इन 6 तरीकों से अपनी स्किन को पॉल्यूशन से बचाएं और पाएं शाइनिंग ग्लो

इन 6 तरीकों से अपनी स्किन को पॉल्यूशन से बचाएं और पाएं शाइनिंग ग्लो

गर्मियों के आने के साथ-साथ सभी को अपनी स्किन, खासतौर पर अपने फेस की स्किन की चिंता सताने लगती है। हालांकि स्किन को अंदर से ही हेल्दी बनाया जा सकता है लेकिन यह भी सच है कि स्किन के खराब होने की शुरूआत बाहरी परिस्थितियों से ही होती है। 


कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. भावुक मित्तल का कहना है कि जिस क्षण हम अपने घर से बाहर कदम रखते हैं, हमारी स्किन स्मोग, डस्ट और हवा के साथ तैर रहे दूसरे ऐसे अनेक पार्टिकल्स के संपर्क में आती है जो इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। ये सारे पदार्थ न सिर्फ स्किन पर चिपक जाते हैं, बल्कि पोर्स के माध्यम से स्किन में गहरे तक चले जाते हैं और इनफ्लेमेशन, इरप्शन या फिर डीहाइड्रेशन का कारण बन जाते हैं। इससे हमारी स्किन आगे चलकर अपनी इलास्टिसिटी और दृढ़ता खो देती है।


यही वजह है कि खासतौर पर गर्मियों में स्किन को जहां हेल्दी डाइट और पर्याप्त नींद की जरूरत है, वहीं इसे धूप, धूल और प्रदूषण से बचाना भी बेहद जरूरी है। अपने रुटीन में कुछ छोटे- छोटे बदलाव करके आप अपनी त्वचा को रोजमर्रा के प्रदूषण से बचाकर बना सकती हैं हेल्दी और ग्लोइंग।


1. अपना वर्कआउट रुटीन बदलें


Protect your skin 1


अगर आप पूरे दिन ऑफिस में काम करके शाम को वर्कआउट करती हैं तो इसे बंद कर दें, क्योंकि अगर आप अपना वर्कआउट सुबह करेंगी तो आपकी त्वचा के लिए ज्यादा अच्छा रहेगा। इसकी वजह यह है कि सुबह के समय वातावरण में प्रदूषण काफी कम होता है। अगर किसी वजह से आप सुबह वर्कआउट बिलकुल नहीं कर सकती तो पार्क या आउटडोर लोकेशन की जगह कोई इनडोर लोकेशन की तलाश करें। या फिर कोई ऐसा पार्क तलाश करें, जहां खूब सारी ग्रीनरी हो, ताकि वहां पॉल्यूशन लेवल कम रहे।


2. पॉल्यूशन को क्लीनजिंग से दूर करें


Protect your skin 3


दिन के अंत में आप चाहे कितने भी थके हुए क्यों न हों, यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि आपने अपना फेस अच्छी तरह से धो लिया है या नहीं। आपकी स्किन को शाम के वक्त घर पहुंचते ही एक अच्छे वॉश की जरूरत होती है, ताकि चेहरे से पॉल्यूटेंट वॉश ऑफ हो सकें। इसके अलावा बेड पर जाने से पहले एक बार फिर से अपना फेस क्लीन करें, ताकि आपके चेहरे का बाकी बचा मेकअप, धूल और अतिरिक्त ऑयल भी साफ हो जाए। अच्छी तरह से चेहरा साफ करने से त्वचा के ऊपर से गंदगी साफ हो जाएगी और आपको अच्छी नींद भी आएगी।


3. अच्छी और गहरी नींद लें


Protect your skin 5


अपने लिए नहीं तो अपनी स्किन के लिए ही सुबह का कुछ एक्स्ट्रा समय नींद को दे दें। इससे जहां आप हैवी रश और पॉल्यूशन वाले समय से बच सकेंगे, वहीं आपकी स्किन को मिलेगी ताजगी। रोड पर जितने ज्यादा गाड़ियां होंगी, उतना ही ज्यादा पॉल्यूशन होगा, इसलिए अगर आपका बॉस समय को लेकर ज्यादा स्ट्रिक्ट नहीं है तो या तो भीड़ वाले समय से पहले बाहर निकलें, या फिर ऐसे समय से एक घंटा पहले ऑफिस के लिए निकल जाएं, ताकि भारी पॉल्यूशन से बच सकें।


4. खुद को अच्छी तरह से कवर करके रखें


जब आप घर से बाहर निकलती हैं तो आपकी स्किन हवा में घुले नुकसानदायक कणों के साथ- साथ धूप के भी  संपर्क में आती है। इससे बचने के लिए खुद को लॉन्ग स्लीव्ज़ टॉप या कुर्ती पहनें। इससे आप न सिर्फ अच्छी दिखेंगी, बल्कि आप अपनी बांहों की त्वचा को सुरक्षित भी रख सकेंगी। इसके अलावा बाहर जाते वक्त कभी भी अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें। इससे न सिर्फ आपकी स्किन का नुकसानदायक यूवी किरणों से बचाव होता है, बल्कि यह पॉल्यूशन से बचाव के लिए आपका पर्सनल शील्ड भी है।


5. पानी से पॉल्यूशन को दूर भगाएं


Protect your skin 6


अपने शरीर की शेप और स्किन का ग्लो बनाए रखने के लिए हर रोज कम से कम दो ग्लास पानी ज्यादा पियें। जितना ज्यादा आप पानी पियेंगे, उतनी ही ज्यादा आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहेगी और जितना ज्यादा आपको पसीना आएगा, पॉल्यूशन आपसे उतने ही दूर रहेंगे। इसके अलावा खूब सारे फ्रूट्स खाएं, यह भी आपकी बॉडी को हाइड्रेट करते हैं।


6. एंटीऑक्सीडेंट्स की डोज़ बढ़ाएं


 Protect your skin 4


आप चाहे कितने भी स्ट्रॉन्ग हों, फिर भी स्किन को जवां बनाए रखने के लिए कुछ तो एक्स्ट्रा करने की जरूरत होती है। अपनी डाइट को एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर रखेंगे तो इससे न सिर्फ आपकी स्किन का पॉल्यूटेंट्स से बचाव होगा, बल्कि यह और निखरी भी नजर आएगी। दरअसल एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को हो रहे डैमेज का बचाव करते हैं और इसे अंदर से हेल्दी बनाते हैं। अपनी डाइट को एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर बनाने के लिए इसमें टमाटर, गाजर, शकरकंद, शिमला मिर्च, पत्तेदार सब्जियां इत्यादि को शामिल करें। इसके अलावा ऐसे क्लीनजर, मॉइश्चराइज़र और सेरम का इस्तेमाल करें जिनमें एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी और ई हों, जो स्किन की ऊपरी सतह को फायदा पहुंचाता है और आपको हमेशा फ्रेश दिखाने के लिए पॉल्यूशन के खिलाफ काम करता है।


इन्हें भी देखें -