मिलने से उसकी जिंदगी बेहद भयानक रूप ले लेती है और इस हालात में भी वो हिम्मत नहीं हारती, लड़ती है और जीतती है।    


‘टू स्टेट्स’ में अनन्या का किरदार


ezgif.com-resize %284%29


इस फिल्म में साउथ इंडियन गर्ल के रूप में आलिया बहुत खूबसूरत दिखी हैं। उन्होंने अपने अनन्या के किरादार को मजबूत बनाने के लिए खुद को आलिया नहीं बल्कि अनन्या की तरह ही समझा। अनन्या का किरदार एक ऐसी प्रोफेशनल लड़की का है जो ये मानती है कि शादी करने के लिए दोनों परिवारों में भी प्यार होना जरूरी है। वो जानती है कि उसके लिए क्या सही और क्या नहीं। वो अपने प्यार को पाने के लिए वो सभी कोशिशे करती है जो उससे हो सकती हैं। प्यार और परिवार को साथ लेकर चलने वाली ल़ड़की आखिर अपनी मंजिल पा ही लेती है।


इन्हें भी पढ़ें -