इस नवरात्रि में कन्याओं को खिला सकती हैं उनकी ये मनपसंद चीजें | POPxo Hindi | POPxo
Home
इस बार नवरात्रि में कन्याओं को खिला सकती हैं उनकी ये मनपसंद चीजें

इस बार नवरात्रि में कन्याओं को खिला सकती हैं उनकी ये मनपसंद चीजें

नवरात्रि के दिनों में माता रानी की पूजा और सेवा के बाद समय आता है कन्या पूजन का। कहीं अष्टमी तो कहीं नवमी में देवी मां के भक्त अपने-अपने घरों में कंजकें बैठाते हैं और उनके खाने के बाद ही अपना व्रत तोड़ते हैं। इस दिन आप चाहती तो यही होंगी कि कन्याएं आपके घर से खुश होकर जाएं और प्लेट खाली करके भी। मगर कई बार ऐसा नहीं हो पाता है और वे खाने की चीज़ों को मात्र चख कर ही आपके घर से विदा ले लेती हैं। कभी सोचा है अापने ऐसा क्यों होता है?


अक्सर आपको लगता होगा कि ये कन्याएं सुबह से कई घरों में खा रहीं है इसलिए आपके घर आते-आते इनका पेट चुका होता है। मगर क्या कभी आपने कन्याओं के लिए अपने घर में बनने वाले खाने की चीजों की तरफ ध्यान दिया है? हमेशा से ही हम परंपरागत तरीके से उन्हें कभी हलवा-पूड़ी तो कभी दही-जलेबी खिलाते आये हैं। जबकि सच्चाई ये है कि बदलते समय के साथ अब कन्याओं की पसंद भी बदल चुकी है। अब उन्हें भी खाने में वैराइटी चाहिए होती है। यहां हम आपको बता रहें है कुछ ऐसे ही चीजों के बारे में जिनका स्वाद चखकर कन्याएं आपके घर से न सिर्फ पूरी प्लेट खाली करके बल्कि खुश होकर भी जाएंगी।


चाऊमीन


shutterstock 74487583


जी हां सही पढ़ा आपने, चाऊमीन। आखिर अब कन्याएं नए जमाने की हो गई हैं तो आप क्यों गुज़रे जमाने में जी रही हैं। सुबह-सुबह बाजार से चाऊमीन मिलना तो मुश्किल है और वो बच्चों के स्वस्थ्य के लिए भी ठीक नहीं होती इसलिए अच्छा रहेगा कि आप इसे घर पर ही बनाएं। जिससे कन्याओं को खाने के साथ घर का स्वाद भी मिल सके।


बर्गर


shutterstock 705104968


कोई भी बच्चा कभी बर्गर के लिए तो मना कर ही नहीं सकता। कन्याएं भी तो बच्चियां ही होती हैं। यकीन मानिए बर्गर देखकर उनका मन खूब खाने को करेगा और वो ख़ुशी-ख़ुशी आपके घर से प्लेट खाली करके जाएंगी।


डोनट्स


shutterstock 557338165


मीठे-मीठे डोनट्स बच्चों को खूब लुभाते हैं। जब बाकि घरों से वो हलवा-पूड़ी खाकर आएंगी और आपके घर में डोनट्स देखेगी तो उसपर टूट ही पड़ेंगी।


इडली सांभर


shutterstock 570814747


ये पढ़ने में भले ही थोड़ा अजीब लग रहा हो मगर इडली सांभर वाकई एक हेल्दी और अच्छा विकल्प है। इसे घर पर बनाना भी बहुत मुश्किल नहीं होता है।


मैगी


Maggi


अगर कुछ समझ में न आए तो फिर मैगी तो है ही। मैगी हर बच्चे की पहली पसंद होती है और बनाने में भी सबसे आसान होती है। ऐसा कभी नहीं होता कि बच्चों ने प्लेट में मैगी छोड़ी हो। इसे तो वो ख़तम करके ही उठते है। इसलिए कन्या पूजन के समय आप कन्याओं को मैगी भी खिला सकती हैं।


ये भी पढ़ें


जानें नवरात्र के 9 दिन व्रत में क्या खाएं और किससे करें परहेज  


हर किसी को पता होनी चाहिए नवरात्रि से जुड़ी ये बातें 


जानिए नवरात्रि में किस दिन पहनें किस रंग के कपड़े और मां को क्या लगाएं भोग

प्रकाशित - मार्च 24, 2018
Like button
1 लाइक
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड