पतंजलि के ये हेयर-केयर प्रोडक्ट्स आपके बालों में लाएंगे नई जान

पतंजलि के ये हेयर-केयर प्रोडक्ट्स आपके बालों में लाएंगे नई जान

बाल किसी भी युवती की सुंदरता में चार चांद लगाने का काम बखूबी निभाते हैं और अगर बाल काले घने और लम्बे हो तो फिर कहने ही क्या। मगर आज कल की भागती-दौड़ती ज़िन्दगी में अक्सर हम अपने बालों का ख्याल रखना भूल जाते हैं। कभी-कभी तो घरेलू उपचार करने का भी समय नहीं मिल पता। ऐसे में हम टीवी व अख़बारों में दिखाए जाने वाले लुभावने विज्ञापनों की बातों में आकर कोई भी केमिकल युक्त तेल, शैम्पू या फिर कंडीशनर का प्रयोग करने लग जाते है। इनके प्रयोग से न सिर्फ हमारे बालों को नुकसान पहुंचता है बल्कि वो कमज़ोर होकर गिरना शुरू कर देते हैं जिससे उनकी ग्रोथ पर भी असर होता है।


हमारे बालों को ज़रूरत है एक ऐसी आयुर्वेदिक देखभाल की जो बिना किसी केमिकल के इस्तेमाल के हमारे बालों का ख्याल रखे। साथ ही बाजार में आसानी से उपलब्ध भी हो जाए। ऐसा ही एक आयुर्वेदिक ब्रांड है पतंजलि। बाबा रामदेव के सानिध्य में तैयार किये गए इसके प्रोडक्ट्स न सिर्फ हमारे बालों को मजबूती प्रदान करते हैं बल्कि पहले से भी ज्यादा काले घने और लम्बे बनाते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं पतंजलि के कुछ ऐसे ही प्रोडक्ट्स के बारे में, जिनका प्रयोग आपके बालों को देगा बेस्ट लुक


पतंजलि केश कांति आंवला हेयर ऑयल


 New Amla


पुराने समय से ही दादी-नानी द्वारा बालों में मजबूती लाने और उन्हें लम्बा करने के लिए तेल लगाने की सलाह मिलती रहती है। क्योंकि तेल बालों को पोषण देने के साथ न सिर्फ उन्हें रूखा होने से बचाता है बल्कि उनमें नमी भी प्रदान करता है। यही वजह है कि केमिकल युक्त तेल का प्रयोग करने के बजाय बालों के लिए आयुर्वेदिक तेल को अपनाना चाहिए। ऐसे में आयुर्वेदिक तेल की श्रेणी में आंवले के गुणों से युक्त पतंजलि केश कांति आंवला हेयर ऑयल का नाम सबसे ऊपर आता है। ये आपके रूखे व बेजान हो चुके बालों को एक नई जान प्रदान करता है। आयुर्वेदिक फॉर्मूले से तैयार किया गया ये प्रोडक्ट बालों की जड़ों में जाकर उन्हें मजबूत बनता है और उन्हें गिरने से रोकता है। इस तेल में आंवले के साथ जैतून व सनफ्लॉवर ऑयल का भी इस्तेमाल किया गया है। इनका मिश्रण बालों को नरम व मुलायम बनाने के साथ उनमें चमक भी देता है।


Also Read Herbal Skin Care Products In Marathi


पतंजलि केश कांति एलोवेरा शैम्पू


 New Aloe Vera


किसी पार्टी में जाना हो या फिर शादी में, सभी चाहते है कि बालों में हैवी वॉल्यूम दिखे। अच्छा शैम्पू बालों में वॉल्यूम लाने का एक बेहतर उपाय है। यह बालों से तेल की परत को हटाकर उन्हें खूबसूरत लुक देता है। आयुर्वेद के ख़ज़ाने में पतंजलि का केश कांति एलोवेरा हेयर क्लीन्ज़र आपके बालों को साफ़ करके उन्हें खिलने का भरपूर मौका देता है। इसमें समाए एलोवेरा के गुण बालों को डैमेज होने से भी रोकते हैं। ये शैम्पू प्राकृतिक तरीके से धूल-मिटटी व प्रदूषण से भी आपके बालों को बचाता है।  


पतंजलि कोकोनट ऑयल व हेयर वॉश


New update


नारियल बालों में होने वाली किसी भी समस्या का प्राकृतिक उपचार है। साथ ही यह बालों को मुलायम, चमकदार व मजबूत बनाता है। यही वजह है कि पतंजलि ने अपने आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स की श्रेणी में नारियल का भी भरपूर प्रयोग किया है। इसके लिए पतंजलि के पास कोकोनट ऑयल व हेयर वॉश के बेहतरीन प्रोडक्ट्स हैं। जहां कोकोनट ऑयल बालों में रूखेपन को दूर कर उनमें शाइन लाता है वहीं हेयर वॉश बालों के लिए एक आयुर्वेदिक औषधि का काम करता है। बालों को लम्बा बनाने के लिए पतंजलि के इस हेयर वॉश में नारियल के साथ मेथी, भृंगराज और हिना का भी प्रयोग किया गया है। ये बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है जिससे बाल टूटते नहीं हैं और लम्बे होते हैं।


रीठा केश कांति शैम्पू


New reetha


रूखे, पतले और बेजान बालों को सबसे ज्यादा केयर की ज़रूरत होती है। अगर आप भी अपने बालों से जुड़ी कुछ ऐसी ही समस्या से गुज़र रही हैं तो आपके लिए पतंजलि का रीठा केश कांति हेयर क्लीन्ज़र एक अच्छा विकल्प है। रीठा को हमेशा से ही बालों के लिए उपयुक्त माना गया है। ये बालों को गिरने से रोकता है और उनमें शाइन लाने का काम करता है।  

इन सब के अलावा बालों की देखभाल के लिए पतंजलि के आयुर्वेदिक हेयर केयर प्रोडक्ट्स में मिल्क प्रोटीन केश कांति, नेचुरल हेयर क्लीन्ज़र, केश कांति शिकाकाई हेयर क्लीन्ज़र जैसे प्रोडक्ट्स भी शामिल हैं। जिन्हें आप अपने बालों की क्वालिटी के हिसाब से प्रयोग में ला सकती हैं और उन्हें भरपूर पोषण भी प्रदान कर सकती हैं।


ये भी पढ़ें