वास्तु के अनुसार कभी न दें ये चीजें किसी को गिफ्ट में|POPxoHindi | POPxo
Home  >;  Wellness  >;  Astro World  >;  Vastu
भूलकर भी किसी को गिफ्ट न करें ये 5 चीजें, बुरा पड़ता है असर

भूलकर भी किसी को गिफ्ट न करें ये 5 चीजें, बुरा पड़ता है असर

किसी भी शुभअवसर पर हम अपने चाहनेवालों को गिफ्ट देना नहीं भूलते हैं। ऐसा करना हमारे प्यार जताने का एक तरीका होता है कि वो हमारे लिए खास हैं। कहते हैं कि गिफ्ट और इनाम की कीमत कभी नहीं लगाई जा सकती। क्योंकि ये जैसे भी हों, खास होते हैं। गिफ्ट खरीदते समय हम में से ज्यादातर लोग कभी ये नहीं सोचते कि उनके ये गिफ्ट दूसरे व्यक्ति के जीवन पर क्या असर डालेंगे। शायद ही हमने कभी इस बात पर गौर किया हो लेकिन वास्तु के अनुसार ऐसी कुछ चीजें है जिन्हें अपनों को भूलकर भी गिफ्ट नहीं करना चाहिए। ये उनके हंसती- खेलती जिंदगी पर ग्रहण लगा सकती हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन सी हैं वो चीजें -


1. रूमाल तो बिल्कुल नहीं


कुछ नहीं मिला तो चलो हैंकी सेट दे देते हैं। जी नहीं कभी भी भूलकर रूमाल या उससे संबंधित चीज किसी को तोहफे में न दें और ऐसा तोहफा न ही लें। खासतौर पर किसी अच्छे मौके पर तो बिल्कुल नहीं। वास्तु के मुताबिक ऐसा करने से आपके मन में उस व्यक्ति के लिए निगेटिविटी आ जाती है जिससे आपसी संबंध खराब हो सकते हैं।


2. ऐसी तस्वीरें जो हिंसा और निराशा दिखाती हों


painting


अक्सर लोग गिफ्ट में पेंटिंग देना ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन आपको बता दें कि हर तस्वीर की अपनी अलग कहानी होती है और सभी खूबसूरत पेंटिंग खूबसूरत नहीं होतीं। इसलिए किसी को भी पेंटिंग गिफ्ट करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि किसी हिंसात्मक जानवर जैसे शेर, बाघ, चीता, किसी दुखद घटना या किसी की तकलीफ को दर्शाती हुई तस्वीरें न हों तो बेहतर रहेगा। ऐसा करने से देने और लेने वाले दोनों ही व्यक्तियों के जीवन में निराशा घर कर सकती है।


3. प्रोफेशन के मुताबिक न दें गिफ्ट


जी हां, आपने सही पढ़ा है! हम में से ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि प्रोफेशन के हिसाब से गिफ्ट देना ज्यादा यूजफुल और सही रहेगा। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। कभी भी किसी राइटर को पेन, डॉक्टर को थर्मामीटर, सिंगर को गिटार जैसे गिफ्ट न दें। वास्तु के अनुसार ऐसा करने से उनके करियर में डाउनफॉल हो सकता है यानि कि उनकी सफलता असफलता में बदल सकती है। इसलिए गिफ्ट में क्या देना चाहिए और क्या नहीं इस बात का ध्यान जरूर रखें।


4. पानी से बनीं चीजें


Aquariums


ऐसी चीजें जिसमें पानी का इस्तेमाल होता हो जैसे - एक्वैरियम, फिश बाउल, फाउंटेन, वॉटर बॉल या पानी से संबंधित चीजें सामन्य तौर पर गिफ्ट में देने और लेने दोनों से ही बचना चाहिए। वास्तु के अनुसार पानी से संबंधित चीजों का उपहार देने से पैसों का भारी नुकसान होता है। व्यक्ति को वित्तीय संकटों का सामना भी करना पड़ता है।


5. काले रंग की वस्तु को करें नजरअंदाज


अगर आप किसी को गिफ्ट दे रहे हैं तो ध्यान रखें कि उसमें काले रंग का इस्तेमाल न हुआ हो या फिर वो चीज काले रंग की न हो। दरअसल वास्तु के अनुसार काले रंग को उचित नहीं माना जाता है। इस रंग का गिफ्ट देना अपशगुन भी माना जाता है। इससे व्यक्ति के हेल्थ पर सीधा असर पड़ता है।


 


इन्हें भी पढ़ें -


हर रंग कुछ कहता है… जानिए क्या?!


Beware! ये 8 फैशन आइटम आपको पहुंचा रहे हैं नुकसान


#MustHave: आपकी कलेक्शन में होनी चाहिए ये 5 Lipsticks 



 

प्रकाशित - मार्च 13, 2018
1 लाइक
सेव करें
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड