चेहरे के दाग-धब्बों को जड़ से हटाने के 5 घरेलू नुस्खे | POPxo Hindi | POPxo
Home
जानिए चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के 5 घरेलू नुस्खे

जानिए चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के 5 घरेलू नुस्खे

चांद से रौशन चेहरे की चाहत तो हर किसी की होती है। मगर जब चेहरे पर दाग-धब्बे आ जाते हैं तो ये आपके चांद से चेहरे पर किसी ग्रहण से कम नहीं लगते। खासतौर पर तेज़ धूप और पॉल्यूशन के चलते आजकल उम्र से पहले ही त्वचा का निखार कम होने लगता है और उस पर दाग-धब्बे होने लगते हैं। वैसे तो बाजार में कई बड़े ब्रांड्स के प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं, जो आपके चेहरे को दाग रहित और गोरा बनाने के दावे करते हैं। लेकिन जब आपके घर के किचन में ही इन्हें जड़ से साफ़ करने के ढेरों उपाय मौजूद हैं तो फिर बाजार क्यों जाना। पहले के ज़माने में जब केमिकल प्रोडक्ट्स नहीं मिला करते थे तब काम आते थे नानी के घरेलू नुस्खे। हम आपको बता रहें हैं कुछ ऐसे ही नुस्खों के बारे में, जो बरसों से विरासत के रूप में आपके घर में ही मौजूद हैं।  


लाल मसूर की दाल


shutterstock 1045404817


लाल मसूर की दाल से चेहरे के नए-पुराने सभी तरह के दाग-धब्बे मिटाए जा सकते हैं। इसके लिए लाल मसूर की दाल को मिक्सी में पीस कर किसी शीशी में भर लें। अब 1 चम्मच पिसी दाल में थोड़ा सा दूध मिला कर उसका पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाएं। यह पेस्ट एक नेचुरल स्क्रब का काम करता है। इसे आप रोज़ नहाते समय इस्तेमाल कर सकती हैं। कुछ ही दिनों में आपका चेहरा साफ़ और बेदाग़ नज़र आने लगेगा।


एलोवेरा


shutterstock 1045739449


एलोवेरा चेहरे के दाग-धब्बे हटाने का एक प्राकृतिक उपाय है। इसका रस स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यहां तक कि आप इसे स्किन एलर्जी होने पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। रोज़ नहाने से पहले कुछ समय के लिए एलोवेरा का रस अपने चेहरे पर लगाकर रखें। सूख जाने पर इसे पानी से धो लें। कुछ ही हफ़्तों में आपके चेहरे के सभी दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और उनकी जगह ले लेगा एक साफ़ बेदाग चेहरा


आलू


shutterstock 1045915879


आलू हर घर में आसानी से मिल जाता है। पर क्या आप जानते हैं कि यह सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि चेहरे को बेदाग बनाने के काम भी आता है ? इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं नहीं करना है, बस 1 चम्मच आलू के रस में 1 चम्मच शहद और चुटकी भर हल्दी मिला कर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूख जाने के बाद धो लें। ऐसा आप हफ्ते में 3 बार कर सकती हैं।


चावल


shutterstock 1045895455


चावल में भी चेहरे की त्वचा के दाग-धब्बे हटाने के ढेरों गुण मौजूद होते हैं। इसके लिए आप चावल के पाउडर में दही और चुटकी भर हल्दी मिला कर फेस पर स्क्रब करें। थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें।


बेसन


shutterstock 1038343825


बेसन में तमाम गुण मौजूद होते हैं। खासतौर पर शादी के समय लड़कियों को साबुन की जगह बेसन और हल्दी लगाने की सलाह दी जाती है। इसमें चेहरे के किसी भी तरह के दाग-धब्बे हटाने का दम होता है। इसका पेस्ट तैयार करने के लिए आप 1 चम्मच बेसन में 1 चम्मच आटा, थोड़ी सी हल्दी, मिल्क पाउडर, पिसी लाल मसूर की दाल और दही या दूध मिला लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन की त्वचा पर लगाएं और सूख जाने पर इसे बत्ती बना कर छुड़ा लें। ऐसा आप हफ्ते में तीन बार कर सकती हैं।


ये भी पढ़ें


 घर में बनाएं ये Beauty Products खूबसूरत चेहरे के लिए!


 चेहरे पर अनचाहे बालों से परेशान हैं तो ये 6 घरेलू नुस्खे हैं आपके लिए!


 शादी के दिन के लिए गोरा होना चाहती हैं तो फॉलो करें ये 10 टिप्स


 जानें कैसे किचन की ये 8 चीजें बढ़ाती हैं आपकी खूबसूरती!

प्रकाशित - मार्च 15, 2018
Like button
1 लाइक
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड